Wednesday, October 18

Worlds Smallest Computer | दुनिया का सबसे छोटा कम्प्यूटर । Credit Card PC





Technology ने हमारी कई चीजों आसान बना दिया है। पहले ऐसा भी एक समय हुआ करता था जब Computer को रखने के लिए बड़े-बड़े Hall Room की जरूरत पड़ती थी और उसे Heat से बचाने के लिए AC और Cooller का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन धीरे-धीरे वक्त के साथ इनमें कई सारे बदलाव हुए। जिससे इसका size सिमट कर छोटे से Laptop में आ गया जिसे हम कहीं भी कभी भी  अपने साथ  लेके जा सकते है ।

दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर  । Worlds Smallesr Computer
हमने आज तक ऐसा कही नही देखा कि कोई अपने पॉकेट में Laptop लिए घूम रहा हो । अब तक हम सिर्फ अपने पाॅकेट में Mobile Phone ही ले जा सकते थे लेकिन बढ़ते Technology की वजह से Intel ने एक ऐसा PC फिर Computer  तैयार किया है जिसकी मदद से आप कम्प्यूटर को आसानी के साथ अपने पाॅकेट में भी रख सकते हैं। और कही भी लेके जा सकते है । ऐसे में आपको Laptop Carry करने की जरूरत नही है । Intel ने इस PC को Credit Card Pocket PC नाम दिया है जो आकार में  और size में बिल्कुल Credit Card की तरह है  और यह एक क्रेडिट कार्ड जितना ही छोटा है। इसके बारे में काफी समय से चर्चा  किया जा रहा था लेकिन आखिरकार  Developers की Team ने दुनिया के सबसे छोटे PC बना ही डाला  ।




हम  जब भी कोई PC या Mobile Phone की बात करते है तो हमारा ध्यान सबसे पहले उसके फीचर्स की तरफ जाता है अगर इस PC  की खूबियों की बात की करे तो इसमे Note Book Class Core i5 का Processor लगा हुआ है। इस PC को आप अपने Pocket  में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं। इस Pocket PC में 4GB  की RAM दिया गया है और 128GB Expandable Memory केे साथ-साथ 802.11 Wifi और Bluetooth का 4.2 Version शामिल है। अगर हम इसकी Display की बात करे तो इसमे आकार की बात की जाए तो इसकी लम्बाई 95 mm है चौड़ाई 55 mm और मोटाई सिर्फ 5 mm  है।

Intel  के इस PC के Port में USB Port, HDMI Port , Display Port और एथिरल Comnectivity भी है । कम्पनी के मुताबिक वो इसमे और भी Features शामिल कर इसे और भी बेहतर बनाया जा सकता है। इसकी कीमत के बारे मेें बात करेे तो कम्पनी ने पाॅकेट पीसी की कीमत लगभक  $ 140  से $450  के बीच रखी है। जो कि  9000 से लेकर 29000 भारतीयों पैसा हो सकता है ।
अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई तो इससे  दूसरे के साथ शेयर जरुए करे ।
Please Share This On Social Media

SHARE THIS

Author:

Hi Im Sonjoy Lama The Founder Of SabkiMadad.I Share Useful and Helpful Articles With My Readers

0 comments: