Wednesday, 28 January 2018

Friday, December 22

Hacker Kaise Bane In Hindi - Hacking Kaise Sikhe (How to Become a Hacker)

Hacker Kaise Bane In Hindi - Hacking Kaise Sikhe (How to Become a Hacker) आज की तारीख में हैकिंग (Hacking) बहुत पॉपुलर होता जा रहा है हर कोई हैकर बनना चाहता है क्योंकि ये ऐसा टॉपिक है जिसमे ज़्यादा से ज़्यादा लोग रुचि रखते है हैकिंग एक अलग ही फील्ड है और आगर आप हैकर बनना चाहते है,हैकिंग करना चाहते है तो आपके हमेशा कुछ नया जानने की और सीखने की ललक होनी चाहिए सबसे पहले आपको कंप्यूटर के बारे में गहराई से पता होना चाहिए जैसे कि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है ,ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है  के समय ने बहुत सी प्राइवेट इंस्टिट्यूट ,कॉलेज में अलग अलग हैकिंग जे कोर्स सिखाये जाते है ,आप अपनी हिसाब से कोई भी कोर्स लेकर हैकिंग सिख सकते है
आज भी बहुत सारे लोग ऑनलाइन हैकिंग सिख रहे है लेकिन इस यहा पर आपको शुरुआत में बेसिक के बारे में सिखाया जाता है मुझे भी हैकिंग बहुत अच्छा लगता है मेरा भी एक सपना है कि ने भी एक एथिकल हैकर बनु आप ही कि तरह मैंने भी गूगल में सर्च किया था कि हम हैकर कैसे बन सकते है ?  तो मुझे कुछ समझ ने नही आया कि कहा से सीखना है ,पहले क्या सीखना है , कैसे काम करता है । आप इस पोस्ट तक पहुचे है कही न कही आपका भी हैकिंग का प्रति इंटरेस्ट है तो आज के इस पोस्ट में में आपको बताऊंगा की हैकिंग सिखने यानि एक हैकर (Hacker)बनने के लिए आपके पास किन किन चीजों का ज्ञान(Knowledge) होना जरुरी ह
हैकर (Hacker) कैसे बने । How To Become A Hacker In Hindi


1.Basic Knowledge Of Computer
अगर आपको हैकर बनना चाहते है या हैकिंग सीखना चाहते है तो सबसे पहले आपके पास कंप्यूटर की Basic नॉलेज होना चाहिए जैसे की कंप्यूटर में इन्टरनेट कैसे चलते है ,Dos Command क्या है,Operating Sysytem क्या है ,Command Promote क्या है, Registry क्या है Firewalls,Common Network Protocols Like IP Address, HTTP, FTP, DNS, SMTP etc. कैसे  सब चीजों का के बारे ने पहले आपको जान लेना चाहिए ताकि बाद ने कोई प्रॉब्लम न हो  ।
2. Learn Programming Language
कविता लिखने से पहले आपको व्याकरण (ग्रम्मीर) का ज्ञान होना चाहिए, Rule तोड़ने से पहले Rules जान लेना चाहिए ठीक उसी प्रकार हैकिंग सीखने से पहले आपको प्रोग्रामिंग Language के बारे ने जान लेना चाहिए .अगर आपको पास प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान नहीं है तो ऐसे में आप हैकिंग नहीं सिख सकते क्योंकि आपको जो भी सीखेंगे आपको वो सब चीज़ समझ में नहीं आएगा क्योंकि ये सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में होती है ,प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Programming Language) में HTML , स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज (Scripting Language) , Java, C+, C++, Python, PHP,Linux Programming , C Language प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिख सकते है अगर आपके पास इन सभी चीज़ों के बारे पहले से ही जानते है तो आपकोे हैकिंग सिखने में काफी आसानी होगी.
3.Learn UNIX/ Kali Linux
Unix/Kali Linux Open Source Operating System(ऑपरेटिंग सिस्टम)  है जो कंप्यूटर Computer system के लिए बेहतर Security Provide करती है . 90% Hacker Kali Linux का इस्तेमाल करते है क्योंकि ये हैकिंग के लिए बना है . हैकिंग के लिए आपको अपने कंप्यूटर में  Windows की जगह Linux का इस्तेमाल करना होगा  Linux को सीखने में कुछ समय लग सकता है  काली ऑपरेटिंग सिस्टम कठिन है लेकिन इतना मुश्किल भी नही  ज़्यादातर लोग Hacking Experiments करने के लिए Linux का इस्तेमाल  करते है ।

