Monday, January 8

Mobile Phone Hang Kyu Hota Hai | मोबाइल हैंग होने का सबसे बड़ा कारण

क्या आप जानना चाहते है Mobile Phone Hang Kyu Hota Hai, Mobile Phone Phone Hang Hone Ka Kya Karan Hai ?

दोस्तों आज कल लगभग सभी लोग मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं चाहें वे रास्ते मे जा रहे हों या फिर गाड़ी चलाते हुए जा रहे हो या फिर बाथरूम में हो या फिर कहीं और हर जगह पर लोग Mobile Phone का इस्तेमाल करते है । लोगों के हाथ मे और कुछ दिखे या न दिखे लेकिन मोबाइल फ़ोन आपको जरूर दिख जाएगा। बड़े लोग तो बड़े ही हैं लेकिन आज कल के तो बच्चों का भी कुछ ऐसा हाल है कि पूरे समय उनके हाथ मे भी आपको मोबाइल फ़ोन देखने को मिल जाएगा। ऐसे में यदि मोबाइल को हम बार बार इस्तेमाल करेंगे तो फिर उसका हैंग होना लाजमी है।

Mobile Phone Phone Hang Hone Ka Kya Karan Hai | मोबाइल हैंग होने का सबसे बड़ा कारण


दोस्तों वैसे तो Mobile Hang होने के बहुत सारे Reasons हो सकते हैं जैसे मोबाइल Phone का RAM (रैम) कम होना, मोबाइल में बहुत सारे Apps जो Install करके रखना, मोबाइल में Space कम होना etc. लेकिन आपको बता दूं कि मोबाइल हैंग होने का अगर सबसे बड़ा कारण है तो वो है मोबाइल का Heat होना। आप कभी इस बात को खुद ध्यान दीजियेगा की जब भी आपका मोबाइल फ़ोन गर्म होता है तो तुरन्त ही Hang करना Start कर देता है। अब बात आती है कि मोबाइल आखिर Heat (गर्म) क्यों होता है। तो इसके भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं। जैसे कि मोबाइल में Space का कम होना या फिर मोबाइल को Charging के साथ इस्तेमाल करना, मोबाइल पर Over Load पड़ना इत्यादि।

दोस्तों Mobile Phone Hang होना एक आम बात है यह Problem लगभग सभी Users को आती है जैसे कि मैंने पहले भी आपको बताया था Mobile Phone Hang होने के कई कारण हो सकते हैं Unwanted ,Unnecessary Application का होना,RAM को Full करके रखना,Memory Card ka Over Load हो जाना Virus Problem और भी बहुत सारे Reason की वजह से Mobile Phone Hang होता है
अगर आप बहुत बड़े बड़े Browser,Heavy Games, Application use करते है तो आप Apps की History Data को समय समय पर Clear करते रहे क्योंकि कई बार इन Application में Data ,Cache  बहुत ज्यादा हो जाने के कारण भी मोबाइल फोन हैंग करता है इसीलिए इन्हें Clear Data,Clear Catch,Clear History जरुर करते हैं इससे आपका System पर बहुत कम Load पड़ेगा कई बार Memory Card का फुल हो जाना भी मोबाइल फोन को हैंग करता है इसलिए Memory Card को हमेशा 25 % खाली छोड़ दें और समय समय पर अपने मोबाइल फोन को Scan करते रहे और अगर कोई भी Virus, Malware होगा तो निकल जाएगा और आपका फोन हैंग नहीं होगा
इसलिए जब भी आप मोबाइल Phone को Charge में लगाएंगे तो हमेशा कोशिश करें कि मोबाइल को Switch Off कर दें। इससे मोबाइल गर्म नही होगा और जब तक मोबाइल Charge होगा तब तक Phone को Rest भी मिल जाएगा। तो दोस्तों ये था Mobile Hang Hone Ka Sabse Bada Karan जिसके चलते आपका मोबाइल काफी ज्यादा Hang होता है। आशा करता हु आप जान गए होंगे कि मोबाइल फ़ोन हैंग क्यों होता है और मोबाइल फ़ोन हैंग होने के क्या क्या कारण है ।

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट जरूर अच्छा लगा होगा।  पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें।

0 comment: