Wednesday, 28 January 2018

Monday, February 12

Amazing Facts about Apple iPhone in Hindi– एप्पल कंपनी के बारे में रोचक तथ्य



जैसा कि दोस्तो हम सब जानते है कि iPhone बनाने वाली एप्पल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। Apple कंपनी की स्थापना ‘Steve Jobs’ ने की थी। शरुआती दौर में एप्पल कंपनी ने आर्थिक मंदी झेली, इसके बाद ऐसी Popularity हासिल की कि दुनिया देखती रह गयी और आज भी देख रही है और आज की दौर में iPhone आदि बाज़ार में आने में पहले ही Book हो जाते है और लोग उन्हें खरीदने के लिए तरसते है । एप्पल iPhone के अलावा आईमैक, मैकिंटोश, एप्पल-2, आईफोन, आईपॉड और आईपैड जैसे और भी प्रोडक्ट बनाती है जिसने पूरी दुनिया में घूम मचा रखी है।

आज का समय मे हर एक इंसान Apple iPhone लेना चाहता है ,यह हर एक इंसान की इच्छा होती है की वह जिंदगी में कभी न कभी एप्पल का फोन जरूर लें. तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे Apple Company से जुड़ी कुछ Interesting, Amazing Facts के बारे में ।

Apple iPhone Facts in Hindi– एप्पल कंपनी के बारे में रोचक तथ्य

1. एप्पल कंपनी की नीव Stev Jobs ने अपने दो साथियों स्टीफन वोजनैक और रोनाल्ड वेनके साथ मिलकर 1 अप्रैल 1976 को थी। उस समय स्टीव जॉब्ज़ मात्र 21 साल के थे ।

2. क्या आप जानते है Apple Company की स्थापना April Fool (मूर्ख दिवस) के दिन 1976 में हुई थी।

3. एप्पल का जो Logo है उसमें पहले न्यूटन की तस्वीर थी। इतना ही नहीं एप्पल के एक प्रोडक्ट का नाम भी न्यूटन था। आईफोन के आने से पहले Apple कंपनी इसी प्रोडक्ट के गुण गाया करती थी। लेकिन जैसे ही आईफोन आया स्टीव जॉब्स ने एप्पल और न्यूटन का रिश्ता ही खत्म कर दिया।

4. 2014 के पहले तीन महीनों में Apple की कुल कमाई Google,Facebook और Amazon की कुल कमाई से भी ज्यादी थी।

5. आपको जानकर हैरानी होगी कि Stev Jobs ने एप्पल कंपनी को सिर्फ $1300 डॉलर की लागत से अपने घर के गैराज़ से शुरू किया था।

6. क्या आप जानते है Apple Computers के नजदीक धूम्रपान करने से इसकी Warranty खत्म हो जाती है।

7. पूरी दुनिया में Apple के लगभग 83,000 कर्मचारी है। Apple Headquater में काम करने वाले कर्मचारी हर साल 125,000$ कमाते है। एप्पल कंपनी हर 1 मिनट में 300,000$ कमाती है।

8. Apple Company Samsung के बाद दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा मोबाइल फ़ोन बनाने वाली कंपनी है।

9. Company में अपने आखिरी 15 साल तक जॉब्स ने सिर्फ 1 डॉलर बतौर सैलरी ली थी। इसके बावजूद जॉब्स की कुल पूंजी 7 बिलियन डॉलर से ज्यादा थी। स्टीव कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर थे।

10. Apple Macbook की Battery आपको बंदूक की गोली से भी बचा सकती है क्योंकि यह Bullet Proof(बुलेटप्रूफ) होती है।

11. अगर Apple’s Phone को दिन में एक बार पूरा चार्ज किया जाए तो यह एक साल में 0.25$ की बिजली की खपत करेगा।

12. Apple Company में नौकरी करने वाला हर तीसरा आदमी भारतीय(Indian) है।

13. Apple के Apps को दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाता है। एप्पल के Store से 25 बिलियन से ज्यादा Apps अब तक Download किए जा चुके हैं।

14. Apple के हर iPhone में 0.034 ग्राम सोना(Gold) और 0.34 ग्राम चांदी होती है।

15. एप्पलApp Store में 60% से ज़्यादा Apps ऐसे है जो आज तक कभी Download नही किए गए।

16. Apple कंपनी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जापान में एक आदमी iPhone 6 लेने के लिए 7 महीने तक लाइन में लगा था।

17. Apple IPAD’S रेटिना डिस्पले वास्तव में Samsung द्वारा बनाई गई है।

18. Steve Jobs अकेले एप्पल कंपनी के दम पर  25 साल की उम्र में ही करोड़पति बन गया था।

19. रोनाल्ड वेनने एप्पल कंपनी की स्थापना के सिर्फ दो हफ्ते बाद ही अपने शेयर सिर्फ 800 डॉलर में बेचकर कंपनी से अलग हो गए। उनके शेयरज़ की कीमत आज 60 अरब डॉलर यानि कि 4 लाख करोड़ रूपए से ज्यादा है।

20. एप्पल कंपनी के शुरूआती लोगो में आइजैक न्युटन एक पेड़ के नीचे बैठे हुए है। 1977 में iOS के दूसरे Logo कोरॉब जेकोफ ने बनाया था , उन्होंने सेब को इंद्रधनुष्य के सात रंगो में रंगदिया। 1998 में इसके तीसरे लोगों में स्टीव जॉब्ज ने परिवर्तन किया, उन्होंने सेब(Apple) को बाइट के साथ डिज़ाइन किया तांकि वो खाया हुआ लगे और दूसरे फलों से अलग लगे। आज के समय मे भी एप्पल कंपनी का लोगो(Logo) सफेद सेब है।

0 comment:

Post a Comment

Follow by Email

Subscribe

Connect with us