Wednesday, 28 January 2018

Sunday, September 17

हिंदुस्तान में बंदर कैसे पकड़े जाते है? How They Catch Monkey In India?

हिंदुस्तान में बंदर कैसे पकड़े जाते है?

बंदर पकड़ने वाले एक बक्से(Box) का इस्तेमाल करते है,जिसमे ऊपर की और एक छेद(Holes)  होता है। बंदर उसमे से अपना हाथ बड़ी आसानी से बक्से में डाल सकता है। बक्से में मूंगफलियों भारी होती है।बंदर मूंगफलियों लेने के लिए बक्से में हाथ डालता है,मूँगफलियाँ लेते समय उसकी मुट्ठी बंद हो जाती है।


उसके बाद बंदर अपना हाथ बक्से से बाहर निकलना चाहता है ,लेकिन जिस छेद के रास्ते वह खुला हुआ हाथ डालता है,वह इतना बड़ा नही होता है कि उसमें से मुट्ठी बाहर निकल सके।
How They Catch Monkey In India ?
अब बंदर के पास यह विकल्प(Option) होता है कि वह या तो मूंगफलियों को छोड़ कर हमेशा के लिए आजाद हो जाये,या उन्हें पाने के चक्कर मे पकड़ लिया जाए।
लेकिन बंदर मूंगफलियां हाथ में थामे रहता है ,और पकड़ा जाता है ।
यह Story मेने आप लोगो से इसलिए Share की क्योंकि हम उन बंदरो से अलग नही है। हम अपनी ही गलती की वजह से एक है समश्या में फशे रहते है। हम खुद की जिंदगी में आगे बढ़ने से रोकने वाली बाधाओं से चिपकाए रहते है। हम खुद को यह कहकर सही ठहराने की कोशिश करते रहते है कि "में यह काम नही कर सकता ,क्योंकि .....", और इस क्योंकि के बाद,जो शब्द आते है ,वे उन बाधाओ को बयान करते है,जो हमें जिंदगी में आगे बढ़ने से रोकती रहती है। एक बात हमेशा याद रखिये की हम वह सब कर सकते है जो हम सोच सकते है।
आखिरी में यह कहना चाहता हु की सफल लोग बहाने नही बनाते । हम अक्सर सोचते है कि सफल होना बहुत आसान है ,लेकिन असल मे ऐसा नही है हम उन सफल लोगो के पीछे छुपी हुई असफलता को नही देखते।अगर हम असफल होने चाहते है ,तो हमारे लिए सबसे अच्छी सलाह यह है कि " न तो सोचिये ,न तो पूछिये ,और न ही कुछ सुनिए ।
उम्मीद करता हु आपको हमारी यह Post जरूर पसंद आयी होगी। अपना  समय निकालकर इससे Social Media पर Share जरूर करे।

0 comment:

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter

Connect with us