Wednesday, 28 January 2018

Friday, March 2

Website Domain Ko Bina www Ke Kaise Set Kare | SabkiMadad


Hello Dosto कैसे है आप सब लोग?
आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की Blog या Domain को बिना www के कैसे Set करे या बिना www के कैसे Redirect करे ।

आपने कई ब्लॉग ,वेबसाइट्स को देखा होगा जब हम किसी ब्लॉग के URL को बिना www के Browser में Open करते है तो वो Open नही होता है । Open करने पर Error Show होता है । और जब हम ब्लॉग को www के साथ open करते है तो वो Open हो जाता है .
Domain Ko Bina www Kaise Set Kare

दोस्तो आपने कभी गौर किया होगा कि गूगल पर जा कर किसी Blog/Website का सिर्फ नाम लीखकर Open करने की कोशिश किया होगा तो वहाँ पर आपको कुछ Error जरूर आया होगा । क्या आपने कभी सोचा है एरर क्यों आता है । आज में आपको बता देता हूं यह Error Blogger Blog के Custom domain की Setting अच्छे से नही करने के कारण आता हैं। इसका मतलब यह है कि Visitor चाहे www के साथ Blog का नाम लिख कर Google Search Engine पर Search करे या बिना www के आपका Blog/website Open होना चाहिए।

चलिए में आपको उदाहरण देके समझाने की कोशिश करता हु । जैसे कि मेरी वेबसाइट का URL https://www.SabkiMadad.com है अगर आप इस Blog को बिना www लगाके Open करोगे तो Open हो जाएगा,ओर www लगाके भी search करोगे तो भी खुल जायेगा । लेकिन  कुछ ब्लॉग ऐसे भी होते है जो www लगाने के बाद ही खुलता है ,चलिए जानते है कि Blog Ke Domain Ko Bina www Ke Kaise Set Karte Hai.

Website Domain Ko Bina www Ke Kaise Set Kare | SabkiMadad


दोस्तों अगर आप बिना www के set करना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पूरा रीड करिए में आपको यह पर 2 Step बताऊंगा जो आपको सही से Follow करना है ।

आपको 2 तरह की Setting करनी है पहला जहा से अपना Domain खरीदा था वहां www Error को हटाना है और दूसरा जो Step है वो यह कि अपने ब्लॉग के Settings में जाकर एक छोटी सी Setting करना है ।

दोस्तो अपने ब्लॉग या डोमेन को www के बिना सेट करने बहुत आसान है ,कोई भी इससे आराम से कर सकता है में नीचे कुछ Steps बताऊंगा आप उससे अच्छे से Follow करिए या अगर आपको फिर भी समझ मे नही आ रहा तो आप नीचे दिए हुए वीडियो को भी देख सकते है ।

Blog Se www Error Ko Kaise Hataye 

STEP 1.

सबसे पहले आपको अपने Provider Site में Login करना है मतलब को आपने जहा से अपना Domain खरीदा है वहा पे जाइये और Login करिए । मान लीजिये अगर आपने अपना Domain godaddy से लिया है तो आप Godaddy में जाके लॉगिन कीजिये ,या अगर आपने Bigrock से लिया है तो आप वहा पे Login करिए ।

STEP 2 .

Login कर लेने के बाद अपने Domain Management पर जाए और वहा DNS पर Click करे । और फ़िर Add Record पर click करिए Example के लिए आप नीचे Screenshot देख सकते हो ।

STEP 3.

अब आपके सामने एक नया Popup Window खुलेगा ।

◆ सबसे पहले आप A (Host) Select कीजिये,

◆ Host ऑप्शन में @ डाल दीजिए,

◆ Points To में आपको Google IP डालना है .

216.239.32.21
216.239.34.21
216.239.36.21
216.239.38.21

ये 4 IP है आपको एक एक करके Points To Option में डालना है ,इन 4 IP को First एक फिर Add Another पर Click करके दूसरा IP add करे, ऐसे ही 4 बार आपको 4 IP को add करना है ।

◆ TTL 1Hour ही रहना देना है ।

STEP 4.

अब आप अपने ब्लॉगर के Dashboard में आ जाये ,और वह से Settings में चले जाइये ।

यहा आपको कुछ इस तरह से देखने को मिलेगा
Redirect Domain.com to www.domain.com

तो आप नीचे Box पर Tick कर दीजिए और Save कर लीजिए ,अब आपका सब Settings Complete हो गया है

एक बार आप अपने ब्लॉग को बिना www के Open करके देखिए अगर नही खुल रहा है तो आप कुछ समय इंतेज़ार करे  क्योंकि DNS Update होने मर थोड़ा समय लगता है

I Hope आप समझ गए होंगे की Domain blog ko www ke bina set kaise kare
अगर इस पोस्ट से आपकी मदद हुई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ।

6 comments:

Follow by Email

Subscribe

Connect with us