Wednesday, 28 January 2018

Monday, April 9

10 तरीके जो आपको Blogging में Successful (कामयाब) बना दे

10 तरीके जो आपको Blogging में Successful (कामयाब) बना दे

क्या आप अपने आपको ब्लॉगिंग में कामयाब बनाने चाहते है ,क्या आप ब्लॉगिंग में सफलता (Success) पाना चाहते ? क्या आप अपनी ब्लॉगिंग के सफलता को एक यादगार सफर (Journey) बनाना चाहते हैं?

आप के समय मे हजारों लोग ब्लॉगिंग के field में आते है ,सभी का सपना होता है कि वो एक कामयाब (Successful) ब्लॉगर बने ,लेकिन उनमें से सिर्फ कुछ ही लोगो का सपना पूरा होता है ऐसा क्यों होता है कि कुछ ब्लोग्गेर्स कामयाब बन जाते है और कुछ नाकामयाब आज में इसी बारे में बात करन वाला हु । की आप कैसे ब्लॉगिंग में सफलता पा सकते है , ब्लॉगिंग करके अपने सपनो को साकार कर सकते है ।

यह पोस्ट Specially उन लोगो के लिए है जो कम समय मे अपने ब्लॉग को अच्छे मुकाम पर ले जा सके ,कम से कम समय मे अपने ब्लॉग से अच्छा पैसा कमा सके । सफलता आपको तभी मिलेगी जब आप सही जगह पर और सही लोगों के साथ तरीक़े से सही काम करोगे । मैं आपको इस पोस्ट अपने शब्दों के माध्यम से पढ़ना और सभी तरह के Doubts,Distractions को दूर करने की कोशिश करूंगा क्योंकि मेरा मानना ​​है कि यह लेख आपकी आंखों को खोल देगा और आपको अपने ब्लॉगिंग कैरियर में अधिक ऊंचाइयों तक पहुचायेगा ।

Blogging Me Successful Kaise Bane –Successful Blogger कैसे बने ?

#1- Choose Your Topic ( सही Niche का चयन करें )

अगर आप Blogging करने की सोच रहे है उससे पहले यह सोचिए कि आपके पास क्या Knowledge जिससे आप लोगो तक पहुचा सकते है ,उनकी मदद कर सकते है । आप अपने अंदर झाक कर देखे की आपके पास क्या Talent है और कुछ ऐसा Decide करे जिसमे आप एक दम Perfect है ।क्योंकि जब आप खुद Perfect नही होंगे तो किसी दूसरे को Perfect बनाने की तो आप सोच भी नही  सकते है ।

अब आप निस्चय कर ले कि किस Topic पर आपको Blogging करना है ,आपको एक बात का ध्यान आपको रखना होगा और वो है आपका Writing Skill या लिखने का तरीका और समझाने का तरीका कुछ ऐसा हो कि पढ़ने वाले आपका दीवाना हो जाएं ।

#2- Choose Best Blogging Platform (सही प्लाटफॉर्म को चुने )

Blogging में सफल होना चाहते है तो सबसे पहले आपको एक सहीं Platform चुनना होगा । जैसा कि आप जानते है Wordpress और Blogger इन दोनो में से आप किस भी एक को चुन सकते है । पहले Wordpress और Blogger को समझे ऐसे में अगर आप New ब्लॉगर है तो ब्लॉगिंग सिख रहे हो तो आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बना सकते हो । जिसके लिए आपको एक भी रुपया देना नही पड़ेगा हालांकि ब्लॉगर पर आपको बहुत कम फ़ीचर मिलता है लेकिन आप इसे शुरुआत में इस्तेमाल कर सकते है । आखिर Free की चीज़ तो फ्री है और ब्लॉगर ओआर आपकक पूरा कंट्रोल नही होता होता है ।

अब हम बात करेंगे Wordpress की Wordpress एक Advanced Level का Blogging Platform जो थोड़ा कठिन है ,और आपको इंसमे पूरा Control मिलता है और आप अपने हिसाब से जो चाहे कर सकते हो । जिसकर लिए आपको कुछ पैसे देने होते है

ऐसे में अगर आप एक नए ब्लॉगर है ,ब्लॉगिंग सिख रहे है ,ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप Blogger को ही चुने क्योंकि ये Free है और साथ ही बहुत easy  है । मैंने ऐसे बहुत से ब्लॉगर देखा है जो शुरुआत में Hosting लेके वर्डप्रेस पर चले जाते है और उसको अच्छे से समझ नही पाते और वापस ब्लॉगर पर आना पड़ता है । ब्लॉगर भी एक बहुत अच्छा Platform है में बहुत से ऐसे ब्लॉग देखा है जो अभी तक ब्लॉगर पर ही है और ऐसे ब्लॉग की रैंक भी बहुत अच्छी है और अच्छा खासा पैसे भी छाप रहे है ।

#3 - Write High Quality and Unique Content लिखे

" Content is King ! "
Content is your King का मतलब है आपका Content ही आपको आगे तक लेके जाएगा । ब्लॉगिंग में Success होने का वास्तविक सच यही है कि आपका Content एक दम Unique होना पड़ेगा ।

