Wednesday, 28 January 2018

Tuesday, November 7

Mobile Number Ko Aadhar Se Link Karna Hua Aasaan





दोस्तो अगर आप Mobile Number Ko Aadhar Number से  Link करना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़िए यहां पर में आपको  Mobile Number Ko Aadhar Number से Link कैसे करते है Full Detail में बताऊंगा ।अपने मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से लिंक कराने वाला Text Message तो आपके पास आया ही होगा। क्योंकि भारतीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अनुसार मोबाइल नम्बर को अब आधार कार्ड से लिंक करवाना जरूरी हो गया है। इसके लिए सरकार ने फरवरी, 2018 तक की अवधि निर्धारित की है। बताया जा रहा है कि यदि इस समय तक आपने अपने आधार से मोबाइल नम्बर नहीं जोड़ा तो आपका सिम कार्ड Deactivate हो जाएगा। हालांकि अब तक इस काम के लिए ग्राहक को आधार Enrollment Centre  तक जाना पड़ता था लेकिन तमाम विरोध के बाद सरकार ने तीन अन्य तरीके लोगों को दिए हैं जिनकी सहायता से आप घर बैठे ही अपने मोबाइल नम्बर को अपने आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं। इसकी जानकारी खुद दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने दी है।
ये हैं तीन तरीके…

मोबाइल नम्बर को आधार से लिंक करना हुआ आसान, इन 3 तरीकों से घर बैठें करें ये काम

First Method


अगर आपका  कोई भी एक Mobile Number आधार कार्ड से Link है और आप दूसरी SIM का भी Registration करना चाहते हैं तो यह Process आपके लिए और भी आसान होगी। मोबाइल कंपनियां अब Official Website और App के द्वारा ही यह सुविधा दे रही है । जिसका इसका करके आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से Link कर सकते है । यहां पूरी Details भरने के बाद आपके मोबाइल नम्बर पर एक OTP(One Time Password) आएगा जिसे भरने के बाद आपका मोबाइल नम्बर आधार से Automatically जुड़ जाएगा।

Method 2

Communication Minister मनोज सिन्हा ने बताया कि जिन ग्राहकों के पास ज्यादा तकनीकी जानकारी नहीं हैं उन्हे OTP के अलावा IVRS की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए कंपनी की वेबसाइट या फिर App के जरिए पहले Register कराना होगा और फिर इIVRS(Interactive Voice Response System) पर उनको सारी जानकारी उपलब्ध करानी होगी। यह जानकारी सही पाई जाते ही मोबाइल नम्बर आधार से लिंक हो जाएगा।



Method 3

Government ने इसके लिए तीसरा और सबसे आसान तरीका भी बताया है। जिसके द्वारा Customer अपने घर पर ही Company के Agent या फिर प्रतिनिधि को बुलाकर मोबाइल नम्बर आधार से लिंक करवा सकते हैं। हालांकि यह सुविधा विकलांग, बुजुर्गों और बीमार लोगों के लिए ही होगी। वहीं इसके लिए भी पहले Website या फिर App पर ही Online Application करना होगा।

अगर आपको  ये पोस्ट पसकन्द आया तोह इससे शेयर जरूर करे ताकि इससे दुसरो के भी हेल्प हो। धन्यबाद ।

0 comment:

Post a Comment

Follow by Email

Subscribe

Connect with us