4. Learn About Networking Concepts
Ethical Hacking में नेटवर्किंग कांसेप्ट के बारे में जानलेना चाहिए बिना Network Knowledge के Hacking नही की जा सकती इसलिए जितना हो सके Network के बारे में जान ले । जैसे कौन सा नेटवर्क किस तरीके से ,कैसे काम करता है .बिना नेटवर्किंग नॉलेज के आप हैकिंग नहीं सिख सकते है नेटवर्किंग में आपको टीसीपी/आईपी (TCP/IP) ,Subnet) , Topology) ,Hub ,ipv4, ipv6, VPN/Routers/Firewall etc के बारे में सिख सकते है ।
5.Know About Database
हैकर(Hacker) बनने के लिए आपके पास डेटाबेस की नॉलेज होनी चाहिए जैसे की My SQL,Oracle Database etc. Database में Information को संगठित करके रखा जाता है. Information को Database में कुछ इस तरह से रखा जाता है, जिसे आप बड़ी आसानी से Data को Access कर सको और उसमे कुछ भी बदलाव(Changes) कर सको. DataBase में से जो भी Information और Data है उसको आप जब चाहो तब Access कर सकते हो । डेटाबेस के बहुत से प्रकार होते है जैसे  Dbase (द बेस), FoxPro (फ़ॉक्सपरो),IMS(एम्स),Oracle (ओरेकल) ,MySQL (माई एसक्यूएल) etc. किसी भी वेबसाइट को हैक(हैक) करने या फिर उसकी जानकारी (Information) चुराने के लिए आपको डेटाबेस(Database) का ज्ञान होना बहुत जरुरी है ।

अगर आप हैकर (Hacker) बनना चाहते है तो आपको ऊपर बताई हुई सभी Basic चीजों को ज्ञान होना बहुत जरुरी है । आशा करता हु आपको हमारी ये पोस्ट Hacker Kaise Bane पसंद आई होगी । अपना कीमती समय निकाल कर इस पोस्ट को Social Media पर Share जरूर करे ,ताकि इससे दूसरे की भी मदद हो ।
Tags: Hacker kaise bane, hacking kaise sikhe, hacker banane ke liye kya kare, hacking course in hindi, hacker kaise bante hai, hacking sikhne ke liye books, hacker kaise bante hai, hacking in hindi, hacking sikhne ke liye kya kare, hacking sikhe hacker bane, hacker kaise bane, hacking ki jankari,How to Become Ethical Hacker,How to Become Ethical Hacker in Hindi,hacking kya hai

6 comments:

  1. Wow nice article
    http://www.helpwebtech.com

    ReplyDelete
  2. Hello Sir/Mam

    Your Artical Is very Good And Useful , keep up the good wrok

    I am Yogesh Sharma, a blogger writer . I want to publish my article into your reputed site as a Guest post. I will follow your requirement.

    So, Would you accept my post?

    I hope you give me a positive response.

    Waiting for your response as soon as possible.

    Thank You

    ReplyDelete
    Replies
    1. Yes Yogesh Sir . I Will Accept Your Guest Post. You Can Send Me At sonjoyiam@gmail.com

      Delete
  3. Hi, very Impressive article ! Thanks for sharing such an useful Information about ethical hacking.Keep it up! and check out advice by cyber security expert Kislay chaudhary on bitcoin fraud.

    ReplyDelete
  4. VERY AMAZING ! Indian Cyber Army's the most awaited Summer Internship on cyber crime investigation and ethical hacking is live now

    ReplyDelete

Follow by Email

Subscribe

Connect with us