Wednesday, 28 January 2018

Thursday, December 7

Favicon Kya Hai Blogger Me Favicon Kaise Add Kare

Hello दोस्तो क्या आप जानना चाहते है की Blogger Favicon क्या होता है और  Blog Me Favicon कैसे Add करते है ।




जैसा कि हम सभी जानते Blogger वेबसाइट Create करने का जितना बड़ा Platform है और Blogger को Use करना सबसे Easy  है । आप बिना पैसा खर्च किये Blogger पर ब्लॉग बना सकते है । जैसा कि में बात कर रहा हु Favicon की तो Blogger में Favicon Add करना बहुत हि आसान हैं। हा अगर आप Newbie है तो आपको भी पहले Problem होगा की फ़ेविकॉन क्या है इसे ब्लॉग में कैसे ऐड करते है । लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सारे Doubts Clear हो जाएंगे ।
Favicon क्या हैं ?
Favicon ब्लॉग का Icon होता है । Favicon शब्द Favorite और Icon से मिलकर बना है। जिसका अर्थ यह है मनपसंदीदा Icon। आपने देखा होगा जब हम किसी Website या Blog को Open करते है तो Browser के Link बार मे Icon Show होता है । Favicon Icon Blog की पहचान होती है । जब हम किसी Browser में कोई  Website या Blog Open करता है तो Browser के Address Bar के ऊपर जो  tab होता है उसके के Left Side में एक छोटा सा Icon Show होता है उसी Icon को Hum Favicon कहते है ।
जिससे  कोई भी हमारे Blog को Easily पहचान सकता है और उससे Browser में Multiple Tabs Open होने पर ब्लॉग को पहचानने में आसानी होती है और साथ ही आपके ब्लॉग पर जाने में कोई प्रॉब्लम नही होती इसलिए आपको भी अपने ब्लॉग में Favicon Add करना चाहिए ।



Favicon लगाने का क्या फायदा है
ब्लॉग में Favicon लगाने का बहुत सारे फायदे है जैसे कि  आपके Blog/Website की Free में Branding हो जाती है  और अगर कोई हमारे ब्लॉग को Bookmark करता है तो Bookmark में ब्लॉग का Icon Show होता है। जिसकी मदद से हम यह जान सकते है कि यह कौन सी Blog या Website है ।
Blogger Me Favicon Kaise Add Kare
Website की अलग पहचान बनाने के लिए Site पर सबसे अलग Unique Favicon होना बहुत जरूरी है इससे कोई भी New User आसानी से आपकी Website को पहचान सकता है । ब्लॉग के Favicon Add करना आसान है तो चलिए जानते है कि आखिर Blog में Favicon कैसे Add करते है
सबसे पहले आप अपने Blog का Favicon Icon बना लीजिए favicon-generator.org इस वेबसाइट पर जाइये और अपनी Site के लिए कोई अच्छा सा Icon Create कर लीजिये । या फिर आप Photoshop से भी Favicon Icon बना सकते है । लेकिन आपने बनाया हुआ Icon का size 16×16, 32×32 ya 150×150 होना चाहिए  । Icon का साइज ज़्यादा होने पर Show नही होगा और और आपकी Site की Loading Speed पर भो फर्क पड़ेगा ।



Blogger में Favicon icon को Add करना बहुत आसान है  आप अपने   Blogger के Dashboard में जाइये  ।
Step 1. सबसे पहले आप Blogger.com पर जाइये और अपने Account Log In करके अपने Blog Dashboard Open कीजिये ।
Step 2. Dasboard में आ जाने के बाद नीचे Layout Option पर Click कीजिये ।
Step 3. अब favicon के सामने Edit Option पर क्लिक कीजिये ,Edit के Button पे Click करते ही एक New Popup Window खुल जायेगा ।
Step 4. Choose File पे Click कीजिये और अपना Favicon Icon को Select कर लीजिए । पर याद रखिए कि Icon Image का Size 100KB से ज़्यादा न हो  ।
Step 5. अब अपना Favicon Icon Select करने के बाद आप Save की Button के उपर click कीजिये ।
Step 6. Save की Button पे Click करने के बाद आप  आप Save Arrangement के Button पर Click कीजिये ।
Favicon Upload होने के बाद जब भी कोई User आपकी साइट को Open जरेगा तो अपने Browser की History ने आपकी Site का Icon दिख जाएगा ।
उम्मीद करता हु आपको हमारी यह Post पसंद आई होगो । आप आप को हमारी ये Post अच्छा लगा तो आप अपने Friengs के साथ पोस्ट को Social Media पर Share जरूर करे । अगर आप हमारी ब्लॉग की डािलय पोस्ट की Notification ओना चाहते है तो हमारे Blog को Subscribe जरूर करे ।

1 comment:

Subscribe Our Newsletter

Connect with us