Wednesday, 28 January 2018

Friday, November 3

Parasite Charging Kya Hai ? Isse Kya Nuksan Hota Hai ?

दोस्तो आज की Date में सभी के पास Smatphone है , और हमारा देश  Technology में तेजी से  Grow कर रहा है । ऐसा कहना गलत नही होगा कि मोबाइल तो जैसे लोगों के लिए उनका एक जरुरी अंग बन गया है, आज की Date में लोग सोते समय Se लेकर खाते समय भी Mobile Phone का  इस्तेमाल करते है  ,जहा तक नुझे पता है कि आज कल लोग  Toilet में भी Mobile Phone का  इस्तेमाल करते है .आज पूरी दुनिया की आबादी के  79 % log स्मार्टफोन के साथ अपना समय बिताते है यहा तक की लोग  Mobile Phone को Charge करते समय भी इस्तेमाल करते है क्योंकि कोई भी नही चाहता की उसकी फ़ोन की Battery जल्द खत्म हो ,यह तक कि में भी नही चाहता ।

 इसलिए लोग Phone को Charge करते करते मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है । दरअसल बहुत से  लोगों को यह बात पता नही हैं कि चार्ज करते समय फ़ोन को इस्तेमाल करने से क्या नुकसान है । इससे दोस्तो हमारे साथ साथ फोन पर भी बुरा असर पड़ता है जिसे हम Parasitic Charging कहते है । तो दोस्तो इस पोस्ट में में Parasitic Charging क्या है Parasitic Charging से कैसे बचे  और पैरासिटिक चार्जिंग  से क्या क्या नुकसान हो सकता है है इन सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करूँगा ।
दोस्तो जब मे 15 साल का था तो मेरे पास एक Nokia का C101 Model का मोबाइल था ,जिससे में Internet ,Facebook इस्तेमाल किया करता है । उस समय जब में दूसरे लोगों के पास बड़े बड़े स्मार्टफोन देखता था ,तो में भी ऐसे ही फ़ोन लेने का सपना देखता था । मुझे उम्मीद हैं आपने भी ऐसे ही सपने देखे होंगे । हर रोज़ कोई न कोई Phone  Launch होता है और दिन प्रतिदिन कोई ना कोई नया Smartphone User पैदा हो रहा है, कुछ लोग नया फोन लेने के बाद उसे जरुरत के खिलाफ रगड़ते है मेरा कहने का मतलब है कि लोग हद से ज़्यादा इस्तेमाल करते है । जिसकी वजह से उनका नया फोन भी पुराने के जैसा चलने लग जाता है। और इसका दोष भी वो अपने फ़ोन को देते है ।
इसके पीछे बहुत सारे  कारण हो सकता है । अगर  आपका मोबाइल स्लो चार्ज होता हो या हैंग होता हो या फिर गर्म होता होगा तो समझ लीजिए आप मोबाइल को Parasitic Charging करते मतलब की आप चार्ज में लगाकर आप अपना फ़ोन का इस्तेमाल करते है । चलिए और बिस्तर से जानने की कोशिश करते है कि Parasitic Charging क्या है और इससे हमारे फ़ोन को क्या क्या नुकसान हो सकता है ।

Parasitic Charging Kya Hai । What Is Parasitic Charging In Hindi

जब हम अपने फ़ोन को चार्ज करते समय चलाते है तो फोन की बैटरी पर बहुत बुरा असर पड़ता है जिससेे मोबाइल की बैटरी कमजोर हो जाती है और मोबाइल बहुत जल्द गरम होने लग जाती है  और इसी कारण से Mobile Fully Charged चार्ज नहीं हो पाता है। Mobile Experts का यह कहना है कि अगर हम अपने फ़ोन को ज़्यादा दिन तक इस्तेमाल करना चाहते है तो मोबाइल फ़ोन को कभी भी चार्ज में लगाकर इस्तेमाल नही करना चाहिए ।
आशा करता हु दोस्तो आप जान चुके होंगे कि Parasitic Charging क्या और इससे क्यों बचना चाहिए तो आइये जानें की इससे आपके मोबाइल पर क्या क्या प्रभाव पड़ता है।
चलिए अब जानते है कि Parasitic Charging से हमारे  मोबाइल फ़ोन को क्या क्या नुकसान हो सकता हैै?

1. पैरासाइटिंग से आपका मोबाइल गर्म होगा।
2. घंटों तक चार्ज लगाने पर भी फुल चार्ज नही होगा और जल्दी चार्ज नहीं बल्कि स्लो चार्ज होगा।
3. Parasitic Charging से आपके फ़ोन की Hang होने की संभावना ज्यादा है ।
4. आपके मोबाइल की बैटरी फुल जायेगी। कहने का मतलब है आपका बैटरी Size में बड़ी हो जाएगी ।
5. आपकी फ़ोन Full Charged होने के बाद ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी।

दोस्ती अगर ऊपर बताया गए लक्षण आपके फोन में दिखाई देता है तो समझ लीजिए आप भी पैरासाइटिंग चार्जिंग करते है पर अब आपको पता चल गया है अब से आगे ये गलती ना करे और अगर आपका कोई दोस्त या भाई है तो उसे भी चार्जिंग के दौरान मोबाइल चलाने से रोके। मुझे उम्मीद है अब आप Parasitic Charging के बारे में अच्छी तरह से जान गए होंगे और आगे से मोबाइल को पैरासाइटिंग चार्जिंग नहीं करेंगे और यही सही है क्युकी इससे आप अपने मोबाइल को जल्दी खराब होने से बचा सकते है।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आया तो इससे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे । आपका बहुत बहुत धन्यवाद

0 comment:

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter

Connect with us