Wednesday, 28 January 2018

Friday, January 12

Apne Aadhar Number Ko Apne Mobile Number Se Kaise Link Kare


पहले अपने आधार कार्ड नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक करने अंतिम समय 31-12-2017 तक की थी और अभी इसे Supreme Court के Order के अनुसार बढ़ा कर 31-03-2017 तक कर दिया गया है और इसके साथ ही एक Toll free नंबर भी Launch किया गया है जिस Number पे Call करके आप अपने आधार नंबर को अपने मोबाइल नंबर से Link कर सकते है। इस Process से Link करने के लिए आपको किसी की भी मदद लेने की ज़रूरत नही पड़ेगी । बस आपको Toll Free Number 14546 पर Call करना है और Aadhar Card का Verification करवाना है।

Apne Aadhar Number Ko Apne Mobile Number Se Kaise Link Kare |


आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक करने की 2 तरीके है है, अगर आप पहला वाला तरीका  अपनाएंगे तो आपको किसी दूकानदार के पास जाकर अपना Finger Print देना पड़ेगा इसके बाद आपका आधार नंबर आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो जायगा।

आप घर बैठे सिर्फ एक Call करके अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से Link कर सकते हैं। तो Aadhar Number को Mobile Number से Link करने के 2 तरीके है जो मैं आपको नीचे और Details में बताऊंगा ।

Aadhar Card OTP Verification Method

1. Biometric Aadhar Verification

इस Method में आपको ज्यादा कुछ दिमाग करने की की जरुरत नहीं है बस आपको अपने नजदीकी दूकानदार के पास जाना होता है अपना मोबाइल और आधार नंबर लेकर, वह आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगेगा इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पे एक OTP आएगा और इसके बाद दुकानदार आपका Finger Print लेकर Biometric Verification द्वारा आपके Aadhar Number को आपके Mobile Number से Link कर देगा।

क्या आप जानना चाहते है कि आधार कार्ड कैसे Download करते है ,नीचे Click करके जाने

2. Aadhar OTP Verification

इस Method में आपको कही जाने की जरुरत नहीं है आप घर बैठे Toll Free नंबर 14546 पर कॉल करके खुद से अपना आधार नंबर अपने मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं, Link करने के लिए आपको निचे दिए गये Steps को अच्छे Follow कीजिये ।

Step 1- जो मोबाइल नंबर में आधार नंबर लिंक करना चाहते हैं उस मोबाइल नंबर से आपको 14546 Call करना होगा।

Step 2- अब यदि आप Indian Citizen हैं तो आपको "1" दबाना है और यदि आप NRI है तो आपको 2 दबाना है।

Step 3 - अब आपको Verification की Process को रखने के लिए "1" दबाना है और 12 Digits का अपना आधार नंबर डालकर "1" दबाकर Verify करना है।

Step 4- अब UIDAI से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP डालना है ।

Step 5- इसके बाद Aadhar re-verification process Complete करने के लिए "1" दबाएँ आपका नंबर 1 से 48 घंटे में आधार द्वारा Link हो जायगा और आपको SMS के जरिये Notify कर दिया जायगा।

अगर आपको Mobile Number से Aadhar Card Link करने में कोई Problem हो रहा है तो आप नीचे Comment में पूछ सकते है ,हम आपका Reply जरूर करेंगे   और अगर आपको यह Article पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करे, इससे दूसरे लोगो की भी मदद हो ।

3 comments:

  1. HI
    AAPKA BLOG BAHUT ACHA HAI,
    MERI BAHUT HELP HUI HAI AAPKE BLOG SE THANKU SO MUCH

    ReplyDelete
  2. HI
    AAPKA BLOG BAHUT ACHA HAI,
    MERI BAHUT HELP HUI HAI AAPKE BLOG SE
    THANKU SO MUCH

    ReplyDelete
  3. ThanQ So Much Bro keep visiting

    ReplyDelete

Follow by Email

Subscribe Our Newsletter

Connect with us