Sunday, September 17

Free Blog और Website कैसे बनाये ? Full Information In Hindi

Free Blog और Website कैसे बनाये ? Full Information In Hindi

Website Kaise Banaye? Blog
Kaise Banaye? अगर आप ने भी  Internet से पैसे कमाने के बारे में सुना है या जानते होंगे, तो आपको जरुर पता होगा के आप एक Blog या Website बनाकर आसानी से घर बैठे आप पैसे कमा सकते हैं. आज की दुनिया का सबसे Best और Easy तरीका  है Internet और  Internet की दुनिया का सबसे बड़ा Popular तरीका है Websites and Blogs.



आपको याद होगा अक्सर कोई भी चीज़ की जानकारी या कुछ सवालों के जवाब चाहिए होता है तो हम Time Waste न  करते हुए  गूगल में Search करते है । जो भी Questions हो या जो भी Topic हो वो सारी इनफार्मेशन हमें गूगल पे मिलता  जाता है । गूगल पे हमें जो Solutions ,Information मिलता है ,वह Google द्वारा लिखा हुआ नही है ।
याद कीजिये जब हम Google पे कुछ भी सवालो के जवाब ढूंढते है तो वह सारी Answers हो  या Information है वह आखिर कहा से आता है
। दरअसल यह सब जानकारी Websites और Blog देते है। दोस्तो Bohut कम लोगों को यह  पता है कि गूगल एक Search Engine है ।
जो Websites और Blogs चलाते है वो अपना ब्लॉग या वेबसाइट की लिंक Google पे Submit करते है और गूगल उन सभी Websites और  Blogs को अपने Database में Store करके  रखता है और Search के  Basis पर Search Results में Show करता है।


Website कैसे बनाते है ? How To Create A Website  In Hindi

दोस्तों  Website  बनाना आसान नही है। एक Website बनाने के लिए हमें बहुत सी चीज़ों का ज्ञान होना बहुत जरूरी है । पहले तो आपके पास पैसा होना जरूरी है । फिर Hosting और  आखिरी में Web Designing ,Web Designing के लिए आपको (HTML CSS ,Javascript ,PHP , .Net)  आदि का ज्ञान होना बहुत जरूरी है ।
या अगर आपको Web Designinng नही आती तो आप  Web Developer को Hire कर सकते है । अगर आपके पास पैसे है तो आप एक Web Developer को ये काम दे सकते है। आप अपने हिसाब से अपनी साइट को Design करवा सकते है । लेकिन इसके लिए आपको बहुत सारा  Paise Invest करना पड़ेगा.

Top Websites To Buy A Domain
Domain खरीदने की टॉप Websites

1) www.Godaddy.com
2) www.Bigrock.in
3) www.Namecheap.com
4) www.Wordpress.com
5) www.SiteBuilder.com

Free Me Blog Kaise Banaye ? How To Create a Blog ?

Free Blog का मतलब है  एक ऐसा blog जिसमे आपको एक भी रुपया खर्च करना नही पड़ेगा। अगर आप एक Newbie है, blogging करना चाहते है ,तो पहले आपको free से सुरु करना चाहिए. जब आप अछे से उसका concept समझ जाओ, के वो काम कैसे करता है, फिर आप उसमे पैसे खर्च करके invest कर सकते है.
दोस्तो Google पर ऐसे बहुत सी platform है जहा से आप फ्री में ब्लॉग बना सकते है । लेकिन उनमें से कुछ है अच्छा और easy  है ।
अगर आप ये जानना चाहते है के free website कैसे बनाये  तो आप वो भी आसानी से बना सकते है.यह कुछ वेबसाइट्स के नाम है जहाँ आप रजिस्टर करके Free में  Blog बना सकते है ।

5 Best Free Blog बनाने की  Sites

1) www.Blogger.com
2) www.wordpress.com
3) www.tumler.com
4) www.weebly.com
5) www.blog.com

Friends, तो यह थी कुछ top sites जहा से आप Free में  Blog  बना सकते है  जहा आप अपने Blog Sub-Domain के साथ Free Start कर सकते है ।
Free blog बनाने के लिए 2 platforms है,

Blogger और WordPress 

दोस्तो जब मैंने blogging start की थी तो इन्ही दो platform पर मैंने blog create किया था और यह platform काफी popular है ।
अगर आप blogging करना चाहते है, तो यही से आप अपनी blogging की  journey start कर सकते है ।
चलिए Post को ज़्यादा लंबा न करते हुए में आपको बताता हूं कि Blogspot पर free blog कैसे बनाते है ।

Blogspot Par Free Blog Kaise Banaye?
How To Create a Free Blog On Blogger?

Blogspot पर  free blog बनाने के लिए ज़्यादा कुछ करने की जरूरत नही है ।
आप बस मेरी बताई हुई steps को follow karke  करके बस 5-10 minutes में अपना Blog  बना सकते है ।
सबसे पहले Free website बनाने के लिए आपके पास gmail account होना जरूरी है।
जैसा कि आपको पता होगा कि blogger,blogspot google की ही product है
। अगर आपका email id  है तो आप आसानी से blogspot पर blog बना सकते है।

1) सबसे पहले आप अपना smartphone या  computer में जाकर  www.Blogger.com website पर जाए और अपनी email id से log in करे। अगर आपके पास  email id नही है तो पहले अपनी email id create कर लीजिए। (अगर आप पहले से Gmail मे login है, तो सायद ये आपको login ke लिए न पूछे)

2)  Log in करने के बाद आपके सामने एक
"New Blog" का option मिलेगा वहा पर  click kare.

3)  अब आपके Browser में एक Popup Window Open होगा जहा पर आपको अपने new blog की Details भरनी है। जैसे कि blog ka title, blog address, template etc.

A) Title: यह पर आपको अपने Blog का Name लिखना है जैसे कि मेरा ब्लॉग का नाम  SabkiMadad है ।

B) Address:  अब यह आपको अपने ब्लॉग का Link (URL) Set करना है । हो सकता है कि इस पर आपके मन पसंद की URL Available न हो.क्योंकि इस पर लाखों लोगों ने ब्लॉग बनाया हुआ है। इसलिए कोई ऐसा Name Choose  करे जो  Available हो।

C) Template: Template मतलब आपके ब्लॉग का Design होता है। मतलब आपका Blog कैसे दिखेगा,आप इसको बाद में भी Change कर सकते हैं.

D)  सब कुछ Completly Fill Up  करने के बाद "Create Blog" Option पर Click kare.

4) अब आपका Blog Create हो चुका है । Address Field में आपने जो भी नाम दिया था, वो आपके Blog का Address है, जैसे कि
sabkimadad.blogspot.com ,जैसे की में ने पहले बताया था कि Free Blog हमेसा एक Sub-Domain के साथ आता है और वो है .blogspot.com .


I hope आपने Free Blog बनाना सीख लिया होगा ।
ये थी Blogspot पर Free Blog कैसे बनाये की जानकारी। I Hope आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी। फिर भी आपको Blog बनाने में  Problem आ रही है तो आप हमें पूछ सकते है ।

SHARE THIS

Author:

Hi Im Sonjoy Lama The Founder Of SabkiMadad.I Share Useful and Helpful Articles With My Readers

0 comments: