Wednesday, 28 January 2018

Wednesday, April 25

Blog Post Ko SEO Friendly Banane Ki 10 Tips

क्या आप अपने ब्लॉग को SEO Friendly बनाना चाहते है .


दोस्तो नए Bloggers को अक्सर ट्रैफिक का सामना करना पड़ता है । वो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक न आने की वजह से परेशान रहते है । SEO यानी Search Engine Optimization आपकी ब्लॉग पपस्त को Rank कराने में बहुत ही अहम रोल अदा करता है । जिस भी पोस्ट के Title ,Keyword अच्छे होते है वो पोस्ट रैंक कर जाती है और ब्लॉग पर ज़्यादा से ज़्यादा ट्रैफिक आने के Chances बढ़  जाते है ।

Seo friendly post ,article kaise likhe

सिर्फ Article या पोस्ट लिखने से काम नही होता इसके साथ साथ हमे अपने Blog को SEO Friendly भी बनाना पड़ता है । सिर्फ पोस्ट लिखने से ट्रैफिक नही मिलती जरुरत है उसे SEO Friendly बनाने की

Blog Post Ko SEO Friendly Banane Ki 10 Tips




Search Engine Optimization हर एक  Bloggers के लिए बेदह जरूरी होता है इसके बिना आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly नही बना सकते ।
Blogspot ब्लॉग को SEO Friendly बनाने के लिए  मैं आपको नीचे कुछ Tips दे रहा हु जिन्हें आप Step Step Follow करके आप अपने Blog पोस्ट को SEO Friendly बना सकते है । इन Steps को मै खुद भी फॉलो करता हूँ,जिससे मुझे काफी अच्छा Result मिला हैं।

#1. Blog Post Title

किसी भी पोस्ट को गूगल Search में टॉप पर लाने के लिए Title का अहम रोल होता है । SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए आपको एक अच्छा सा Title देना होगा क्योंकि जब भी कोई Visitor आपकी Site पर आएगा तो वो सबसे पहले आपका Title ही पड़ेगा उसके बाद आपका पोस्ट पढ़ेगा ।

हमेशा अपने Blog पोस्ट के Title में कम से कम एक keyword जरूर Add करे क्योंकि Google पर Search के दौरान Post का Title ज्यादा Highlight होता है इसलिए Blog Post के टाइटल में Keyword का इस्तेमाल जरूर करे । जिससे (Title) Search होने पर पोस्ट First Page आएगा ।

#2. Write More Than 300 Words

क्या आपको पता है सही मायने में एक Post में कितने Words होना चाहिए ? आप कितने Words के आर्टिकल लिखते है ?

मेरी ज़्यादा तर पोस्ट 1000 se 2000 Words के बीच होता है । अगर आप Daily आर्टिकल नही लिख पाते है तो Long Blog Post सही रहता है लेकिन अगर आप रोज Post Update करते है तो Short Post ज्यादा अच्छा है.
ज़्यादा लम्बा आर्टिकल लिखने का फायदा यह है कि जिसका content long है google search result में उनकी वेबसाइट सबसे उपर show होगी.iइसका मतलब यह नही है कि आप बस पोस्ट को लम्बा करते जाओ ।

#3. Permalink

जब हम अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए Title लिखते है तो जो URL है वो टाइटल में जो लिखा है वैसा ही बन जाता है और उसी URL को हम Permalink कहते है ।

Permalinks ब्लॉग पोस्ट की URL होती है जो ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly बनाने में मदद करती है और हमेशा अपनी Permalink को Short रखिये .मेरी बात मानो तो आप Permalink को  कभी भी 50 Words से ज़्यादा मत रखो । हमेशा अपनी पोस्ट की यूआरएल में Focus Keyword Add करने की कोशिश करे ।
इसमें आपको अपने URLs में अपना targeting keyword ऐड करना है.जैसे की मेने एक आर्टिकल लिखा “Make Money Online ” के उपर तो मेरा जो URL होगा वो कुछ इस तरह का होगा.

https://www.Sabkimadad.com/make money online.html इस URL मैं मेरा जो Targeting Keyword है वो भी आ गया और मेरा जो यूआरएल है वो भी काफी Short हो गया है ।

#4. H2, H3 headings

Post की Readability को बढ़ाने के लिए आपको Images, Links & Headings और  Subheadings का इस्तेमाल करना है । गूगल के जितने भी Bots है वो पोस्ट को पढ़ने के लिए Search Engine Ke Robots, Spider Bots headings के जरिये पोस्ट को Crawl करते है ।

इसीलिए हमेशा अपने ब्लॉग पोस्ट में H1,H2 Heading और Sub Heading का इस्तेमाल जरूर करे ।

#5. Add Images

सिर्फ पोस्ट publish करना ही काफी नही होता ,post में images भी होनी चाहिए
उसमे साथ ही आपको Image को Optimize करना होता है है जैसे की images की Description, Alt Tag, Caption और Title Kaise Add Kare Or Kya Add Kare, etc  Images Ko SEO Optimization करना बहुत जरूरी है क्योंकि Google Images Search से भी ट्रैफिक आता है  ।

#6. Mata description

Blog post को SEO Friendly बनाने के लिए Meta Description बहुत ही जरूरी होता है ।
Meta description से हम यह बताते है की आखिर हमारे पोस्ट में क्या है । यानिकि आपको पूरी पोस्ट की Details आपको 150 Wordsमें लिखना है । जिससे Search Engine को हमारी पोस्ट के बारे में पता चल सके कि आखिर पोस्ट में है क्या और साथ ही किस बारे में है ।

#7. Use External Links

External Link एक SEO का ही हिस्सा है । ये आपकी साईट को search engine के फर्स्ट पेज पर लाने के लिए मदद करता है ।

For Example आपने एक आर्टिकल लिखा “Blog Post Ko Rank Kaise Karaye” के उपर और वही दूसरी तरफ आपने देखा कि किसी दूसरी वेबसाइट ने भी आपके टॉपिक से जुड़ी एक आर्टिकल लिखा है और उस आर्टिकल में वो सारी जानकारी है जो एक विजिटर को चाहिए.तो आपको करना क्या है की अपने उस आर्टिकल से वो दूसरी वेबसाइट या फिर किसी भी अन्य वेबसाइट को जिस वेबसाइट पर आपके सब्जेक्ट से रिलेटेड बहुत सारी जानकारी हो, आप उसको एक Link देदो । याद रखिये आप उन ही वेबसाइट को External Linking करना जो आपको Trusted लगता है ।

अब में आपको बताऊंगा की External Linking करने क्या फायदा है अगर आप किसी दूसरी authority and trusted sites को link देते है तो google को यह लगेगा कि आपके Site भी Trusted है और आपके साईट पर भी वो सारी जानकारी मिलेगी जो एक Visitor को चाहिये ।

#8. Use Internal Links

ये वो Links होते है जो हम एक ही Site के एक Page को दूसरे Page से Link करते है । मान लीजिये मेंने अपने Site के एक Page में दूसरे Page का लिंक Add किया इसी को हम Internal Links कहते है ।

Internal Link की तरह  External Link भी पोस्ट को Rank करने के जरूरी होता है ।अब में आपको बताऊंगा की Internal Linking कैसे करते है .जब भी आप कोई जब भी आप कोई Post लिखोगे तब आप अपने उस पोस्ट से अपनी ही साईट के किसी दूसरे पोस्ट को Link कर दो ,अब में आपको बताऊंगा की इसके क्या फायदे है सबसे पहला फायदा यह है कि इससे आपकी Site का Bounce rate भी कम होगा और Page Views भी Increase होगी अगर आप अपने आर्टिकल को किसी अन्य आर्टिकल से लिंक करते हो तो Google उसको Index कर लेता है और उस पोस्ट की Ranking भी increase होगी ।

पर इसका मतलब ये नही है की आप कोई सा भी आर्टिकल link करदो. इसका मतलब यह बिल्कुल नही है कि आप इसका फायदे को देखते हुए किसी भी Article /Post को Link कर दो ,जो आपके यूजर के लिए जरूरी है आप बस वही आर्टिकल/पोस्ट को लिंक करो.

#9. Use Long Tail Keywords

एक Ek Quality Article में Keywords बहुत Bahut Important होता है , Keywords ही Decide करता है को हमारा पोस्ट गूगल में कहा आएगा । अगर आपकी एडसेंस CPC Low है तो है ,तोह इसका कारण बढ़िया Keywords नही चुनना है जो सकता है । Keyword Research करने के लिए आप Google की मदद ले सकते है ।

#10. Use Lables in Posts

Labels हमारे ब्लॉग पोस्ट को बहित ही  post ko bahut attractive बनाती है । Labels की मदद से हम Articles को एक category में Divide कर सकते है ।
जिससे Visitors को आपके blog के पोस्ट को search करने में problem न हो l अगर किसी Readers को कोई भी पोस्ट पसंद आती है तो वो सीधे Lables पर जाके आपके सभी ब्लॉग। posts को पढ़ सकता  है । इसीलिए हमेशा अपने ब्लॉग पोस्ट में Labels का इस्तेमाल जरूर करे 

आशा करता हु दोस्तो आपको सभी Points समझ मे आ गया होगा इन Points को फॉलो करके आप  blog की सभी post को SEO friendly बना सकते हैं और अपने blog की post को search engine में जल्द से जल्द index और First Page पर यानी सबसे आगे Rank करा सकते है  ।

अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो आप comment में बता सकते है  ,में आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा । अपना कीमती समय निकालकर इस पोस्ट को अपने ब्लोग्गेर्स दोस्त के साथ जरूर करे । ताकि वो भी अपने ब्लॉग के पोस्ट को SEO Friendly बना सके ।

4 comments:

  1. Nice information. I'm trying to improve my site.

    ReplyDelete
  2. bahut he helpful article share kiya hai thanks.

    ReplyDelete

Follow by Email

Subscribe

Connect with us