Thursday, March 29

Yo Yo Honey Biography In Hindi | Success Story Of A Indian RapStar Honey Singh

हमारी देश की Music Industry में रैप का Trend लाने वाले जिन्हें हम सभी Yo Yo Honey Singh के नाम से जानते है । भले ही आज वो Music Industry में Active न हो पर आज भी हम सभी इनके गानों का लुप्त उठाते है ,Career की शुरुआत इन्होंने Hirdesh Singh नाम से शुरू की थी ,पर वक़्त और अपनी मेहनत के साथ वो Yo Yo Honey Singh बन गए ,यू तो हनी सिंह कई National और International Award जीत चुके हैं लेकिन अब इनका मकसद Grammy Award जीतना है । अपने 10 साल की लंबे Career में हनी सिंह ने कई Fans का दिल जीता और दूसरी तरफ कई लोग उनकी Hater Category में भी आये । अगर आप भी हनी सिंह के Hater हैं तो इस पोस्ट में Honey Singh Ke Biography को पढ़ने के बाद आप Honey Singh के फैन हो जाओगे ।

दोस्तो आज में आपको इस पोस्ट में Yo Yo Honey Singh के Biography के बारे बताऊंगा . Honey Singh का असली नाम है । Hirdesh Singh का जन्म 5 March ,1983 को पंजाब के Hoshiarpur में हुआ था । Hridesh Singh की माँ उन्हें प्यार से कहकर बुलाती थी .हनी सिंह ने अपनी Schooling Guru Nanak Public School से की । इनका बचपन से गाने में बहुत ज़्यादा Interest था । तो यह हर प्रोग्राम में Singing करते थे अब चाहे वो स्कूल का हो या कही और ।

Yo Yo Honey Biography In Hindi | Success Story Of A Indian RapStar Honey Singh

Schooling खत्म करने के बाद इन्होंने Music में ही Future बनाने का फैशला किया और यह Music में Graduation करने London के Trinity College चले गए । London जाकर जब वो वहा के लोगो से Familier हुए तो इन्होंने बहुत कुछ नया सिखा । वही से इन्होंने अपनी नाम के आगे Yo Yo लगाना शुरू किया । जिसका मतलब यह है कि आपका अपना Honey Singh . Graduation खत्म करने के बाद जब Hirdesh Singh वापस Punjab आये  तो इन्होंने म्यूजिक डायरेक्टर की तरह अपनी Career की शुरुआत की । यहा कई Singers Honey Singh से Music Compose कराते थे । काफी Time तक जब इन्होंने As a Music Director काम किया तो कई लोगो ने इन्हें उनके गानों में Rap करने की सलाह दी तो इन्होंने पहली बार गानों में रैप देना शुरू किया ।

हनी सिंह का पहला गाना 2005 में आया । Bill Singh का  जिसका नाम था Peshi । सभी गानों के रैप पंजाबी में करते थे । करीब 4-5 सालो तक इन्होंने Music Director और गानों में रैप करते हुए काम किया,इस बीच इनकी कई Albums भी आयी जिनके गाने India की Youth की जुबान पर सवार हो गयी । इनमें से कई Albums के नाम है । The Next level ,Lock Up ,Dream ,Alfaz the Game Changer, The Beggining और भी कई ।

Honey Singh हमेशा से ही एक Observer रहे है । वो Society के Trends जो Follow करते आये हैं जब उन्होंने 2001 और 2012 के समय पर देखा कि India का Youth English गाने सुनता है । और वैसे ही गाने पसंद करता है जिनसे वो Connect कर पाए । तो इसी वजह से उन्होंने बहुत बड़ी Album Plan की जिसमे वो स्लैंग यानी Youth की भाषा का इस्तेमाल करते हुए ज़्यादा से ज़्यादा Audience बनाने वाले थे । इस समय इन्होंने छोटी म्यूजिक रिकॉर्ड कंपनी से Link Up भी किया । Honey Singh ने इस Album की Video Quality के लिए काफी ख़र्चा भी किया । तो Music Record Company ने उनसे यह भी कहा कि हमारे Link Ups सिर्फ कुछ ही TV Channel से ही तो आप इस एल्बम पर इतना खर्चा क कर रहे हो । तो हनी सिंह ने जवाब दिया कि हम इंडिया के हर कोने के Youth तक पहुचेंगे YouTube के जरिये । इस Album का नाम था International Villagers । यह Album YouTube पर Superhit साबित हुई । इस एल्बम के बाद हनी Singh का नाम पूरी Industry में फैल गया । इसके बाद इन्होंने और भी कई गाने निकले । Lak 28 Kudi Da , Diljeet Singh के साथ ये गाने पूरे देश मे Famous हो गया और इसी गाने को BBC Download Chart पर No 1 Ranking भी मिली ।

2011 में ही Honey Singh ने शालिनी तलवार नामक एक लड़की से शादी की । Yo Yo Honey Singh का नाम पूरे देश मे धमाल मचा रहा था । इसके अगले साल 2012 में इन्होंने बहुत International Shows भी किया । इनके लिए सब कुछ बहुत अच्छा चल रहा था ,पर तभी कुछ ऐसा हुआ जिसकी इन्होंने अभी उम्मीद नही की होगी ,जब 2012 में Delhi रैप Case सामने आया तो Media ने Honey Singh का नाम कई अश्लील गानों के साथ जोड़ा । और Honey Singh को Defame करने की कोशिश की इसकी वजह से Indian Audience पर भी काफी असर पड़ा । जो अश्लील गाने कभी हनी सिंह ने गाये ही नही थे उनसे उनका नाम जोड़ा गया । इनपर यह आरोप लगाया गया कि यह देश के Youth को गलत राह पर ले जा रहे है और Rap Cases को बढ़ावा दे रहे है । Honey Singh इससे काफी परेशान हो गए थे । इस समय पर काफी सूझ बूझ के साथ इन्होंने इन सब मामलों से Legally लड़ने का निश्चय किया । और Court में Appeal  6 महीनों तक Case चलने के बाद फाइनली यह साबित हो गया कि कभी Honey Singh ने अश्लील गाने गाए ही नकहिबोर कभी भी रैप Cases को बढ़ावा नही दिया

इसके बाद इन्होंने कई हिट गाने गाए और लोगों के दिल पर राज किया 2 सालो तक वो Bollywood Industry में वो धूम मचाने के बाद हनी सिंह 2014 में Industry से अचानक गायब हो गए इसके बाद यह 1.5 सालो तक म्यूजिक Industry से दूर रहे । उसका कारण था कि इन्हें Bipolar Disorder हो गया था । इस Disorder में Insan Depression में चला जाता हैं और किसी से भी बात चीत करना पसंद नही करता पर हनी सिंह दृढ़ निस्चय और अपने काम से प्यार तो देखो की इन्होंने इस समय मे भी एक गाना " Dhire Dhire Se " Record की और अपने Audience तक पहुचाया अब हनी सिंह Bipolar Disorder से मुक्त हो चुके है यार पहले के मुकाबले काफी फिट भी है हम उम्मीद करते है कि Yo Yo Honey Singh फिर से एक नया गाना लाएंगे और हम सभी के दिलो पर छा जाएंगे ।

अगर आपको यह आर्टिकल Honey Singh Biohgraphy In Hindi पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करे धन्यबाद ।

1 comment:

  1. No doubt bro Rap ka trends lane me yo yo ka den bahut h

    ReplyDelete

Follow by Email