Wednesday, 28 January 2018

Monday, October 9

Warren Buffett Biography Hindi। वॉरेन बफ़ेट बशेयर बाजार का जादूगर |

दोस्तो आज हम जानेंगे Warren Buffett Biography In Hindi
आप अगर उन चीजों को खरीदते हैं, जिनकी आपको बिलकुल जरूरत नहीं है, तो शीघ्र ही आपको उन चीजों को बेचना पड़ेगा जिनकी आपको सबसे जादा जरूरत है.”
        – Warren Buffett
दोस्तो ऐसा कहना है  ‎विश्व के तीसरे धनी ब्यक्ति  Warren  Buffet का  जिन्हें शेयर बाजार का जादूगर भी कहा  जाता है , दोस्तो Warren Buffet आज किसी परिचय का मोहताज नहीं,वॉरेन बफे का नाम आज दुनिया मैं सबको पता हैं, दुनिया इनको वॉरेन बफ़ेट के नाम से कम और शेयर बाजार का खिलाडी, वॉल स्ट्रीट का जादूगर और बर्क़शायर हैथवे (Berkshire Hathaway) का बादशहा इस नाम से ज्यादा जानती है, दुनिया मैं ऐसा कोई भी अखबार, टी. वी. चैनेल नहीं होगा जिसमे वॉरेन बुफे के बारे में चर्चा न किया हो ।
Warren Buffett Biography in Hindi–वॉरेन बफ़ेट की सफलता की कहानी
वो दुनिया के सबसे  ब्यक्ति में और Share Market के सबसे बड़े खिलाड़ी होने वजह से इतने चर्चे में भी नही रहते है, जितना कि वो अपने जीवन शैली को लेकर रहते है ,उनकी उनकी जीवन शैली उन्हें अन्यो सफल लोगो से अलग करती है ,उन्होंने अपने अधिकतर सम्पति दान में दे दी है ,और आज भी वो उस घर मे रहते है । जो 50 साल पहले उन्होंने अपनी  शादी के  तुरंत  बाद खरीदा ।उन्होंने आज तक अपने Car का Driver नही रखा हैं, वे अपनी car खुद drive करते है ।और उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए किसी को भी नही रखा है  ।
कुछ साल पहले दुनिया का सबसे धनी ब्यक्ति Bill Gates पहली बार Warren Buffet से  मिले वारेन बफ़ेट से मिलने का समय उन्होंने आधा घंटा रखा था ,क्योंकि उन्हें लगता था  की वारेन का स्वभाव थोड़ा अलग है और उनसे कुछ ज़्यादा बात बनने वाली नही है ,लेकिन जब बिल गेट्स वारेन बफ़ेट से मिले तो वो उनके भक्त हो गए और आधे घंटे की meeting  पूरे  घंटे तक चली थी ।
Warren Buffet का पूरा नाम Warren Edward Buffet है  और उनका जन्म 1930 को America के Nebraska नामक शहर में हुआ था। वारेन बफ़ेट के पिता का नाम Howard Buffet था और माँ का नाम Leila Stahl Buffett । वारेन के पिता भी Share Bazar के कारोबारी थे , जिससे उन्हें शुरू से ही Saving ओर investment की प्रेरणा मिलती रही । Warren Buffet को Business aur Investment शौक़  बचपन ही था । जब वारेन 11 साल के थे , तब घर घर जाकर Newspaper बाटा करते थे , Newspaper बाट कर वे $180 डॉलर  हर महीने कमाते थे और उन पैसो को कही न कही  Invest कर देते है ।
उन्होंने Newspaper बांट कर और बचत करके 14 साल की छोटी सी  उम्र में एक जमीन भी खरीद लिया था। अपने College के समय तक उहोंने  $8000  का बचत कर लिया था । जो कि उस समय के हिसाब  से बहुत ज़्यादा हुआ करता था। अपने निवेश की सोच को और आगे बढ़ाते हुए  उन्होंने इस Field में अपना कैरियर बनाया ।
Warren Buffet का मानना है कि वो आज जो भी है उसका पूरा Credit Benzamin Graham  को जाता है , दोस्तो बेंजामिन Graham भी शेयर बाजार के बहुत बड़े खेलाड़ी थे और Warren उन्ही के वहा $1200 डॉलर प्रतिमाह के सैलरी पर  काम किया था । और उन्ही से वारेन बफेट(Warren Buffet) ने  निवेश के गुण सीखे थे ,जब वारेन ने कंपनी के जॉइन किया था ।
उसका 2 साल बाद बेंजामिन Graham Retire हो गए ,और तभी वारेन ने भी वहा से नौकरी छोड़ दी हर अपना खुद का काम शुरू किया , आजके कुछ सालों में देखते जी देखते के उत्तर चढ़ाव के बाद वारेन बफ़ेट अरबोअति के गिनतियों में शामिल हो गैर और आज दुनिया के तीसरे और अमेरिका के सबसे धनी ब्यक्ति बन गए , वारेन Buffet आज 85 बर्ष के आयु में भी सफल investor और Entrepreneur होने के साथ ही साथ एक Motivational Speaker भी  और वो 21 वी सदी के सबसे दान बीर माने गए है ।
सबसे बड़ी बात ये हैं की वारेन बफे ने अपनी कुल संपति का लगभग 85% हिस्सा Bill Gates की Bill & Melinda Gates Foundation को दान मैं देकर इतिहास रच दिया ओर दुनिया का सबसे बड़े दानशुर बन गए ।
बुफे की जीवनी से हमे यह सिख मिलती है कि आखिर में यह महत्वपूर्ण नहीं होता है कि आपने कितना ज्यादा पैसा कमाया, Important यह होता है कि आपने उसे निवेशित कैसे किया । उन्होंने अपना पैसा दान देते हुए कहा था कि यह मेरी जिंदगी का सबसे समझदारी भरा निवेश है जो मैंने लाखों जिंदगिया बदलने के लिए किया है ।
आशा करता आपको हमारी यह पोस् Warren Buffet Biography In Hindi पसंद आई होगी ,अपना समय निकालकर इससे अपने Friends जे साथ शेयर जरूर करे ।

0 comment:

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter

Connect with us