Thursday, November 23

Backlinks Kya Hai or Ye Blog SEO Ke Liye Kyu Jaruri Hote Hai

क्या आप जानना चाहते है कि  Backlink क्या है और  Backlink कैसे बनाये जाते है ? क्योंकि backlink हर एक blogger और website owner के लिए  बहुत important होता है।


नमस्कार दोस्तो मेरा Sonjoy Lama है और आज के इस पोस्ट में मैं आपको  Backlink क्या है और Backlink कैसे बनाये और साथ मे यह भी बताऊंगा की  Backlink Seo के लिए क्यों जरूरी है , अगर आप एक नये blogger है  तो आपको backlink के बारे में जानकारी नही होगा ।जो पहले से ही blogging के field में हैं उन्हें backlink के बारे में पता होता है । इसलिए हर एक नए ब्लॉगर के पास backlink के बारे में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि Backlink की मदद से  हम अपने  blog को Google page पर high ranking पर ला सकते है ।
अगर आप एक  succesfull Blogger बनना चाहते है तो आपके सभी article  SEO friendly होना बहुत ही जरूरी है , बिना Search Engine Optimisation (SEO) के आप ब्लॉगिंग में वो मुकाम हासिल नहीं कर सकते जो आप  करना चाहते है ।


Quality Backlink कैसे बनाये । How To Make Quality Backlinks


backlinks  किसी एक Websites पर दूसरे Websites से आने वाली Link होती है ।
जब एक websites का link दुसरे websites के link के साथ जुड़ा हुआ होता है तब उसे हम backlink कहते हैं, चलिये में आपको आसान भाषा मे समझाने की कोशिश करता हु  मान लीजिए आपने मेरे Blog में Comment किया और उसमें अपने ब्लॉग का Link (URL) add कर दिया ,और जब भी कोई  visitor आपके उस  Link (URL) में click करेगा तो वो आपके blog पे चला जाएगा,एक तरह से आपकी ट्रैफिक भी बढ़ेगी । इसी चीज को हम backlink केहते हैं। इसमे एक websites के साथ दूसरे websites का connection होता है।
मुझे उम्मीद है आप जान चुके होंगे कि Backlink क्या है ,चलिये अब जानते है कि backlink कितने प्रकार का होता है ।


Backlinks कितने तरह के होते है । Types Of Backlinks

असल मे backlink 2 तरह के होते है
Do Follow Backlink और No Follow Backlink ,लेकिन इन 2 types के अलावा और बहुत कुछ है जो हर एक blogger को  जानना चाहिए  । में आपको backlink से related कुछ terms बताता हूं ।

1.Link Juice -

जब कोई website किसी website के homepage से link होता है तो उससे link juice pass करता है  । मतलब जब कोई websites हमारे homepage के link को Hyperlink करता है तो इससे link Flow होता है । जो कि post की ranking और domain authority को improve करने में मदद करता है ।



2. Do Follow -

जब हम अपने site के  किसी post या page में किसी दूसरे site का link add करते है ,वो links होती है जिससे आसानी से Link juice pass होता है ।

3.No Follow Link -

जब एक website किसी दूसरी website से link link करती है पर उस link में No Follow Tag ka होता हैै, जिससे link juice pass नहीं होता।
हमारे ब्लॉग के ranking ko improve करने में इसका कोई roll नही है ।


4. Internal Links -

ये वो links  होते है जो हम एक ही site के  एक page को दूसरे page से link करते है । मान लीजिये मेंने अपने site के एक page में दूसरे page का लिंक add किया इसी को हम Internal Links कहते है ।


5. External Links -

जब हम अपने site के किसी post में दूसरे site का link add करते है उसी को हम External Link कहते है ।


6.Anchor Text - 

 जब हम अपने site के किसी post में दूसरे post का Link add करते है । उसी को Anchor Text कहा जाता है ।
ये वो text होता है जिससे hyperlink के लिए इस्तेमाल  किया जाता है ।


