Thursday, December 21

Net Banking Kya hai ? Net Banking Ke Kya Kya Faide Hai Full Jankari In Hindi

Kya aap janna chathte hai Net Banking Kya Hai? What Is Internet Banking In Hindi


क्या आपने बैंक में खाता खोला है ? अगर हा तो आपने नेट बैंकिंग का नाम तो जरूर सुना होगा जिसको हम Internet Banking भी कहते है ।नेट बैंकिंग की मदद से आप घर बैठे सब काम कर सकते ,आज के ज़माने में Internet ने सारे काम आसान कर दिया है , चाहे वो Online Shooping करना हो या अपने दोस्त या रिस्तेदारों से बात चीत करना हो । हर तरह के काम घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है । ठीक उसी प्रकार हम Internet Banking की मदद भी अपने मोबाइल या किसी Computer से Banking की सुविधा पा सकते हैं और Internet के जरिये से Banking कर सकते है । चलिए और थोड़ा Details में जानते है कि Net Banking क्या है,Net Banking का इस्तेमाल कैसे करें? Internet Banking का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि Customer अपने घर ,आफिस या कही से भी मोबाइल या कंपूटर की मदद से बैंकिंग की Services का फायदा उठा सकते है


Net Banking क्या है? What is Net Banking in Hindi


Net Banking बैंक के द्वारा दी जाने वाली ऐसी Facility है जिसके जरिये उनके Customers आसानी से घर बैठे ही Internet की सहायता से अपने Bank Account के Details को आसानी से कहीं भी और कभी भी Access कर सकते है Net Banking उन सभी के लिए बहुत ही मददगार साबित होती है जो अपने काम में Busy रहने की वजह से Bank नहीं जा पाते, या जो Bank में लगी लम्बी लाइन की वजह से परेशान रहते ह, बैंक में लाइन लगाए खड़े होना नही चाहते और बैंक जाना पसंद नहीं करते और जिन्हें बैंक में बहुत जरुरी काम हो और Bank उनके Area से ज्यादा दूर हो तो वो भी अपने मोबाइल या Computer की मदद से अपने जरुरी काम को बहुत तेजी से पूरी कर सकते हैं, इन सभी परिस्तिति में Net Banking आपकी बहुत मदद कर सकता है । Net Banking Bank द्वारा दिया गया एक Services है जिसका इस्तेमाल करके आप कही से भी Computer, Mobile या किसी Other Devices के द्वारा Internet के माध्यम से इस्तेमाल कर सकते है और इसी को हम नेट बैंकिंग कहते है, इससे इस्तेमाल करने को इंटरनेट बैंकिंग कहा जाता है

Net Banking में सभी Banks अपनी Websites और Mobile Apps (Application) बना कर Customer को Services Offer करते है Internet banking को बहुत से नाम से जाना जाता है जैसे Online Banking, Net Banking,Mobile Banking, E-Banking etc. Mobile Banking में हम मोबाइल पर अपनी Bank की Services का इस्तेमाल कर सकते है ।

Net Banking के फायदे ? Benefits Of Net Banking


Internet Banking से हम क्या क्या कर सकते है ,इसे क्या क्या फायदा हो सकता है ,इन सभी के बारे अब हम जानेंगे और साथ ही में हम यह भी जानेंगे कि हमें नेट बैंकिंग क्यों इस्तेमाल करना चाहिए ,शायद आपके मन में भी ऐसे ही सवाल होंगे जिनका जवाब शायद आप चाहते है तो चलिए शुरू करते है


1.Net banking से हमे यह सुविधा मिलती है कि जो हमे बैंक में दी जाती है । जैसे की बिना Bank गए ही Passbook, Credit Card,Debit Card, Check Book ,Money Transfer etc. और भी कई चीज़े आप घर बैठे Net Banking की मदद से Online ही Apply कर सकते हैं

2.Net Banking की मदद से आप अपने दोस्त, रिस्तेदार या किसी जे भी Account में पैसे Transfer कर सकते है । मोबाइल बैंकिंग की सबसे बड़ी बात यह है कि आप किसी भी आदमी के एकाउंट में तुरंत पैसे ट्रांसफर कर सकते है

3.आप घर बैठे अपने बैंक एकाउंट की सभी Information पा सकते है जैसे आपका Account Details,Account Statement की आपने कहा पर पैसे खर्च किए, कहा से आपको पैसा मिल यह सब आप देख सकते है ।


4. Net banking के जरिये से हम Online Shopping कर सकते है वो भी ऑनलाइन Transactiin के साथ ,साथ ही हम Prepaid,Postpaid रिचार्ज के साथ बिजली का बिल भी घर बैठे चुका सकते है Mobile Recharge और DTH Recharge भी हम घर बैठे कर सकते हैं ।