ब्लॉगिंग में Success होने का कोई Shortcut नही है । अगर आप वाकई में ब्लॉगिंग में सफलता पाने चाहते है तो आपको अपने Readers, Visitors को High quality and useful Contents देना होगा ।

#4 - दूसरे Blog पर Guest Posting करे

Guest Blogging एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने Blog में बहुत सारा ट्रैफिक ल सकते है  आपने देखा होगा कि जितने भी Popular Blogger है उन्होंने कही न कही Guest ब्लॉगिंग की तहजीब,और आज भी करते है । बहुत से ब्लॉगर Guest Blogging की ताकत को समझ नही पाते ।
अगर आप जल्द से जल्द अपने नाम को पॉपुलर करना चाहते है तो , Guest Blogging एक ऐसा तरीका है जो में आपको Recommend करूँगा ।

#5 - You are Willing to Learn ( सीखने की इच्छा )

एक ब्लॉगर को हमेशा सीखने के लिए तैयार होना चहिये । में हमेशा कुछ न कुछ नया सीखता रहता हु ,क्योंकि मुझे सीखना बहुत अच्छा लगता है । में हमेशा समय निकाल कर दूसरे ब्लॉग पर विजिट करता हु और उनके Articles को Read करता हु इससे मेरी Knowledge भी बढ़ेगी और इसी के जरिये में लोगो को सीखा भी सकूँगा ।

ज़्यादातर Bloggers अपने Experiences को share करते है जहाँ से उन्होंने सीखा है जिससे और भी लोग सिख सकते है ,कुछ समय दूसरे के ब्लोग्स को Read करिए जिससे आपकी Knowledge भी बढ़ेगी । मुझे पता है आपको भी सीखने की बहुत ईच्छा है इसलिए आप आज यहा है भले ही अगर आप Pro Blogger बन जाओ,आने Goals को Achieve कर लो लेकिन सीखना कभी भी बंद मत करना ।

क्योंकि पढ़ना ,सीखना एक ऐसा तरीका है जो आपको हमेशा नए नए चीज़ों ,नए नए जानकारी से Update करके रखेगा ।

#6 - Never Give up (कभी भी हार न माने)

दोस्तो ज़िन्दगी उतार चढ़ाव से भरी है कभी दुख मिलता है तो कभी सुख। बल्कि ब्लॉगिंग में ही नही किस भी काम मे ,किसी भी Business में उतार चढ़ाव आते रहते है ऐसे में ये मायने रखता है की आप इन सबसे कैसे मुकाबला करते है
कहते है समश्या समश्या में नही ,
बल्कि समश्या को समश्या समझने में ही सबसे बड़ी समश्या है।
मैंने ऐसे बहुत से ब्लॉगर्स देखे है जो Earning न होने की वजह से ,Traffic न होने की वजह से ब्लॉगिंग छोड़ देते है और सोचते है कि अब उनसे न हो पायेगा । हम ज़्यादातर नाकामयाब इसलिए होते है कि हम बहुत जल्द हार मान लेते है,सोचते है कि अब हम नही कर सकते ,या मुझ से नही होगा और अंत मे Give Up कर देते है
इंसान चाहे कुछ भी कर सकता है । जब इंसान Auroplane बना सकता है ,इंसान को हवा में उड़ा सकता है ,तो कोई भी कुछ भी कर सकता है ये तो फिर ब्लॉगिंग है हमेशा अपनी गलतियों से सीखने की कोषिः करे । गलतियां हम सभी से होती है लेकिन हम गलती से ही सीखते है

जो आज Succeesful है उनसे भी शायद गलती हुई होंगी परंतु उन्होंने हार नही मानी और अपने गलतियों से कुछ सीखा और आगे बढ़ते चले गए । इसलिए आप भी अपनी गलतियों से सीखो और कभी भी हार न मानो और खूब मेहनत करो कामयाबी आपकी कदम चूमेगी ।

#7 - Regular Post Updates

अगर आप एक सफल ब्लॉगर के रूप में खुद को खड़ा करना चाहते है तो अपने ब्लॉग को Regularly Update करने का प्रयास करें क्योंकि हमारी Daily Site को Updated रखने से रैंकिंग अच्छा होता है और गूगल हमारी साईट को जल्दी से जल्दी इंडेक्स करता है। किसी भी काम को करने के लिए नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है और ब्लॉगिंग में भी आपको एक Routine बनाके इसको Follow करना है, में अपने ब्लॉग में Daily ज़्यादा से ज़्यादा पोस्ट लिखने की कोशिश करता हु

दोस्तों, लाखो लोग Blogging करते है लेकिन इनमें से कुछ ही कामयाब हो पाते है क्योंकि ब्लॉगिंग में कामयाब होने इतना आसान बात नहीं है ,और उतना मुश्किल भी नही हैब। आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, इसलिए मेहनत के लिए तैयार रहिये और हमेशा अपना Best देने की कोशिश करे ।

