Wednesday, 28 January 2018

Friday, January 5

Shikhar Dhawan Biography In Hindi


आज में आपको इस पोस्ट में ऐसे व्यक्ति के बारे में बताउँगा जो केपुरी दुनिया के सर्वश्रेस्ठ Opening Batsman है हम सब इन्हें गब्बर सिंह के नाम से भी जानते है जी हक़ दोस्तो में बात कर रहा हु शिखर धवन की । दोस्तो इस Article में मैं आपको Sikhar Dhawan Biography In Hindi में बताऊंगा ।

Sikhar Dhawan का जन्म 5 December,1985 को Delhi में  हुआ था । उनके पिता का नाम Mahendra Pal और उनकी माताजी का नाम Sunaina है .Sikhar Dhawan ने अपनी Schooling ST. Marks Senior Secondary Public School से की ।

Shikhar Dhawan Biography In Hindi | शिखर धवन की जीवनी

Dhawan बचपन से ही बहुत शरारती और खेलने का बहुत शौख रखते थे जब इनकी माँ इनकी हरकतो से तंग होकर इन्हें Room में Lock करके बाहर चली जाती थी ,तो ये खिड़की के कपड़ो से लटक कर निकल जाते थे और फिर से खेलने चले जाते थे । शिखर धवन की बचपन से ही क्रिकेट में बहुत रुचि थी । इन्होंने 12 साल की उम्र में ही Sonnet Cricket Club join कर लिया था । जहाँ इनके Coach Tarak Sinha थे । जो अब तक 12 International Players को Trainned कर चुके है । शुरुआत में शिखर धवन ने Wicket Keeper के तौर पर खेलना शुरू किया ,1999 में धवन ने Under 16 Series खेली जहा उन्होंने 9 Innings में 755 Runs बनाये । इनकी अच्छी Performance को देखते हुए उन्हें Under 17 Asia Cup में Select कर दिया गया । जहाँ 3 Matches में इन्होंने 85 की Averages से Runs बनाये और 2004 कि Under 19 World Cup में इन्होनें Bangladesh के खिलाफ 505 Runs बनाये वो भी बस 7 Innings में और दोस्तो यह Record आज तक बरकरार है ।

इन्होंने अपना Domestic Debut 2004 में Ranji Trophy से किया । Ranji Trophy खेलने के बाद इन्हें India से Senior Squad से Challenger Trophy के लिए Select कर लिया गया था और यही इन्हें MS Dhoni के साथ Opening करने के लिए चुना भी गया इन्होंने इसी Series के 2nd Matches में 246 Runs की  Partnership बनाई ,जिसमे Dhawan और Mahendra Singh Dhoni दोनो ने Century लगायी।फिर इन्हें India A Team में Select कर लिया गया ,पर 2005  की Challenger Trophy में इनकी Performance कुछ Disapointing रही पर अगली Ranji Trophy में इनकी Performance वापस अच्छी हो गयी ।
शिखर धवन के Domestic Career में बहुत उतार चढ़ाव आये लेकिन इन्होंने कभी हार नही मानी और आगे बढ़ते रहे अब समय हो गया था इनका International Debut का ,जो इन्होंने Australia के खिलाफ किया । June 2012 में जब West Indies Tour चल रहा था । तो ज़्यादातर Player Rest पे थे तो इसी वक़्त धवन ने अपना T20 Debut किया ,2012 का साल शिखर धवन के लिए बहुत ही Interesting रहा । क्योंकि इसी साल Harbhajan Singh ने Dhawan को Ayesha Mukherjee की Photo दिखायी ,धवन को वो लडक़ी बहुत पसंद आई ,क्योंकि वो Amateur Boxer थी ,कुछ Time बाद Sikhar Dhawan और Ayesha Mukherjee की शादी हो गयी । अब इन सबके बाद आ गया था इनका Test Debut ,Sikhar Dhawan ने अपना Test Debut Feb,2013 को Australia के खिलाफ किया ,और इन्होंने 3rd Test मैच से Opening करना Start किया और इनकी Performance को देखते हुए Cricket के GOD Sachin Tendulkar ने कहा ,

"We have known  you as a very gutsy player in domestic cricket,
Now We hope to see you as a player in international cricket also"

और धवन ने इसी के बाद Fastest Century on Debut का Record बनाया । इसके बाद Practise के दौरान धवन के हाथ मे Injury हो गयी और इसी वजह से इन को Team से बाहर निकल कर आराम करना पड़ा ।
Dhawan अपनी वापसी 2013 में IPL से की और Chennai के खिलाफ आते ही 63 Runs की पारी खेली । वो भी सिर्फ 45 Balls में । इनकी अच्छी Form की वजह से ICC Champion Trophy के लिए Select कर लिया गया,इन्होंने Rohit Sharma के साथ Opening करी और पूरी Series में ज़बरदस्त खेले । इन्होंने IPL की शुरुआत Delhi Daredevils से की लेकिन बाद में Mumbai Indians में चले गए । उसके बाद Deccan Charges और अब यह Sunrises Hyderabad के Captain है यह शुरुआत से ही इंडिया टीम के दबंग(Dabang) Player रहे है और इन्होंने इंडिया टीम को बहुत बार जित दिलाया है
अंत मे में इनकी मेहनत और Never Give Up Attitude के बारे में इतना कहना चाहूंगा कि
"एक सपना जादू से हकीकत नही बनता,
इसमे पसीना ,दृढ संकल्प और मेहनत लगती है"।
दोस्तो अगर आपको Sikhar Dhawan Biography In Hindi पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ।

1 comment:

  1. <a href="https://www.geekyradar.com/dekh-pagli-attitude-status-in-hindi-for-facebook/'> bahut achi jankari hai apki bro aap kaha se ko </a>

    ReplyDelete

Subscribe Our Newsletter

Connect with us