Wednesday, 28 January 2018

Wednesday, September 13

Social Media Security Increase Karne Ki 10 Tips

Facebook, Instagram,Twitter, Google+ , सभी social media  आज की date मे काफी  popular है  और सभी लोग इसका इस्तेमाल} करते है। ये हमारे personal smartphone का एक  हिस्सा है। हम सभी लोग नए दोस्त बनाने अपने दोस्त रिस्तेदारो से बात करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है ।इसके अलावा और भी बहुत  कारण है जिसके लिए हम social sites का इस्तेमाल करते है।हम यहा अपने परिवार के सदस्य या किसी personal दोस्त के साथ अच्छा समय बिता सकते है या यूं कहें कि हम यहां एक दूसरे से अपनी felling share करते है ।

इस post मे में आपको बताऊंगा ki social media साइट्स पर अपना account safe या secure कैसे रखे।
जिस तरह से सोशल मीडिया तेजी से बढ़ रहा है ठीक उसी प्रकार पर आज के दौर में hackers का संख्या भी तेजी से  बढ़ रहा है।
आज की तारीख में अपने account को hackers से बचाना आबश्यक हो गया है।
ये hackers fake हमारी personal डिटेल्स चोरी कर सकते है और हमे पता तक नहीं चल पायेगा । अगर हम कुछ steps follow करे तो social media जैसी साइट्स पर अपने account को safe रख सकते हैं।

Social Media पर अकाउंट Secure कैसे रखे?
Social Media पर अपने Account को Secure रखने की Tips

अगर आपने किसी Social साईट पर  अपना एकाउंट  बनाया है और आप वहा अपनी Personal Details अपने दोस्तों के साथ Share करते है तो आपको अपने Account को Sesure रखने कि जरूरत है, उसके लिए  मैंने नीचे कुछ Tips बताई है आप उससे Follow करके अपना Account Secure रख सकते है।
Social Media साइट्स पर ये चीजें शेयर ना करें?
कुछ ऐसी चीजें जो हमे Social साइट्स पर Share नहीं करने चाहिए?
पर बहुत सी जानकारी ऐसी है जो आपको Social साइट्स पर Online शेयर नहीं करनी चाहिए।
ये आपकी शारीरिक सुरक्षा भी करने का दम रखती है तो चलिए सीधे चलते है कभी भी अपना समाजिक सुरक्षा Number, Date ऑफ Birth, घर का Address या घर का मोबाइल Number (आप चाहे तो अपना Business number रख सकते हैं तो कभी भी इन सब चीज़ों को Online kahi bhi Social साइट्स पर शेयर न करें।
साथ ही आपको अपने Password, Pin number, Credit card और बैंक Account कि Personal डिटेल्स को Secure रखना चाहिए पर मेरी आपको Personal राय देना चाहता हु की कभी भी अपना गाव, शहर और राज्य का Name Share  ना करे जहा पर आप रहते हैं।
इससे कोई भी गलत आदमी आपकी Personal डिटेल्स, समाजिक सुरक्षा Number और आपकी अन्य पहचान को चोरी कर सकता है। सोशल साइट्स आपको अपने जरुरी डिटेल्स कौन कौन देख सकता है,सोशल मीडिया पर आप अपनी Privacy छुपा Sakte है ।

Social Media पर अपने Account को Safe रखने के लिए ये Step Follow करें।

1. Password: अगर में Security की बात कर तो सबसे पहला Option है पासवर्ड।एक Strong पासवर्ड बनाए जो इतना लंबा हो कि Hackers भी इतना बड़ा पासवर्ड का अंदाजा न लगा पाए। Strong Padsword का मतलब है कि कोई ऐसा  Password बनाये जो लगभग 8 Charactrrs के हो और जिसमे Alphabet और  Numbers शामिल हो जैसे कि (eq. Kyubatau420 )


2. आप जितने भी Social Media इस्तेमाल करते है या जिस पर भी आपका Account है उन सभी Social 
Media Account पर अलग अलग पासवर्ड सेट करे। (सभी Account पर एक ही पासवर्ड ना लगाए।)

3. हमेशा Social Media Account पर अपना  सिक्यूरिटी Answer सेट करे क्योंकि  इससे  आपकी Account ki Security और भी मजबूत हो जाती है।

4. Unwanted link को Open न करे, अगर social media किसी लिंक पर जाने  की permission नही देता है तो उस link पर न जाये , increase like,followers इस तरह के किसी भी Tips-tricks का इस्तेमाल न करे।

5. अगर आप किसी व्यक्ति को जानते नहीं है वो अनजान है तो उसकी Friend Request बिना देखे  Accept ना करे हो सकता है वो Fake Account हों। क्योंकि आज की date में Fake Accounts  की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

6. ऐसे Social Media साइट्स से परिचित रहे जिन्हें आप इस्तेमाल कर रहे हो और अपनी Privacy Settings Customized करे कि आपकी Profile को कौन देख सकता हैं।

7. सोशल साइट्स पर आप जो शेयर करते है us me  अपनी Personal डिटेल्स share न करे जैसे Aapka घर Address अन्य डिटेल्स इन सब से आपकि डिटेल्स चोरी हो सकती हैं।

8. अगर आप Computer या Laptop से Social sites Browsing करते है तो अपने Account Safe रखने के लिए अपने कंप्यूटर मे Antivirus software जरूर इस्तेमाल करे।

9. सोशल साइट्स पर किसी भी साईट लिंक App लिंक पर उस लिंक के बारे में बिना जानकारी के click ना करे Social Media Account ज्यादातर इसी तरह हैक किया जाते है ।अपने सोकाल Media Account पर कोई भी app Installed न करें।

10. सबसे बड़ी बात अपने Account को safe रखने के लिए आप जब भी इन Social Media साइट्स पर नहीं होते या जब आप Offline रहते है तो हमेशा logout करें।
आपका सभी social media साइट्स में से किसी एक पर account जरुर होगा पर मैं यहाँ सभी social media साइट्स पर अपने account को safe रखने के कुछ  Tips बताए है ये ज्यादा तो नहीं पर मैंने शोर्ट Details में समझने की कोशिश किया है।
मुझे उम्मीद है अगर हम और आप इन tips को follow करके अपने Account को safe रख सकते है और अपनी Personal डिटेल्स को Hackers के हाथ लगने से बचा सकते हैं।

अगर आपको इस post में बताए social साइट्स account को safe रखने के tips अछे लगे या फिर अपने account कि सेफ्टी के लिए आपके पास कोई Tips है तो Comment करके हमें जरूर बताए।
साथ ही अगर आपको ये Post अच्छी लगे तो सोशल मीडिया साइट्स पर Share जरुर करे ।

0 comment:

Post a Comment

Follow by Email

Subscribe Our Newsletter

Connect with us