Wednesday, 28 January 2018

Friday, December 15

Paypal Kya Hai Paypal Account Kaise Banaye Puri Jankari

Aaj hum Janenge Ki Paypal Kya Hai Aur Paypal Me Account Kaise Banate Hai
हम सभी लोग जानते हैं आज इंटरनेट का महत्व क्या है बच्चे से ले के बूढ़े सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते है ऐसे में यह कहना गलत नही होगा कि हम पूरी तरह से Computer और Internet से घिरे हुए है आज हम अपनी जरूरत का सामान बाजार से कम और Online से ज़्यादा खरीदते है तो यह जितने भो सुविधाएं है आज हम हमे सिर्फ Internet की बदौलत मिल पा रही है । आप हर तरह का लेनदेन घर बैठे  इंटरनेट के जरिये आसानी से कर सकते है

Paypal Kya Hai ?  पेपल क्या है ?

पेपल एक वेबसाइट है और ये America की एक Company जिसको 1998 में बनाया गया था  जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए यूज़ किया जाता है । पेपल  दुनिया का सबसे बड़ा Online Payment Service है,पेपल की मदद से आप दुनिया में कही भी कभी भी किसी भी इंसान को पेमेंट भेज सकते है या फिर किसी से भी पेमेंट ले सकते है ऐसे में अगर आप कोई ऑनलाइन काम करते ही या कोई बिज़नेस करते है तो ऐसे में आप PayPal की मदद से अपने पैसे का लेन देन कर सकते है आप पेपल की मदद से सुरक्षित तरके से अपने पैसे को किसी भी इंसान को ट्रांसफर कर सकते है ।
PayPal सबसे पुराना और भरोसेमंद Online Payment Service है PayPal के जरिये National और International पैसे Transaction कर सकते है PayPal को आज दनिया के 203 देशों में इस्तेमाल किया जाता है  आप यही से अंदाजा लगा सकते है कि यह कितना Safe and Secure है । अगर आप भी पैसे की लेनदेन के लिए Paypal का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप अपना पूरा भरोसा के साथ पेपल का इस्तेमाल कर सकते है ।


हमे Paypal Account की जरूरत क्यों पड़ती है ?

अगर आपने Paypal क्या है ये जान लिया तो आपको यह भी जानना चाहिए कि Paypal एकाउंट की जरूरत क्यों पड़ती है अगर आप ऑनलाइन कही पर कोई काम या कोई बिजनेस करते हैं तो उसके लिए आपको अपने बैंक में ऑनलाइन पेमेंट पाने के लिए किसी ना किसी तरह के Payment Gateway की जरूरत पड़ती है ऐसे में अगर आपको इंडिया में पैसे मिल रहे है तो आपको पेमेंट गेटवे की जरुरत नही पड़ेगी हम Directly अपने बैंक अकॉउंट में पैसे ट्रांसफर करा सकते है । लेकिन जब दूसरे देशों से पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवाने की बात आती है तो हमें बीच में किसी ना किसी Third Party Gateway की जरूरत पड़ती है यानिकि हमे पैसे Transfer करने के लिए किसी न किसी गेटवे से गुजरना होगा । जिसकी मदद से हम विदेशी Currency को अपने अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर सकते है उससे पहले वह करंसी किसी Third Party Gateway के जरिये हमारी करंसी में बदलेगी और फिर हमारे बैंक Account में Add हो जाएगी और इस ट्रांसक्शन के बदले इन Third Party Gateway कुछ कमीशन भी मिलता है और इसी ट्रांजैक्शन के ऊपर और Paypal भी वही काम करता है.मुझे उम्मीद है आ समझ ही गये होंगे कि Paypal किस काम के लिए है और इसकी जरूरत क्यों पड़ती है ।

Paypal Use Karne Ke Faide | पेपल(Paypal) यूज़ करने के फायदे

मैंने पहले भी बताया था नेशनल और इंटरनेशनल ट्रांसक्शन के लिए पेपल का इस्तेमाल किया जाता है आप सोच रहे होंगे कि सोच रहे है कि Payment तो Credit या Debit Card से भी कर सकते है तो हमे पेपल की क्या जरूरत । सबसे पहली बात पेपल बिल्कुल भी फ्री सर्विस है कहना का मतलब है आप फ्री में पेपल Account बना सकते है चलिए इसे उदाहरण के तौर पे समझते है मान लीजिये आपको किसी दूसरे देश पर अपने किसी दोस्त या रिस्तेदार को पैसे भेजना है तो आपको बहुत दिक्कत हो सकती है पैसे भेजने में जैसे आपको बैंक नाम,IFSC Code और बहुत कुछ जरूरत होगा किन्तु पेपल के जरिये से आप आसानी से पैसे भेज सकते है

PayPal Account Banane Ke Liye Kya Kya Hona Chahiye? पेपल एकाउंट बनाने के लिए क्या चाहिए ?

