Sunday, December 3

Top 10 Apps Mobile Se Blogging Karne Ke Liye

Kya aap jannachahte hai Top 5 Apps Mobile se Blogging Karne Ke Liye 

Hello दोस्तो मेरा नाम Sonjoy Lama है और आज के पोस्ट में  हम  जानेंगे Top 5 Apps के  बारे में  जो प्रत्येक मोबाइल Bloggers के पास होना चाहिए क्योंकि यही Apps आपको ब्लॉगिंग करने में बहुत मदद करेगा । जैसा कि आप जानते है आज की ज़माने में ब्लॉगिंग  का कितना क्रेज़ है सभी लोग Online पैसा कमाना चाहते है । ब्लॉगिंग करने वालो की संख्या इंटरनेट पर तेजी से बढ़ रहा  ह और दोस्तों काफी लोग ब्लॉगिंग की ओर Attact हो रहे है। में ऐसे बहुत लोगो से मिला हु जो लोग ब्लॉगिंग करना चाहते हैं  लेकिन उनके पास ब्लॉगिंग करने का साधन नहीं होता है दोस्तों इस पोस्ट की मदद से आप को उन सभी Apps के बारे में जानने का मौका मिलेगा जिसके बदौलत आप आसानी से मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते है । अगर आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करना  चाहते है तो इस Post को पूरा पढ़िए ।


जैसा कि आप सभी जानते है कि Computer ,Desktop से जो काम कर सकते है आज वही काम हम Smartphone से भी कर सकते है  आज ऐसे ऐसे Software और Applications Available है जिसकी मदद से हम सभी काम हम अपने Mobile Phone से कर सकते है । चाहे  वेबसाइट बनाना हो या कुछ और ।
हम में से अधिकतार  लोग Blogging के लिए  Computer का ही इस्तेमाल करते है लेकिन हर वक़्त अपने साथ तो Desktop, Computer को Carry नही कर सकते । ऐसे में अपने ब्लॉग पर Active रहना काफी मुश्किल भरा काम होता है। क्योंकि कोई काम Properly नही कर पाते । कुछ Bloggers है जो Mobile के जरिये ब्लॉगिंग करते है और में भी उनमें से एक हु । और में अच्छी तरह से जनता हु की एक मोबाइल Bloggers को क्या क्या Problem होता है । मुझे भी अपने मोबाइल पर  Desktop Pages Browse करने में काफी दिक्कतें आती है । जैसे कि Blogger Dashboard, Google Analytics, Google Search Console जैसे कुछ Pages Desktop और Mobile दोनो में एक जैसे ही Show होते है । इये  Blogger के लिए मोबाइल Application इस्तेमाल करना बेहतर हो सकता है

इसके अलावा और भी बहुत सारे काम ऐसे होते हैं जिनके लिए Smartphone उन Application का होना बहुत जरुरी होता है। तो चलिए Mobile से Blogging करने के लिएl 10 बढ़िया एंड्राइड Apps के बारे में जानते है ।
Screen Size वाले मोबाइल में  Mobile में Blogging करना काफी Difficult होता है ,ऐसे में ये  Android Apps आपको मदद कर सकता है ।  तो दोस्तों चलिए जानती हैं कि हम मोबाइल फूल से ब्लॉगिंग करने के लिए किन-किन Applications को डाउनलोड करें ताकि हमें ब्लॉगिंग करने में काफी सहायता मिल सके.
क्योंकि कई बार ऐसे लोग भी Blogging करना चाहते है जिनके पास  Computer या  Laptop  नही होता है । ऐसे में वो लोग सोच लेते है कि हम मोबाइल से ब्लॉगिंग नही कर सकते । इसलिए आज में आपको Mobile में Blogging करने के लिए 10 Important Android Apps के बारे में बताने वाला हैं जो हर एक ब्लॉगर के मोबाइल में Installed होने चाहिए।

Mobile Blogger Ke Liye 10 Best Android Apps


1. Blogger

अगर आपका ब्लॉग Blogspot पर बना है तो आपके Smartphone में Blogger App का Install होना बहुत जरुरी है, क्योंकि इस App की मदद से आप अपने Readers के लिए Post लिख सकते हैं ।इस Application की खास बात यह है कि आपको Post Likhne और  Publish करने के लिए Blogger Dashboard पर  यानी कि आप सिर्फ एप्लीकेशन की मदद से अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर सकते हैं आपको Browser करने की जरुरत नहीं  पड़ेगी ।इस App के जरिये आप Articles  लिखने और पोस्ट करने के साथ साथ Draft में भी Save कर सकते है । यह Application बिल्कुल भी Free है अगर आप भी इसे Install करना चाहते है तो आप इससे Playstore या अन्य किसी Website से भी Download कर सकते है ।

2.Wordpress

जैसा कि आप सभी जानते है WordPress Blooging करने के लिए सबसे Best ओर Most Popular  Platform है ।अगर आपने अपना ब्लॉग Self Hosted Wordpress  पर बनाया हुआ है तो आपको अपने मोबाइल में WordPress Android App Install कर लेना चाहिए, क्योंकि  ये App ब्लॉगर की तरह है इसकी मदद से आप अपने मोबाइल में कोई भी पोस्ट लिखकर  पब्लिश करने के साथ साथ Draft में Save भी कर सकते हैं और साथ ही यदि आपके ब्लॉग पोस्ट पर किये गए comments का Reply  भी कर सकते है ।

3.PicsArt

PicsArt Photo Studio Smartphone में Use होने वाला Best Photo Editor अप्प है । दोस्तों PicsArt App आपको पोस्ट के लिए Images बनाने में काफी मदद करेगा । इस Application की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए अच्छा और Attractive Image तैयार कर सकते हैं और अपने Lock Post में लगा सकते हैं, अगर आप PicsArt App को Download करना चाहते है तो आप Playstore से डाउनलोड कर सकते है । में भी अपने यूट्यूब चैनल का Thumbnail और ब्लॉग पोस्ट के images बनाने के लिए इसी App का इस्तेमाल करता हु ।
क्योंकि दोस्तों यह एक ऐसा Photo Editor Application है जो आपको आपके फोटो को एडिट करने के लिए काफी मदद करता है ।

Articles/Post Publish करने के साथ साथ Blog के लिए Images का होना बहुत जरूरी है । Jyadatar Blogger Post लिखने के बाद Article के लिए Images Upload नही करते। आपने देखा होगा जितने भी Popular Blogs उन सभी Blogs के पोस्ट में Cover Photo Upload है  Readers Blog पोस्ट की Cover Photo को ज़्यादा Importance देते है क्योंकि इससे यह पता चलता है कि आखिर हमारा पोस्ट किस बारे मे है ।

4.Google Chrome / Puffin Browser

Chrome ब्राउज़र भी गूगल का ही प्रोडक्ट है । इस क्रोम ब्राउज़र के जरिये आपको  अपने मोबाइल में ही कंप्यूटर का इंटरफ़ेस मिलेगा और इसी की मदद से आप अपने ब्लॉग में Adsense के Ads लगा सकते है साथ ही बहुत सी ऐसी चीज़ें कर सकते है जो आप दूसरे ब्राउज़र पर नही कर सकते । अगर आपके पास Computer नही है तो आपके पास यह एप्लीकेशन होना बहुत जरूरी है ।

Puffin browser की खास बात यह है कि ये Mobile में laptop के features देता है Puffin Browser में Mouse Cursor ओर Track Pad जैसे Features भी है और दोस्तो यह Browser काफी अच्छा और Fast है। Puffin Browser कोई भी Data या Materials को वो पहले अपने  Cloud Server को Send करता है जिसकी मदद से हमे कोई भी Page को Open करने में Easy होता है और Puffin Browser मैं आप Image को Show करना नही चाहते है तो आप Off करके रख सकते है जिनका फायदा ये है कीे आप का Data Save होगा .इन दोनों Browser में आपको Request a Desktop Site का ऑप्शन मिल जाता है
जिसकी सहायता से आप कंप्यूटर के तरह अपने मोबाइल फोन में Browse कर सकेंगे यह दोनों एप्लीकेशन Play store पर Available है आप वहा से इंस्टॉल कर सकते है ।

5.Photo Compress

जब हम अपने Post  के लिए Image  बनाते है या Edit करते है तो उसका Size बहुत ही ज़्यादा हो जाता है । अगर आप अपने Blog Website में ज्यादा Size का Photo Use करते है तो आप के Blog का loading time बढ़ जाता है जिससे आपके ब्लॉग को बहुत नुकसान पहुचता है । Photo Compress App की मदद से आप किसी भी इमेजेज के साइज को कम सकते वो भी बिना Quality गवाए ।आप अपने Image को Compress करके अपने ब्लॉग को और भी ज्यादा fast बना सकते है में भी Photo Compress करने के लिए यह app का इस्तेमाल करता हु,अगर आप इससे डाउनलोड करना चाहते है तो प्लेस्टोर से Download कर सकते है ।

