Friday, October 13

Bitcoin Kya Hai ? Bitcoin Kaise Kamaye In Hindi

क्या आप जानना चाहते है Bitcoin Kya Hai ? Bitcoin कमाए जाते है ? Bitcoin कैसे काम करता है ?  Bitcoin कहाँ रखा जाता है, इन सभी सवालों के जवाब आज में आपको दूंगा । मुझे उम्मीद है यह Post आपके लिए Helpful होगी ।


Bitcoin क्या है, Bitcoin काम करता है, Bitcoin  कैसे खरीदते  है, यह सवालो के जवाब सभी लोग जानना चाहते है Internet की भूमिका आज के  Date में बहुत बड़ा है Internet की मदद से हम सभी काम घर बैठे मिनिटों में आसानी से कर सकते है  खरीदने से लेकर बेचने तक । एक तरह से हम कह सकते है कि Internet ने हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है ।आज के दौर एक  Competition का दौर बन चुका है  अभी लोग Online पैसा कमाना चाहते है अगर मे Online Earning की बात करू तो ऐसे बहुत से तरिके है जिसकी मदद से हम घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते है । उन सभी तरीको में से एक तरीका है  ऐसा भी है  जिसके वजह से हम बहुत पैसे कमा सकते हैं और  वो है Bitcoin । शायद आप में से कुछ लोगों ने Bitcoin के बारे में सुना होगा ।


Bitcoin क्या है ? जानिए Bitcoin की पूरी जानकारी


Bitcoin एक Virtual Currency है. जैसे की अलग अलग  Country  की अलग अलग Currencies होती है जैसे  India में  Rupees, USA में Dollar इत्यादि ठीक उसी तरह Bitcoin भी एक Digital Currency है । ये दूसरे बाकि Currencies से बिलकुल अलग है क्यूंकि Bitcoin को ना ही हम देख सकते हैं ना ही उस इसको छू सकते हैं.
Bitcoin को हम सिर्फ Online Wallet में Store करके रख सकते हैं Bitcoin  के Founder Satoshi Nakamoto है जिनके जरिये 2009 में बिटकॉइन मार्किट में आया था और तब से लेकर  आज तक इसकी Popularity बढती जा रही है.  Bitcoin Ek Open-Source Digital Currency है जो सिर्फ Internet पर Available है इसका उपयोग हम Mobile और कंप्यूटर पर कर सकते है । Bitcoin का इस्तेमाल हम Online Shoping ,Electeonic Transfar में किया जा Bitcoin एक Decentralized Currency है, जिसका मतलब ये है की इसके ऊपर Government का कोई अधिकार नही है  इसे Control करने के लिए कोई भी Bank या Authority या सरकार नहीं है यानि की कोई इसका मालिक नहीं है. जिस तरह Internet का कोई मालिक या Boss नही है ठीक उसी प्रकार  Bitcoin का भी कोई मालिक नही है ।


Bitcoin की कीमत कितनी Hai | 1 Bitcoin Ki Keemat Kitni Hai


जिस तरह से  रुपये की छोटी यूनिट है पैसा ठीक उसी तरह बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट Satoshi है और 1 Bitcoin में 10,00,00,000 (10 करोड़) Satoshi होता है l जैसे Indian Currency में 1 रूपए = 100 पैसे होते है l बैसे ही 10 करोड़ Satoshi से मिलकर एक Bitcoin  बनता है l अगर बिटकॉइन की Value या कीमत  की बात करे तो आज की Date में 1 बिटकॉइन की  कीमत लगभग 3,32,000 Indian Currency है l 
दोस्तो में आज की Date की Bitcoin Value की बात कर रहा हु । Bitcoin की  Value हर वक़्त बदलता रहता है ,यह बिल्कुल  Share Market की तरह है ,कभी कभी Up और कभी Down, इसकी Value कम या ज्यादा होती रहती है क्यूंकि इसको Control करने के लिए कोई Authority नहीं है इसलिए इसकी Value इसके Demand के हिसाब से बदलती रहती है.