#8 - You Have Writing skills (आप मे लिखने की कला होनी चाहिए ) :-

अगर आपमें लिखने की कला हैं तो आप एक अच्छे ब्लॉगर बन सकते है । लिखना ब्लॉगिंग की सबसे अच्छी कला है हमेशा प्रयास।करे कि .आप जो भी लिखें उसे पड़ने वाले का लोगों को फायदा हो।
बहुत से ब्लॉगर्स जब लिखना शुरू करते हैं तो उनकी writing skills कुछ ख़ास नहीं होतीं,किन्तु कुछ समय के बाद वे इसे सुधार लेते हैं। इसलिए अगर अभी आपकी भी Writing अच्छी नही है तो निराश होने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि धीरे-धीरे करके इसे सुधारने की ज़रूरत है।

#9 - Patience ( सब्र करना सीखें )

आप ब्लॉगिंग क्यों कर रहे हो ?
पैसा के लिए या आपको ब्लॉगिंग करना अच्छा लगता है ।
Reason चाहे जो भी हो अगर आप मन लगाके सही तरीक़े से Smart Work करोगे तो आपको कामयाबी जरूर मिलेगी भले ही इसके लिए थोड़ा समय क्यों न लगे । बहुत से लोगो का असली मकसद ब्लॉगिग से पैसा कमाना होता है वो लोग यह भूल जाते है कि जैसा हम काम करेंगे वैसे ही हमे फल भी मिलेगा । मेरा कहने का मतलब यह है कि पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ी बड़ी मेहनत करनी होगी , बिना मेहनत के आपको कुछ नही कर सकते ।
ऑनलाइन कैरियर बनाने के लिए हमें धैर्य रखना पड़ता है सब कुछ सीखने और जानने में टाइम लग जायेगा। अगर आप चाहते है कि आज शरू करे और कल से पैसा आने लगे तो ऐसा नही होता ब्लॉगिंग में थोड़ा बहुत सब्र करना पड़ता है,

अगर आपने अभी से Blogging शुरू किया है तो इसका मतलब ये बै नही है कि आप एक Successful Blogger बन जाओगे और ढेर सारा पैसा कमाने लग जाओगे । अगर आपने Blogging शुरू की है तो पहले आप पैसे का ख्याल अपने दिमाग से हटा दिजीये जितनी मेहनत आप आज जो करोगे उसका फल आपको आने वाले वाले टाइम में मिलेगा ।

वो कहावत तो आपने सुनी होगी  " सब्र का फल मीठा होता है ". कहने का मतलब है आप जितना सब्र करोगे आपको उससे कही ज़्यादा मिलेगा । एक सफल Blogger बनने के लिए आपको मेहनत करने के साथ साथ धर्यो भी रखना होगा ।
भले ही आपको कामयाबी जल्द से जल्द न मिले ,लेकिन मिलेगी जरूर क्योंकि हर एक चीज़ का पर्याप्त समय होता है भले ही इसके लिए आपको कुछ समय क्यों न लगे । कुछ ऐसे Bloggers भी है जिन्हें 1 साल के अंदर कामयाबी हासिल हु तो किसी को 2 साल के अंदर । इसलिए हमेशा सब्र बनाये रखे और मरते दम तक अपने कोशिश जारी रखे ।

#10 - Promotion ( प्रचार करना )

जैसा कि आप सब जानते है Promotion कितना Important होता है हमारे ब्लॉग के लिए । दोस्तों एक अच्छा और सीधा तरीका होता है । जिस्सेबाप खुद को ओर अपने ब्लॉग को पॉपुलर बना सकते है । बहुत से Bloggers इस तरीके को नही अपनाते इसलिए क्योंकि उन्हें यह Important नही लगता । अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो आप बिलकुल गलत है क्योंकि Promotion ही ऐसा तरीका है जो किसी भी बिज़नेस को शुरुआती समय मे एक Boost देती है ।

आपने देखा होगा जब कोई नई फिल्म जब आती है तो उस फिल्म1 के Release होने से पहले रात दिन Promotion किया जाता है ताकि फ़िल्म सुपरहिट हो सके । इसीलिए ब्लॉग का ,अपने पोस्ट का Promotion करने से उन लोगो तक भी चली जाति है जो आपके ब्लॉग के बारे में नही जानते । हो सकता है ज़्यादा से ज़्यादा से लोग आपके पोस्ट को पढ़ने लगे ।

बिल्कुल इसी तरह आपको भी अपने ब्लॉग को Promote करना होगा और इसके लिए Social Media Best option है। बस आपको इतना करना है कि Facebook,Google +,Whatsapp पर अपने ब्लॉग को Promote करना ह । आप FB पर अपने ब्लॉग कर नाम का पेज बनाके भी पोस्ट को शेयर कर सकते है ।

Final Words -  अंत मे यही कहूंगा कि अगर आप खुद को एक Successful Blogger बनना चाहते है तो आपको इन सभी Strategy को Follow करना होगा तभी आप एक कामयाब ब्लॉगर बन सकते है ।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इससे शेयर जरूर करे । धन्यबाद

1 comment:

  1. apki website kaafi achhi aur bahut kuchh sikhne ko mila .
    thank you so much
    keep it up
    wasim posted recently..How and from where to buy domain

    ReplyDelete

Follow by Email

Subscribe Our Newsletter

Connect with us