5.अपना Tax and Other Payment Online करना,Online DD Demand Draft के लिए Form भरना ,अपनी Loan या दूसरे खातों कि Description Check करना इत्यादि इनके अलावा और भी बहुत सी Services हौ जो आपको Net Banking से मिलती है और अधिक जानकारी के लिए आप अपनी बैंक के Customer Care से बात कर सकते है ।

Net banking करते वक़्त कौन सी चीजों का ध्यानें रखना चाहिए ? Precautions Of Net Banking


Internet Banking Use करते समय हमें बहुत सी सावधानी बरतनी पड़ती है अगर हम ऐसा नही करते है तो हमे इससे बहुत नुकसान हो सकता है । तो आइए जानते है वो कौन कौन सी चीज़े है जो हमे इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करते वक़्त याद रखनी चाहिए ।


1.Net Banking का इस्तेमाल कभी भी Public Places जैसे Cyber Cafe,किसी दूसरे के Computer में न करें इससे आपके Details Leak होने की संभावना रहती हैं ।

2.इंटरनेट के प्रयोग के समय किसी भी Malicious,Spam Link पर क्लिक न करें। ऐसे लिंक पर क्लिक करने से आपकी Personal जानकारियां फ्रॉड लोगों तक पहुंच सकती है ।

3. आपका Net Banking Password हो या कुछ और हमेशा पासवर्ड Hide(गोपनीय) रखें और गलती से भी पासवर्ड किसी दूसरे व्यक्ति से शेयर न करें।

4. हमेशा एक Unique Password रखे जिसमे Numbers और Alphabet शामिल हो,इस तरह का पासवर्ड रखने से आपका Account पूरी तरह से सुरक्षित रहता है ।

5. एक बात का ध्यान जरुर रखें की जिस Device या Gadgets से आप Net Banking कर रहे हैं उस में एक अच्छा Anti-Virus जरुर Install करके रखे ताकि Virus और Malware की वजह से आपका Account का Details Hack ना हो ।

6.Net Banking करने के बाद हमेशा अपना account logout करे, क्योंकि ज़्यादा तर लोग अपना काम होने के बाद computer या मोबाइल को तुरंत बंद कर देते है ।

7.अपना debit card, Credit Card हमेशा संभाल के रखे ,अगर दुर्भाग्यबस कही खो जाए या चोरी हो जाये तो तुरंत Card को Block करवाये ।

8 .सबसे खास बात यह है कि Bank trasaction के दौरान आपके Registered Phone नंबर पे जो OTP(One Time Password)भेजा जाता है ,इस के बारे में या इस Code के बारे में किसी को भी न बताए ।

9.हमेशा अपनी बैंक का सही और Official Website ही Open करे । इसी तरह की गलत Website भी होती है इस बात को हमेशा ध्यान रखे और कभी भी गलत वेबसाइट पर Login न करे ,वरना आपके साथ धोखा हो सकता है ।

Net banking की Facility कौन कौन से bank प्रदान करती है? How Many Bank Offers Internet Banking Facility ?

A) State Bank Of India

B) Axis Bank

C) Punjab National Bank

D) ICICI Bank

E) Canara Bank

F) Bank of Baroda

G) Central Bank of India

H) HDFC Bank

I )Union Bank Of India

J)United Bank Of India

K) Punjab National Bank

L)IndusInd Bank

M) Bandhan Bank etc.


इसी तरह की और भी बहुत से bank हैं जो net banking की Facility देते हैं वो भी बिल्कुल Free । मैंने फिलहाल 2 बैंक में अपना खाता खोला हुआ है पहला तो CBI (Central Bank Of India) में और दूसरा SBI (State Bank Of India) में और में दोनों बैंक के लेनदेन के लिए Net Banking Use करता हु।

Final Words : जैसा कि आप सब जानते है,इंटरनेट का सदुपयोग जे साथ साथ दुरुपयोग भी है, जिससे आपजो लाभ और हानि दोनो हो सकता है ऐसे में बहुत से लोग होते है जो गलत तरिके अपनाते है । में बस इतना ही कहना चाहूंगा अगर आप नेट बैंकिंग करते समय इन सभी चीज़ों का ध्यान रखते है तो आप सेफ है. क्योंकि आपकी सुरक्षा आपके हाथ मे है । अगर आपको Net Banking Kya Hai, Internet Banking Use Karne Ke Fayde or Nuksan लेख पसंद आया तो इससे शेयर जरूर करे । धन्यवाद .....

2 comments:

Follow by Email