Bitcoin कैसे कमाया जा सकता है? Bitcoin Kaise Earn Kare




वैसे देखा जाए तो  Bitcoin हम बहुत तरीके से कम सकते है ,अगर आपके पास पैसे है तो आप  Bitcoin खरीद सकते है और Bitcoin की कीमत बढ़ने पर आप उससे Sell कर सकते है,
क्योंकि बिटकॉइन की कीमत बदलता रहता है जिसमें वह हर बार बढ़ता जाता है या फिर कम हो जाता है में आपको Recommend करूँगा की आप उतना ही पैसा Invest करे ,जिसके Loss होने पर आपको कोई Problem न हों  ,इसलिए थोड़े थोड़े करके बिटकॉइन जमा कीजिये और
1 Bitcoin होने पर उसका  Price जब बढ़ जाये तब उसको Sell कर दीजिए  Sell देखा जाए तो Internet पर ऐसेे बहुत से  Website  या  App है जहाँ से आप Bitcoin या  Buy या Sell कर सकते है
इसके अलावा भी Bitcoin कमाने का और एक रास्ता है अगर आपके पास कोई सामान या कोई चीज़ है जिसे आप बेचना चाहते हैं और आपका कोई दोस्त  या कोई और लेना चाहता है और उसके पास बिटकॉइन है तो आप वह सामान के बदले बिटकॉइन ले सकते हैं और कीमत बढ़ने पर उसे Sell कर के अच्छे पैसा कमा सकते हैं। Internet पर आपको ऐसी और भी बहुत सारी Sites मिल जाएगी जहा से आप Bitcoin कमा सकते है ।
ऐसे और भी बहुत  Websites है जहाँ से आप Game खेल के और कुछ  Tasks पूरे करके बिटकॉइन काम सकते है ।
जब आप Bitcoin खरीदने और  Sell करने के लिए जब कोई  Application Join करेंगे तब आपको एक  Bitcoin Adress जो कि वो Adress आपको  Apllication में मिलेगा। Bitcoin Adress की मदद से आप किसी से Bitcoin Receive कर सकते है और किसी को भी Send कर कर सकते है ।
Bitcoin Mining से भी आप पैसा सकते है ,
Bitcoin Mining करने के लिए आपको High  Speed Processor वाले Computer की जरुरत पड़ेगी जिसका Hardware अच्छा हो , जब कोई Bitcoin से Payment करता है तो उस Transaction को Berify किया जाता है. जो उस Transaction को  Verify करते हैं उन्हें हम miners कहा जाता हैं और उन Miners के पास High Performance वाले  Computer और GPU होता है और वो इसके जरिये Transactions को Verify करते हैं.
ताकि जो  Transaction  किया गया है वो सही है कि नही  या फिर इसमें कुछ गड़बड़ है ।
और ईस Verification के बदले Miners को कुछ Bitcoins इनाम के तौर पे मिलता है ,क्योंकि हम सभी को पता है Free में कोई काम नही करता और इस तरीके से नए Bitcoin Market में आते हैं.


Bitcoin  कैसे और कहा से खरीदे


वैसे Bitcoin खरीदने के लिए इंटरनेट Internet पर बहुत से Website मौजूद है लेकिन में आपको यह कुछ Popular Apps और Website के बारे में बताऊंगा जहा से आप आसानी से  Bitcoin खरीद सकते है ।

Zebpay Bitcoin Wallet :  Zebpay Bitcoin खरीदने और बेचने के लिए काफी Popular है  में भी Zebpay का इस्तेमाल करता हु  ,Zebpay Wallet उन लोगो के लिए है जो  India में रहते है आप  Zebpay से आसानी से कुछ है मिनट में बिटकॉइन खरीद हैं और Sell कर सकते हैं।
Unocoin
Coinsecure
BTCxIndia
Purse
LocalBitcoins
CoinSecure
Jaise Freebitco.in
Moonbit.in
Earthbitcoin
Icebitcoin
BTC-central.com
Luckybit.in
etc ....
Bitcoin खरीदने करने के लिए जो Minimum Amount  वो है  1000 रुपये  ,आप इससे कम Price में  Bitcoin खरीद नही सकते और इससे नीचे की Price पर  Bitcoin Sell नही कर सकते।

मुझे उम्मीद है दोस्तो Bitcoin Kya Hai aur Bitcoin Kaise Kamaye इस बारे में आपको पक़तक़ चल गया होगा ,  अपना कीमती समय निकाल कर इस Post को Share जरूर करे ताकि दूसरे लोगों को भी  Bitcoin   के बारे में पता चले ।

SHARE THIS

Author:

Hi Im Sonjoy Lama The Founder Of SabkiMadad.I Share Useful and Helpful Articles With My Readers

0 comments: