Wednesday, 28 January 2018

Thursday, November 23

Google Par Apni Free Website Kaise Banaye


Hello दोस्तो आज हम सीखेंगे की Google Par Apni Free Website Kaise Banaye । अगर आप नही जानते कि Website Kaise Banaye Jata Hai । आपको नही पता की Website Kaise Banaya Jata Hai ?




अगर आपकी भी वेबसाइट होगी तो आप भी अपने Thoughts ,अपने विचार लोगो के साथ Share कर सकते है । क्योंकि यह एक सबसे Easy ओर आसान तरीका है अपनी अपनी बिचार लोगो तक रखने का  अपनी Website बनाके । जिसकी जरिय आप नाम कमा सकते है । अपनी पहचान बना सकते है । जिससे की आप अपनी वेबसाइट से कमाई भी कर सकेंगे ।

वैसे वेबसाइट बनाने का सबसे बड़ा  Benefit यह भी है की हम उसमे कुछ भी Share कर सकते है। अगर आपको लगता है कि आप अंदर कुछ talent है तो आप वेबसाइट बनाके इसका भरपूर फायदा उठा सकते है । जैसे की मान लीजिये आपको cooking करने का शोक है और आपको Cooking के बारे में सब कुछ पता है । तो आप एक Website बनाके आप उसमें  cooking की Receipes   या Information share कर सकते है । और आपने वेबसाइट पे Ads लगाकर अच्छे खासे पैसे बना सकते है ।

Google Par Apni Free Website Kaise Banaye




तो चलिए सीधा Point  पे आते है  कि Website कैसे बनाये । अगर आप गूगलपर वेबसाइट कैसे बनाये Search करेंगे तो आप को बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जहा से आप वेबसाइट बना सकते है । Ineternet पर आप दो तरीके की वेबसाइट बना सकते है
Paid और Free.
Paid का मतलब, आपको इसमे एक Domain and Hosting खरीदना होगा । जिसके लिए आपको थोड़ी बहुत पैसे की जरूरत पड़ेगी । पैसा इसलिए लगतेे है क्योंकि इसमें आपको बहुत सारे Feature मिलेंगे जो Free वाले में नही होते
Free वाले Website में आपको कोई भी देना नही पड़ेगा । इसमे आपनो Domain और Hosting Free में मिल जाएगी । लेकिन इसमें आपको इसमे जो Domain मिलेगा वो Subdomain के साथ होगा ।


तो चलिए में आपको New Blog Create करने की Step बता देता हूं ।
दोस्तो Free में वेबसाइट बनाने की बहुत सारा Platform है जहाँ से आप Free Mein Website Bana Sakte Hai ।  लेकिन में यहा कुछ Popular Sites के बारे में बात करूंगा ।

1.Blogger
2.WordPress

आज में आपको Blogger Par Blog Kaise Banaye इसके बारे में बताऊंगा । Blogger Google का ही Product है क्योंकि  Blogger Google के द्वारा बनाया गया है। Blogger  Par Website Banane Ke Liye आपको एक  Gmail Account  की जरूरत पढ़ेगी ।
में आपको Step By Step बता दूंगा आप उससे अच्छे से Follow Kijiye ।
Free Website Kaise Banaye
Step 1.
उसके लिए सबसे पहले आप Google में या अपनें किसी Browser में   “blogger.com” Search कीजिये और और Open कर लीजिए 

या फिर आप Direct  Blogger.com पर जा सकते है ।
Step 2.
अब आप  Blogger.com पर जाइये और वहा पर आप अपनी Gmail id डालकर और “Next” पर Click कीजिये  और फिर आप अपनी Gmail id का Password डालने के बाद “Sign in” पर Click कीजिये और Continue कीजिये ।

Step 3. अब आपके सामने Create New Blog का Page Open होगा ।ओपन होगा. तो आप तो आप Create New Blog Option पर click  अपना न्यू ब्लॉग बना सकते है ।

Step 4.जब आप New blog पर click करेंगे  तो आपके सामने एक Page Open हो जाएगा । जहा पर आपको अपने Blog का Title और URL  Address  Enter करना होगा ।
Title : यहा पर आपको अपने Website का Title डालना होगा ।
For Example : All About Tech
Address : Address का मतलब  URL यानी कि website का नाम” आप अपनी website का क्या नाम रखना चाहते है  जैसे कि  example www.gekkysajan.blogspot.in

याद रखिये एक बार यह नाम Create करने के बाद आप इससे बदल (Change) नही सकते ।
जैसा कि आप Right side में नीचे देख सकते है ।  “This blog address is available” इसका यह मतलब है की जो Website का नाम मैंने Choose किया है वो Website का नाम Available है और मै इस नाम से Website बना सकता हूँ । हो सकता है आपने जो नाम Choose किया हो वो Available न हो । तो आप दूसरा नाम ले सकते है ।


Then आपको अपनी Website  के लिए एक अच्छी सी Template Choose करनी होगी तो आप कोइ भी अच्छी-सी एक Template Choose जो आपको पसंद है उससे Choose करके “Create Blog” वाले Button पर Click कीजिये । Template आप बाद में भी Change कर सकते है ।
Step 5 . अब आपकी Website पूरी तरीके से बन चुका है । अगर आप अपने Blog को देखना चाहते है तो आप View Blog के  Button पर Click करके अपनी Website को देख सकते है। अब आप अपने ब्लॉग में Post डाल सकते है ।अपने हिसाब से आप ब्लॉग को Design कर सकते है Pages बना सकते है ।  Post डालने कर लिए आप New Post के Option पर Click करके पोस्ट लिख सकते है ।

मुझे उम्मीद है आप सिख गए होंगे कि Website या Blog कैसे बनाते है ।अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो इससे Share जरूर करे ।ताकि दूसरे की मदद हो । अगर आपको ब्लॉग बनाने में कोई Problem हो रही है तो आप नीचे Comment कर सकते है ।

0 comment:

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter

Connect with us