1. Email ID:  Paypal Account बनाने के लिए आपके पास Email ID का होना बहुत जरूरी है । क्योंकि क्यों की पेपल ईमेल अकाउंट के जरिये ही पैसो का लेन देन करता है । पेपल में Email ID आपका Paypal Account Number का काम करता है.आप सिर्फ ईमेल ईद किसी भी दुसरे Paypal अकाउंट में पैसे भेज सकते है और वो बिना किसी डिटेल्स के  उसके लिए आपको सिर्फ उसकी ईमेल ID चाहिए
2. PAN Card : Paypal में अकॉउंट बनाने के लिए आपके Email id के साथ साथ पैन कार्ड का होना बहुत जरुरी है क्योंकि  तभी आप रिसीव किये हुए पैसे को अपने बैंक खाते में भेज सकते ह लेकिन एक बात आप को ध्यान में देना है कि आपको वही पैन कार्ड का इस्तेमाल करना है जो आपके बैंक अकाउंट क साथ पहले से ही Linked हो ।
3. Bank Account : पेपल एकाउंट बनाने के लिए आपको बैंक खाते की जरूरत पड़ेगी । जिस बैंक में आपका Account है आपको उस बैंक के अकाउंट की जरूरत पड़ेगी क्यूंकि Paypal में जो पैसे आयेंगे वो आपके बैंक के अकाउंट में जायेगे इसीलए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए
4. Debit Card /Debit Card
अगर आपको किसी को पैसे भेजना चाहते है तो आपके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट डेबिट कार्ड होना जरुरी है तभी आप पैसे भेज सकेंगे आप । अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड अपने Paypal अकाउंट में ऐड कर सकते है ।

PayPal Kya Hai Aur PayPal Me Account Kaise Banaye? पेपल अकाउंट कैसे बनाये ?

पेपल ओर एकाउंट बनाना बहुत आसान है ,मैं आपको स्टेप नय स्टेप बात देता हूं आप मुझे फॉलो करके Paypal Account बना सकते है
Step 1 :
सबसे पहले आप  Paypal.com  इस वेबसाइट को ओपन कर लीजिए और उसके बाद Sign Up Button पर Click कीजिये
Step 2 :
अब आपको यह अपना Account Type Choose करना होगा जैसे कि आप किस Purpose के लिए पेपल खाता बनाना चाहते है जैसे Shoopers or Business । अगर अपना Simply Online Shooping, Online Transaction के लिए Paypal खाता बनाना चाहते है तो Shoopers को Select कीजिये या अगर आप दूसरे देशों से मतलब International पेमेंट Receive करना चाहते है तो Business टाइप Select कीजिये ।
Step 3:
अब आपको यहां पर अपना Country Select करना होगा और अपना Email Address,Pasaword डालके Continue Option पर क्लिक करना है 
Step 4 :
Account Type Choose करने के बाद आपके सामने एक पेज Open होगा जहां पर आपको अपना Details Add करना है जैसे आपका नाम ,Date Of Birth ,Address,Town, State ,PIN Code अपना Mobile Number etc. यह सब Details भरने के बाद आप Agree and Create Account पर क्लिक कीजिये ।


Step 5 :
अपना सारा डिटेल्स भरने के बाद आपके सामने एक Page खुलेगा जहा पे आपको अपना Debit Card या Credit Card को Paypal से Linked करना है  नीचे दिए गए Screenshot को आप देख सकते है सबसे पहले आप Debit Card/Credit Card का नंबर ऐड किजिये उसके बाद ,आपके कार्ड का Expiry Date, CVV(जो आपके कार्ड के पीछे लिखा हुआ 3 Digit PIN) और आखिर में अपना Billing Adresss यह सब जानकारी डालने के बाद आप Link card Option पर क्लिक कीजिए आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड पेपल से Connect हो जाएगा ।
अब आपके Email Address पे Verification मेल आ जायेगा । आप उस Mail में दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना ईमेल अड्रेसस Confirm कर लीजिये ।
Finally आपका Paypal Account बन चुका है अगर आपको पेपल एकाउंट बनाने में दिक्कत हो रही है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है । हम आपके कमेंट का Reply जरूर देंगे ।
I Hope आपको PayPal Account Kya Hai Is Par Account Kaise Banate Hai Post पसंद आया होगा मैंने तो अपना काम कर दिया अब आप भी इस पोस्ट को Share करके अपना काम कर दीजिए ।

0 comment:

Post a Comment

Follow by Email

Subscribe

Connect with us