Wednesday, October 18

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi | संदीप माहेश्वरी का प्रेरणादायक जीवन |

Kya Aap Sandeep Maheshwari Biography in Hindi janna chahte hai

India के सबसे बड़े मसहूर Entrepreneur और हज़ारों लाखो लोगो को सफलता हासिल करवाने वाले मार्गदर्शक और कोई नही बल्कि Sandeep Maheswari जी है  ,Sandeep ने बहुत ही साधारण शुरुआत की और अनेक मुश्किलो का सामना भी किया पर उन्होंने कभी हार नही मानी और आगे बढ़ते रहे  और  आखिर में सफलता ने दरवाजा खट खटा ही दिया वो अपनी असफलता से मिली अनुभव को लोगो मे बाटते है और उनकी मार्गदर्शक की भूमिका निभाते है  । आज के इस post में मैं आपको Sandeep Maheswari sir के ज़िन्दगी का पूरा सफर के बारे में बताऊंगा  । आशा करता हु  आपको हमारी यह लेख पसंद आएगी ।

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

Sandeep Maheswari का जन्म 28 September 1980 में हुआ , उनका जन्म एक Middle Class परिवार में हुआ उनके पिता का Alluminium का Business था । संदीप माहेष्वरी बचपन से ही बड़े खुश मिज़ाज  और शराररति  थे उनकी माँ का कहना है कि Sandeep की हमेशा Complain आया करती थी । पर वो पड़ने में बहुत अच्छे थे और हमेशा अच्छे नंबरो से पास हो जाते थे । जब वो 10वी कक्षा में थे तभी उनके पिता का Business बंद हो गया जिसकी वजह से सारी जिम्मेदारियां उनके ऊपर आ गयी ओर परिवार की मदद करने के लिए उन्होंने PCO में और छोटे मोटे काम करना शुरू कर दिया । वो सुबह शाम PCO  पे बैठा करते थे और यही से उन्होंने अपनी  परिवार की मदद किया करते थे ।
किसी ने सच कहा हैं,
"जिस उम्र में खेल खुद मौज मस्ती
पड़ना पढ़ना हैं
उस से उम्र में इसने बस्ता
छोड परिवार को संभाला है
"
जब वो " 11वी Class में आये तब उन्हे Neha नाम की लड़की से प्यार हो गया । जिनसे आगे चलकर Sandeep ने शादी भी करी । पर जब संदीप ने 12 वी पास की तब उन्हें पैसा कमाने की इच्छा होने लगी इसलिए उन्होंने काम करना शुरू कर दिया जैसे कि उन्होंने कई घरेलू सामान बेचने शुरू किया जैसे Liquid Soap और भी कई और इस पैसे से वो अपनी घर की मदद किया करते थे । फिर उन्होंने Kirorimal College से B.Com करने की शुरुआत की जहा से वो Modeling करते और वही से उन्हें Photography का शौख हुआ ।उन्हें Modeling से ज़्यादा Photography में मज़ा आने लगा था ।पर परिवार की Financial Problem की वजह से उन्होंने कॉलेज पूरा नही किया और 2 साल में ही कॉलेज छोड़ दी और फिर उन्होंने Modeling की और  ये महसूस कर पा रहे थे कि Models को अच्छा मुकाम नही मिलता था।
इसलिए उन्होंने Modeling छोड़कर MASH AUDIO VISUALS PVT LTD नाम की एक कंपनी खोली जिसमे वो लोगो के Portfolio बनाते थे पर उनकी यह सोच भी  नाकाम रही और वो कंपनी कुछ ही महीनों में बंद हो गयी ।
उसके बाद Sandeep  ने घर के हालात संभालने के लिए एक MLM (Multi National Company) Join की
और वो इससे बहुत पैसे कमा रहे थे इसके बाबजूद भी इन्होंने इस Company को छोड़ दिया  क्योंकि इस कंपनी में लोगो को जुठ बोलकर बुलाया जाता था । जो Sandeep को बिल्कुल भी पसंद नही था। वो आज अक्सर अपने Seminars में कहते है कि अगर हम जीवन मे कुछ करना चाहते है तो हमेशा सच बोल देना चाहिए । क्योंकि झुठ की दीवार सच को ज़्यादा दिन तक छिपाए नही रख सकती । 
और उसके बाद संदीप ने अपने 3 दोस्तो में साथ मिलकर एक कंपनी खोली पर वो भी 6 महीनों में बंद हो गयी । जिसके बाद उन्हें खूब दुख हुआ इतना सब कुछ होने के बाद भी उन्होंने हार नही मानी अपनी अपनी असफलताओ से सीखी अनुभवों को लोगो के साथ शेयर करते हुए एक किताब लिखी ।पर वो किताब भी कामयाब ना हो पाई । पर वो भी इतनी जल्दी  कहा हार मानने वाले  थे इसलिए उन्होंने फिर से Camera उठा लिया और अकेले ही तस्वीर खीचना शुरू कर दिया । वो किसी की भी तस्वीर खीचते थे और अपना गुजारा करते थे । उस समय लोग उन्हें पागल भी कहते थे ,इसलिए Sandeep Maheswari आज भी अपने seminar यह कहते हैं अगर लोग आपको पागल बोलने लगे तो समझ जाना आप सही रास्ते पर है ।

Last Life Changing Seminar Of Sandeep Maheswari

क्योंकि कुछ करने के लिये पागल बनना पड़ता है ।
2003 में उन्होंने World Record बनाते हुए 10 घंटे 45 मिनिटों में  122 models के 10,000 Photoshot किया  जिसे बाद में Limca Book Of World Record में भी डाला गया और इस कला को अब और बढ़ाने के लिए इन्होंने Website बनाने का निर्णय लिया । जिसमे वो Indian PhotoGrapher ओर Models की तस्वीर डालते थे और 2006 में उन्होंने इसकी शुरुआत करते हुए Imagebazar.com नाम की एक वेबसाइट बनाई पर शुरुआती दिनों में इसका विकाश उतना नही है जितना वो सोच रहे थे । जिस वजह से Sandeep ने अपनी पूरी जान लगा दी और वेबसाइट पे कुछ Changes किये और इसके बाद से ही Sandeep Maheswari ने कभी पलटकर नही देखा  और ऊचाइयों को छुना शुरू कर दिया और Website की growth भी बढ़ती चली गई और अंत मे Sandeep ने असफलताओ को लोगो के सामने रखा और लोगो के मार्गदर्शक बन गए और अब वो दुनिया के बहुत अच्छे Motivational Speaker है और अपनी Videos को YouTube पे Upload करते है । और दुनिया के सामने एक सच्चाई के आईना रखते है ताकि उन्हें वो सब झेलना न पड़े जो संदीप महेष्वरी ने अपने जीवन मे झेला है ।

"दुनिया को पिरोया उसने एक तस्वीर में और
पूरे संसार को उसने ये दिखाया था ,
शायद यही लिखा था ,उसकी तकदीर में
जो जमीन से उठाकर
उसे फलक तक पहुचाया था "

दोस्तो तो यह संदीप महेष्वरी की बायोग्राफी और सफलता की कहानी आशा करता हु आपको पसंद आई
अपना कीमती समय निकालकर इससे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे ।

0 comment:

Follow by Email