Wednesday, 28 January 2018

Sunday, February 18

Bill Gates Facts in Hindi | बिल गेट्स के बारे में 28 रोचक तथ्य

दुनिया के सबसे अमीर इंसान बिल गेट्स से जुड़े 20 अनोखे रोचक तथ्य


दोस्तो आपने Bill Gates का नाम तो सुना ही होगा,जो दुनिया के सबसे अमीर इंसान होने के साथ साथ Microsoft के Founder भी है । Computer जो की आज के समय मे हमारी life का एक हिस्सा बन चूका है पर क्या आप जानते है की Computer में होने इस्तेमाल होने वाला यह "Windows" Operating System किसने बनाया ? तो दोस्तो यह भी Microsoft Company ने ही बनाया है दुनिया के 80 % से भी ज्यादा कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाला Operating System है, और बिल गेट्स उस Microsoft Company के Founder हैं ।
Facts About Worlds Richest Person Bill Gates

जो कि अब Microsoft के CEO Satya Nadella है जो कि एक भारतीय है , इतना बड़ा आदमी बनने के बाद भी वह अपनी जिंदगी आम लोगो की तरह ही गुजारते है। ये और इनकी पत्नी Melinda Gates दोनों अपनी N.G.O चलाते हौ जिसका नाम है (Bill & Melinda Gates Foundation)  इस के तहत वे पूरी दुनिया में बहुत से भलाई का काम करते है । बिल गेट्स के बारे में आप वास्तव में क्या रोचक तथ्य जानते हैं? आज इस पोस्ट में आपको दुनिया के सबसे अमीर इंसान बिल गेट्स से जुड़े 20 अनोखे रोचक तथ्य के बारे में बताऊंगा । 

Amazing Facts about Bill Gates in Hindi–बिल गेट्स के बारे में 28 रोचक तथ्य


1. बिल गेट्स को 30 साल की उम्र तक एक करोड़पति बनना था। हालांकि, वह 31 में अरबपति बन गए थे।

2. उन्होंने अपना पहला Program केवल 17 वर्ष की आयु में बेचा था जो कि उनके स्कूल के लिए टाइम Table का एक System था इसके लिए इन्हें तक़रीबन $4200 लिए थे ।

3. क्या आप जानते है बिल गेट्स का असली नाम William Henry Gates (विलियम हेनरी गेट्स) था, उनके परिवार का चौथा नाम था। क्योंकि उनके पिता के प्रत्यय "द्वितीय" थे, बिल को "ट्रे" के उपनाम से बुलाया गया था।

4. अगर बिल गेट्स एक देश होते तो वह पृथ्वी पर 63rd सबसे अमीर देश हो जाते।

5. बिल गेट्स को Computer Software Programming से इतना प्यार था कि वह पढ़ाई छोड़ कर इस में ही लगे रहते थे जिसकी वजह से वह 11th Class में फेल हो गए थे ।

6. क्या आपको पता है बिल गेट्स हर सेकेंड में करीब 12,054 रूपए कमाते हैं यानि कि एक दिन में लगभग 102 करोड़ रूपए कमाते हैं।

7. बिल गेट्स को New Maxico में साल  1977 में Red Light पार करने और Licence के बिना ड्राइविंग करने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

8. गेट्स, पॉल एलन और पॉल गिलबर्ट ने एक कंपनी की शुरुआत की, जबकि गेट्स और एलन सिएटल के लेकसाइड स्कूल में अभी भी छात्र थे। उनके ट्रैफ़-ओ-डेटा 8008 कंप्यूटर सड़क यातायात काउंटरों से डेटा पढ़ने और ट्रैफ़िक इंजीनियरों के लिए रिपोर्ट बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

9. 17 साल की उम्र में, गेट्स ने अपने पहले कंप्यूटर प्रोग्राम को अपने हाई स्कूल के लिए एक समय सारिणी प्रणाली बेची, जिसके लिए उन्होंने 4,200 डॉलर का पैसा कमाया।

10. साल 2004 में, बिल गेट्स ने भविष्यवाणी की कि Spam Email की समस्या दो साल के भीतर चली जाएगी।

11. अल्टायर 8800 के साथ शुरू की गई नई पीढ़ी कंप्यूटर के लिए गेट्स ने अपने सपने (एलेन के साथ) सॉफ्टवेयर के लिए अपने कार्यक्रम का पीछा करने के लिए केवल दो साल हार्वर्ड से बाहर कर दिया। उनकी कंपनी को "माइक्रो-सॉफ्ट" कहा गया था।

12. क्या आपको पता है बिल गेट्स अंग्रेजी के अलावा कोई और भाषा नहीं जानते। उनके जीवन में सबसे बड़ा अफसोस यही है।

13. क्या आप जानते हैं अब्राहम लिंकन, वॉल्ट डिज़नी, बिल गेट्स, मार्क जकरबर्ग, हेनरी फोर्ड, थॉमस एडीसन और स्टीव जॉब्स, उनमें से सभी की कोई कॉलेज की (Degree) डिग्री नहीं थी।

14. अपने महंगे प्लेन के अलावा बिल गेट्स के पास कैंची का अविष्कार करने वाले “लियोनार्डो दा विंसी” के लिखे हुए कोड भी है जो इन्होने साल 1994 में 30.8 मिलियन डॉलर में ख़रीदे थे।

15. Ctrl+Alt+Delete Key Combination जो की कंप्यूटर मे Log in के लिए इस्तेमाल किया जाता है वो एक गलती से हुआ था ।

16. बिल गेट्स द्वारा टीके और बेहतर स्वास्थ्य सेवा के साथ 6 मिलियन जीवन को बचाया गया।

17. बिल गेट्स अपने घर के लिए संपत्ति करों में प्रति वर्ष $ 1 मिलियन प्रति वर्ष का भुगतान करता है।

18. बिल गेट्स के अनुसार, 2035 तक, दुनिया में लगभग कोई भी गरीब देश नहीं बचे होंगे।

19. आपको जान कर हैरानी होगी कि प्रतिदिन 1 Million Dollar खर्च करने की दर से, बिल गेट्स को उसके सारे पैसे खर्च करने के लिए 218 साल लगेंगे।

20. बिल गेट्स ने एक बार कहा था कि वह हमेशा अलसी लोगों को सबसे मुश्किल काम देना पसंद करते है, क्योंकि उन्हें यह करने का सबसे आसान तरीका मिल जाएगा।

दोस्तों अगर आपको बिल Worlds Richest Man Bill Gates Facts In Hindi आपको उनके रोचक तथ्य पसंद आये हों तो कृपया इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ।

0 comment:

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter

Connect with us