Thursday, November 23

Blogging Kya Hai Aur Blogging Se Paise Kaise Kamaye

क्या आप जानना चाहते है ब्लॉग क्या है ब्लॉग से पैसा कैसे कमाए जाते है ।




जैसा की हम सभी लोग Internet User है, तो जब भी हम किसी Topic के बारे में हो या कोई  Information किसी चीज़ के बारे जानना हो तो हम Google में Search  करते है । तो जितने भी पोस्ट या Articles  Search Result में Show होता है वो एक Particular Websites के Pages में होता है जिससे हम Blog कहते है।

तो आजके इस Post में हम जानेंगे कि ब्लॉग क्या है ,Blog किसे कहते है,Blog होता क्या है ? लोग Blog बनाके लिखते क्यों है  ?  Blogging क्यों की जाती है ? Blog से पैसे कैसे कमाए जाते है  ? इन सभी सवालों  के जवाब शायद आप ढूंढ रहे होंगे तो आप बिलकुल सही जगह आये है । इस पोस्ट को आप पूरा Read कीजिये में आपको सभी जानकारी दे दूंगा ।
ज़ाहिर सी बात है आज हमारे देश में ऐसें बहुत से लोग है जो Blogging के बारे नही जानते उन्हें नही पता Blog क्या होता है । ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है । यकीन मुझे भी इस बारे में बिल्कुल पता नही था । में Blogging का B भी नही जानता था । लेकिन आज इतना जरूर जानता हूं कि किसी को बता ।



Blog Kya Hai ? ब्लॉग क्या है

Blog एक प्रकार Platform है जिस पर हम कोई भी Category या Niche  जैसे  Education, Online Services,Online Money Making,Job Portal ,News ,Business, Interviews etc Topic पोस्ट या फिर Articles लिखते है ।

According To Wikipedia
A blog is a discussion or informational website published on the World Wide Web consisting of discrete, often informaldiary-style text entries ("posts"). Posts are typically displayed in reverse chronological order, so that the most recent post appears first, at the top of the web page.

चलिए में आपको और आसान भाषा मे समझता हूं
एक Blog को हम  Online Journal या Diary Write करना कह सकते है । Blog ऐसी एक Websites और  Web Page जिस पर Deatils मे किसी एक Particular Topic के बारे में Explain किया जाता है । साथ ही आप अपने विचार (Thought) लोगो सामने रख सकते है ।
दोस्तों शायद आपको पता ही होगा की लोग पुराने ज़माने या बहुत साल पहले , लोग Dairy, पत्रिका, अपने सुझाव या कुछ महत्वपूर्ण बातें इत्यादि, लिखा करते थे, या share किया करते थे। आज के ज़माने में लोग Internet पर  लिखना पसंद करते है यानी Blog लिखना पसंद करते हैं,  उसे Share करते है। इसी को Blog कहा जाता है। Blog किसी भी Topic पर लिखा जा सकता है। ब्लॉग लिखने वाले को ब्लॉगर (Blogger) भी कहा जाता है ओर जो काम ब्लॉग पर होता है उसे ब्लॉग्गिंग (Blogging) कहा जाता है।
अब आपको पता चल गया होगा कि ब्लॉग क्या है ,अब चलिए जानते जानते है कि ब्लॉगिंग क्या है ।



Blogging Kya Hai ? ब्लॉगिंग क्या है

Blog बना कर Articles लिखना ओर Blog को Maintain करने के काम को ही Blogging कहते है, Blogging एक ऐसा Platform है जिसके द्वारा हम किसी भी विषय/Topic पर लिख सकते है,अपने विचार सोच को दुसरो के सामने रख सकते है,Blogging ऐसा एक जरिया है जहाँ से हम अपना ज्ञान लोगो के साथ बाट सकते है ।लोगो को सीख सकते है । इतना ही नही ब्लोगिंग करके आप अच्छे पैसे भी कमा सकते है। साथ ही Internet की दुनिया मे अपनी एक पहचान बना सकते है ।
आसान भाषा मे कहु तो जो ब्लॉग लिखते है उसे Blogger कहा जाता है । Blogger अपने Blog पर जो Post लिखता हैं,या जो अपने Blog को manage करता है उसी को हम Blogging कहते है ।

Blogger Kya Hai? ब्लॉगर क्या हैं?

अब जानते है Blogger किसे कहते है । Blogger वो Person होता है जो Blog बनाके Posts, Articles लिखता है । और साथ ही अपने ब्लॉग को Maintain करता है , जो Blogging करता है उसी को हम Blogger कहते है ।
Examples, जब आप भी कोई Blog बनाएंगे ,और अपने ब्लॉग और Post लिखेंगे तो आपको भी ब्लॉगर कहा जायेगा ।
जो Blog बनाके Post ,Articles Share करता है उसी को हम Blogger कहते है ।

Blogging Ke Faide । Advantages Of Blogging





Blogging करने के बहुत सारे फायदे (Benefits)  है । ज़्यादातर लोग पैसे के लिए Blogging करते है ,और लोगो को लगता है ब्लॉगिंग करके हम सिर्फ पैसे ही कमा सकते है । है यह सच है कि ब्लॉगिंग से हम पैसे कमा सकते है लेकिन पैसे के अलावा हुम् और भी बहुत कुछ कम सकते है । ऐसे ही कुछ फायदे है जो आप Blogging करके पा सकते है । तो चलिए शुरू करते है ।
1. Become Your Own Boss
2.Get a Better Job
3.Start a New Business
4.Become a Better Writer
5. You’ll Become a Better Thinker
6.You Can Earn Unlimited Money
7.Time Management
8.Increase Your Knowledge
9.You Become Popular
10. Better Communication Skill


I Hope दोस्तो आपको  पता चल गया होगा कि Blogging से पैसा कमाने का क्या क्या फायदा है ।अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो इससे शेयर जरूर करे । क्योंकि ज्ञान बांटने से बढ़ता है ।

SHARE THIS

Author:

Hi Im Sonjoy Lama The Founder Of SabkiMadad.I Share Useful and Helpful Articles With My Readers

0 comments: