Saturday, February 10

Computer Facts in Hindi –कंप्यूटर के बारे में तथ्य

Facts About Computer in Hindi, कम्प्यूटर के बारे में 12 रोचक तथ्य

facts about computer in hindi 
आज कि इस तकनीकी दुनिया मे कोई ही ऐसा होगा जिसने Computer के बारे में नही सुना होगा । क्योंकि आज बहुत से काम Computer की मदद से ही होते है ।

आज मैं आपको इस पोस्ट में Computer Facts के बारे में बताने वाला हूँ जिन्हें पढ़कर आप कंप्यूटर के बारे मैं बहुत कुछ जान जायंगे। कंप्यूटर का इस्तेमाल दुनिया में अब कुछ ज्यादा ही होने लगा है क्युकी इससे हम घर बैठे बहुत से काम कर सकते है। वैज्ञानिको की बनाई हुई ये मशीन आज सभी के लिए मददगार साबित हो रही

 Computer Facts in Hindi –कंप्यूटर के बारे में तथ्य


 1. कंप्यूटर का सबसे पहला अविष्कार 19 वीं सदी मैं हुआ था Charles Babbage ने सबसे पहला Computer बनाया था जिसकी वजह से उनको कंप्यूटर का पिता कहा जाता है।

 2. आपको जानके हैरानी होगी कि कम्प्यूटर स्क्रीन (ComputerScreen) पर दिखने वाले सभी द्रश्य(Visual)केवल तीन रंगों (Red, Green,Blue) से मिलकर बने होते हैं।

 3. क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला USB हार्डवेयर पेन ड्राइव(Pendrive) वर्ष 1999 में आया था। लेकिन बाजार में इसे वर्ष 2000 में उतारा गया था, उस समय इसकी Storage Capacity मात्र 8 MB थी।

 4. दुनिया का सबसे पहला कॉम्प्यूटर कीबोर्ड (Computer Keyboard)का अविष्कार 1968 में किया गया था।

 5. Macintosh दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर था जो कमांड(Command) के बजाय ग्राफिकल यूजर इंटरफसस (Graphical User Interface) पर चलता था।

 6. क्या आप जानते है हर महीने लगभग 5000 कॉम्प्यूटर वायरस (Computer Virus) बनाये जाते हैं।

 7. DOS (Disk Operating System) एक डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि कंप्यूटर के Hardware को Software Interface से Connect करने में मदद करता है।

 8. इंटरनेट Computee का सबसे बड़ा Network है,अब तक इंटरनेट से 17 अरब Devices जुड़ चुकी है।

 9. आज हम कंप्यूटर चलातेसमय जिस Mouse का इस्तेमाल करते है उस कॉम्प्यूटर माउस (Computer Mouse) को सबसे पहले Doug Engelbart ने 1964 में बनाया था जो कि लकडी(Wood) का था ।

 10. अगर एक कंप्यूटर इंसान के दिमाग की तरह होता तो Computer एक सेकंड में 38 हज़ार खरब गणना कर सकता है और 3580 TeraByte Memory को Hold करके रख सकता है ।

 11. क्या आप जानते Copy और Paste की खोज Larry Tesler ने की थी ।

 12. ENIAC पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर (Electronic Computer) था जिसको सन 1945 से सन 1946 के बीच जॉन विलियम मौचल्स और जॉन प्रेस्पेर एकर्ट द्वारा बनाया गया था।

 13. क्या आप जानते है दुनिया का सबसे पहला Web Browser सन 1933 में में आया जिसका नाम मोज़ेक (Mosaic) था और यह ब्राउज़र उस समय मे काफी Popular था ।

 14. आप विश्वास नही करेंगे लेकिन यह सच है की 15 साल के बच्चे ने सबसे बड़ी Space Organization NASA की वेबसाइट को Hack कर लिया था जिसके कारण 21 दिन तक NASA का काम बंद हो गया था।

 15. इंटरनेटपर अभी तक जितने भी जानकारी मौजूद उन सभी जानकारियों का 80% भाग इंग्लिश Language में है ।

 16. आप जान कर दंग रह जाएंगे कि कंप्यूटर की Speed इतनी तेज होती है कि यह लगभग 38 हजार ट्रिलियन Counting एक Seconds में कर सकता है।

 17. रे टॉमलीन एक Computer Programer थे जिन्होंने पहला ईमेल(Email) एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर भेजने का आविष्कार किया था। इसी Email में एक Sign (@) At The Ret का प्रयोग किया था। जो आज बहुत कम लोग जानते है ।

 18. अगर आप अपने Computer में किसी भी File का नाम con से Save करेगें तो यह कंप्यूटर में Save नहीं होगा क्योंकि यह Word कंप्यूटर में Secure होता है आप con नाम से कोई फाइल Save करेगें तो This File Name Is Reserved लिख कर आएगा ।

 19. जैसा कि हम सभी जानते है विकीपीडिया (Wikipedia) Internet पर सबसे बडा एन्साइक्लोपीडिया (encyclopedia) है। इसपर सबसे ज्यादा ट्रैफिक गूगल से आता है विश्व में हर महीने लगभग 5 करोड़ लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस पर किसी भी तरह से Advertising नही किया जाता और ना ही किसी कंपनी के विज्ञापन दिखाये जाते है ।

 20. हार्ड डिस्क के बाहर Data को भेजने व् कंप्यूटर में Data लेने के लिए आज के समय हम Pendrive, CD , DVD जैसी Device का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है इन डिवाइसों के आविष्कार के पहले Data के Sharing के लिए फ्लॉफी डिस्क(Floopy Disk) का प्रयोग किया जाता था जिसकी Storage Capacity बहुत ही कम होती थी।

इस Post को पढ़ने के लिये आपका धन्यवाद ,अगर आपको हमारी यह पोस्ट Computer Facts In Hindi अच्छा लगा तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ Share करें। यदि आप हमारे साथ जुड़ना चाहते है तो आप हमसे Facebook, Twitter और Google+ Page पर जुड़ सकते है

1 comment:

  1. website achchi hai
    my website
    https://vinay1tech.blogspot.in/

    ReplyDelete