7.High Quality Backlink -

High quality backlinks  अच्छी और quality website से आती है। ये वो website होते हैं जो popular होते हैं और जिनका value google की नज़र में अच्छा रहता है । हाई quality backlinks site की search ranking को increase करने में   मदद करता है ।

8. Low Quality Link-

ये वो link होता है जो किसी गलत sites, spam sites,automated sites, hacking या फिर porn sites से आपके website आती  है,जिससे वेबसाइट को बहुत नुकसान पहुचता है ।
आशा करता हु आपको Backlinks से जुड़े सभी terms के बारे में पता चल गया होगा।



Website या Blog Ke Liye Backlink कैसे बनाये  ?


Backlinks क्या है ये तो आपको पता चल ही गया होगा ,बहुत से blogger को यह पता नही होता कि कैसे अपने वेबसाइट के लिए kaise quality backlinks बनाये ? तो चलिए अब जानते है कि कैसे हम अपने site के लिए  quality backlink बना सकते है ।


दुसरे Blog पर Guest Post  Kare -

Guest Post का मतलब है की कुछ popular blogs में अपना post submit करना । इसकी मदद से हम अपने blog को दुसरे popular blog की मदद से promote कर सकते है । guest post करने से  उस blog के visitor आपके blog visitor आपके blog पे भी आने लगेंगे और Guest Post की मदद से आपको अच्छी Quality  backlinks मिलेगी,इसलिए आज से अपने topic से related Top blogs पर quality content के  Guest Post लिखना शुरू कर दीजिए ,ऐसे blogs को target करिये जिनकी  popularity ज़्यादा हो और जिनमे हर रोज  ज्यादा से ज़्यादा  traffic आती हो, आपको बहुत अच्छा backlink मिलेगा और traffic भी increase होगी ।


Quality Content Article लिखे -

Quality Content Article लिख के अपने blog के लिए backlinks पाने के ये सबसे अच्छा और बेहतरीन  तरीका है. अपने blog में अच्छे से अच्छे quality contents लिखें जो की आपके visitors को पसंद आये और उस content से उन्हें कुछ Help हो . Tutorials ,Technique और Top 10,Top 5  articles, बढ़िया उदाहरण है  , दूसरी sites से references के तौर पर backlinks gain  करने के सबसे अच्छा तरीका  है ।


दूसरे blog पर Comment करे  –

दूसरे blog पे comment करके backlink प्राप्त करना सबसे अच्छा तरीका है । सभी bloggers इसे sabse easiest way मानते है  , इसमे आप अपने ही Niche के  dusre Quality blogs जिसकी ranking बहुत अछी हो ऐसे ब्लॉग में  comment करके आप backlink प्राप्त कर सकते  है ,जिससे आपका ब्लॉग का rank भी increase होगा । आज से ही टॉप रैंक वाले site पर comment करना शुरू कर दें इससे आपके blog के लिए No Follow links मिलेगा , जब भी आप किसी दूसरे ब्लॉग पे  comment करेंगे वहां comment के साथ साथ अपने blog का url देना ना भूलें, ऐसा करने से आपको अच्छे backlinks मिलेंगे और उसके साथ साथ आपके blog पर ज्यादा visitors आने लगेंगे जिससे आपके site का rank भी बढ़ने लगेगा.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आया तो इसे Facebook, Whatsapp, Google + पर Share जरूर करे ।

5 comments:

  1. sir maine post ke html me adsence link ads ka link dal diya hai ab mujhe kuch samay ke liye ads on ya off karna hai wo ad kaise karu sir ?

    ReplyDelete
  2. Aap setting me jake ads ko off kar sakte hai

    ReplyDelete


  3. Nice And Very useful info,
    This article important and really good the for me is.
    your info is quite helpful to forever. :) :)

    https://www.lukhidiamond.com/LOOSE-DIAMONDS

    ReplyDelete
  4. This article important and really good the for me is.Amazing write-up,Great article. Thanks!

    https://www.lukhidiamond.com/LOOSE-DIAMONDS

    ReplyDelete

Follow by Email