6.Google Indic Keyboard

अगर आप हिंदी में मोबाइल से ब्लॉगिंग करना चाहते है तो ये App आप के फ़ोन में होना बहुत ही ज़रूरी है । क्योंकि इसकी सहायता से आप बहुत तेजी से Fast Hindi Type कर सकते है । मैंने भी अपने मोबाइल फ़ोन में ये अप्प इन्सटाल्ड करके रख है । में अपनी सभी पोस्ट इसी अप्प की मदद से हिंदी में लिखता हूं । इस अप्प की सबसे खास बात यह है कि इसमें अगर English Word में Type करने से शब्द हिंदी में Type होगा
Ex - aapne khana khaya ? - आपने खाना खाया ?
"Google Indic Keyboard" app  Google द्वारा बनाया गया App है यानी कि ये Google का ही प्रोडक्ट है  जो Specially India के लिए बनाया गया है जिसकी मदद से आप भारत के 10 भाषाओं (हिंदी,Benagali, Assamese,Urdu, Marathi,Gujrati,Kannar, Punjabi, etc) में कुछ भी लिख सकते है ।

7.Notepad

अगर आप मोबाइल से पोस्ट Type करके लिखते है तो आप इस एप्प को अभी Install कर लीजिये । क्योंकिं ये बहुत ही बढ़िया Application है पोस्ट लिखने करने के लिए । में भी पोस्ट लिखने के लिए इसी App का इस्तेमाल करता हु । इस App की खास बात ये है कि इसमे टाइप किये गए पोस्ट Automatically बस जाता है ,जब तक कि आप उससे डिलीट न करो।  ये प्लेस्टोर पर Available है वहा से इन्सटाल्ड कर लीजिए ।

8.Google Analytic

जैसा कि दोस्तो नाम से पता चल जाता की इस app से हम अपनी साइट का Real Time Traffic,Site Traffics, Visitors, Page views, Sessions, Unique Users, Real time Visitors Demographic Stats देख सकते है  और साथ मे Traffic कहा से,कैसे और कितना आ रहा है  यह सब Details देख सकते है । अगर आप एक Blogger है तो आपके मोबाइल में गूगल अनालीटिक अप्प Install करना चाहिए  क्योंकि, इसकी मदद से आप जितनी चीजें आप अपने कंप्यूटर में Analytics वेबसाइट पर चेक करते हैं वो सारी चीजें आप अपने मोबाइल में कभी कभी कहीं भी Check कर सकते हैं। यदि आप इस Application को Download करना चाहते है तो आपको यह Playstore पर मिल जाएगा । इस App में आप वो सारे  Features use कर सकते है जो आपको Google Analytics के Desktop Version में मिलते है ।

9.Google Adsense

Google AdSense गूगल का ही Product है ये बहुत Popular और  सबसे ज़्यादा Pay करनेवाला Ad Network है । Google Adsense के Ads लगाकर हम अपने ब्लॉग से earning कर सकते है इस एप्प के जरिये आप अपने Blog की Estimated Earnings, Page Views, Impressions, Page CTR, Clicks कही भी,कभी भी ,Check कर सकते है। अगर आपके पास Adsense Application है तो आपको एडसेंस के वेबसाइट ओर जाने की जरूरत नही । क्योंकि इस एप्प में आपको वो सब Features मिल जाएगा। इस App के जरिये अपनी Site का Data Track करना Desktop से कही ज़्यादा आसान और Best है ।

10.DroidEdit Free

अगर आप ढूंढ रहे है ऐसा एप्लीकेशन जिससे हम Theme/Template Edit कर सके  तो आपको ये app install कर लेना चाहिए । अगर आपको HTML और Coding आती है तो आप इस application के द्वारा Template को अपने हिसाब से Customized कर सकते है और साथ ही आप इस एप्प की।मदद से Keyword Find करके Replace भी कर सकते है । अगर आपके पास Desktop या Computer नही है तो आपके पास यह App होना चाहिए ।

तो आज के इस Post  में मेने आपको बताया कि Blogging में काम आने वाले Top  10  Android Apps के बारे मे । अगर आपके पास कंप्यूटर नही है तो निराश होने की जरूरत नही है आप ऊपर बताई गई अप्प्स की मदद से अपनी Blogging Journey Start कर सकते है । आज इन Apps को आप अपने Smartphone में  Install कर के अपने  Blogging Experience को शानदार बना सकते है ।

अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई तो इसे Social Media पर Share जरूर करे । अगर कुछ सवाल है तो Comment करके पूछ सकते है ,धन्यबाद ।

0 comment:

Follow by Email