Saturday, January 20

Duniya Ke Top 5 Smartphone Company


दोस्तो स्मार्टफोन आज की Date में हमारी ज़िंदगी का हिस्सा बन गया है । आज के दौर में दुनिया में बहुत कम ही लोग होंगे,जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल ना करते हो । जैसे कि इसके नाम से ही पता चलता है। कि Smartphone काफी Smart होते हैं। हम अपनी रोजाना जरूरतों को पूरा करने के लिए Smartphones का इस्तेमाल करते हैं। जिस पर आप Entertainment के अलावा Apps भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।
तो आइये जानते है कि दुनियाभर में किन टॉप-5 स्मार्टफोन का कब्ज़ा है।

Duniya Ke Top 5 Smartphone Company दुनिया के टॉप 5 स्मार्टफोन कंपनियां


Samsung

दोस्तो हम सभी लोग जानते है Samsung South Korea (दक्षिण कोरिया) की स्मार्टफोन Company है। इस कंपनी के स्मार्टफोन पूरी दुनिया में मशहूर हैं। शायद आपने भी इस Smartphone का इस्तेमाल किया होगा और इसके अलावा यह दूसरी स्मार्टफोन कंपनियों को Chief और Screen की Supply करते हैं। Samsung की Basic स्मार्टफोन बाजार में 23.35 Percent की Partnership है। और India में भी सबसे ज्यादा Samsung कंपनी के स्मार्टफोन Sell होती है। पिछले साल का इस स्मार्टफोन कंपनी ने लगभग 7.98 करोड़ स्मार्टफोन बेचे थे।

◆ Apple

Samsung स्मार्टफोन कंपनी के बाद जो नाम आता है। वह है Apple (एप्पल), इस Smartphone Company बाजार में 12 परसेंट हिस्सा कब्ज़ा करके रखा है। इस कंपनी में पिछले साल दुनिया भर में लगभग 4.1 करोड़ Iphone (आईफोन) की Selling की थी। ये कंपनी सिर्फ स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि और भी Electronics के Product जैसे Laptop हो या Macbook, Ipad बनाती है और यह सभी Product किफायती और बेहतरीन होते हैं।

◆ Vivo

China की स्मार्टफोन कंपनी मोबाइल की Basic Smartphone बाजार में Offer 11.3 % की हिस्सेदारी है। पिछले साल इस कंपनी ने लगभग 3.85 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की थी। कंपनी के Flagship Smartphone P10 के साथ Medium Range के स्मार्टफोंस भी खूब बिक्री होती है। कंपनी का Upbrand Honor मीडियम कीमत खंड में तेजी से आगे बढ़ते जा रहा है। यही वजह है कि या तो Top 5 List में कंपनी तीसरे Position पर बनी हुई है। इसके अलावा यह कंपनी Computer, Tablet और Branded Product भी बनाती है।

◆ Oppo

Oppo स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में दुनिया में चौथे नंबर पर शामिल है। इस कंपनी में साल 2017 में पूरे दुनिया भर में लगभग 2.78 Crore का स्मार्टफोन की बिक्री की है। और इस कंपनी की Market में 8.1 परसेंट की Partnership है। और इस कंपनी ने पिछले साल की तुलना में बाजार में हिस्सेदारी में 1. 5% की बढ़ोतरी दर्ज की है। और इस कंपनी ने भारत में अपने Network बहुत तेजी फैलाया है।

Xiaomi

क्या आप जानते है Xiaomi का Phones भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन है। विश्व में इस कंपनी को 5th नंबर पर दर्ज किया जा चुका है। कंपनी के पिछले साल दुनिया भर में लगभग 2.12 Crore स्मार्टफोन की बिक्री की है। इसकी बाजार में 6.2 % की हिस्सदारी है। इस समय शाओमी Mainly रूप से भारतीय बाजारों पर ध्यान दे रही है। और देशभर में अपने Offline Network का विस्तार कर रही है। Xiaomi कंपनी ने पिछले 6 महीने में भारत में अपने Service Center की संख्या को Double कर दी है। अब इस कंपनी की नजर Drone बाजार पर है। और इस साल में Drone (ड्रोन) के कई के किफायती और Premium Model में Launch करने वाली है।

तो दोस्तो अगर आपको मेरी यह लेख पसंद आई तो इससे Social Media पर शरूर करे ।

0 comment: