Wednesday, 28 January 2018

Wednesday, April 4

Android Root Kya hai – What is Android Root in Hindi

Android Root क्या है – Root करने के फायदे और नुकसान


क्या आप जानना चाहते है कि Android Root Kya Hai aur Root Karne Ke Fayde Aur Nuksaan,Root कैसे करे ,एंड्रॉइड फ़ोन रुट कैसे करते है , Android Smartphone Ko Root Kaise Kare, Root Kaise Karte Hai, How to root Android in Hindi,Root ki Jankari Hindi me
दोस्तो आप मे से बहुत से लोगो ने Android Rooting के बारे में सुना होगा,लेकिन उनमें से कुछ ही लोग जानते है कि रुट क्या है ,अगर आप नही जानते तो इस पोस्ट को अच्छे से Read कीजिये आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी ।

दोस्तो एंड्राइड के बारे में हम सब जानते है एंड्राइड जो की एक OS (Operating System) है और साथ दुनिया का सबसे पॉपुलर मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। हमारे मोबाइल फ़ोन ने ऐसी बहुत सी फीचर होती है जिसका हम प्रॉपर तरीके से इस्तेमाल नही कर सकते या यूं कहे कि अपने फ़ोन पर पूरा Control नहीं मिलता, लेकिन हम अपने फ़ोन को रुट करके अपने फोन की Limitations को तोड़ सकते है और फ़ोन को अपने तरीके से Customized कर सकते है ।

Root क्या है, मैंने इसके ऊपर Already एक वीडियो बना रखा है आप चाहो तो उसे देख सकते हो ।

Android Root Kya hai – What is Android Root in Hindi


जब कोई Company एक software बनता है तो इसके साथ कुछ limitations भी add कर देता है, ताकि इसका कोई गलत इस्तेमाल ना कर सके. Android OS एक Linux पर Based Operating System है. अब आप कहेंगे कि Linux क्या है Linux एक open Source Operating System है और ज्यादातर लोग इसे security और Hacking करने के लिए इस्तेमाल करते है.

आप अपनी एंड्राइड Smartphone में भी ऐसे बहुत सारे काम कर सकते है, अगर वो Root किया गया हो तो. Root का मतलबहोता है जड़; ये आपको एंड्राइड के जड़ तकपहुँचाने में मदद करता है. बिना Root का Android Phone में आप ये सब नहीं कर सकते. क्यूँ की आपको उसके System Files को Access करने का Permission नहीं होता.

Root Binary है, जो एंड्राइड फ़ोन में Install होता है लेकिन बिना Rooting के आप Binary के Files को Access नही कर सकते ,इसलिए आपको Root करना होता है । आपको ऐसे बहुत से Apps मिलेंगे जो हर मोबाइल फ़ोन में काम नही करता । उन Apps को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फ़ोन को रुट करना होता है क्योंकि Root करने से आप इन सभी अप्स को चला सकते है ।

Root Karne Ke Fayde – Benefits of Android Rooting

यू तो हर एक चीज़ की फायदे हर नुकसान दोनो मोजूद रहते है तो जाहिर सी बात है रुट करने के फायदे के साथ नुकसान भी होगा .रुट करने सबसे बड़ा फायदा यह है कि हम अपने फोन के किसी भी सेटिंग को चेंज कर सकते है, Software में कोई भी बढ़ा सकते है,IMEI नंबर चेंज कर सकते है ।

अगर आप Free Recharge ,हैकिंग एंड्राइड टिप्स, ट्रिक्स इन सब मे Interested है तो आपको अपने फ़ोन को रुट करना चाहिए । Root करने के फायदे बहुत है. इसलिए ज़्यादा तर लोग Android Rooting के बारे में जानना चाहते है, चलिए जानते है Android Root करने के क्या क्या फायदे है ।

1) Root करने के बाद हम Android System के File को Edit कर सकते है ,Access कर सकते है और साथ ही Remove भी कर सकते है ।

2) अगर आपका मोबाइल फ़ोन Slow है तो आप , Rooting करके अपने फ़ोन को फ़ास्ट कर सकते है
RAM के साथ साथ Internal Storage को भी बढ़ा सकते है ।

3) बहुत से लोगो की फ़ोन की बैटरी बहुत जल्द खत्म हो जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि ज़्यादातर Android Apps Background में चल रहे होते है । लेकिन Root करने के बाद आप इन Background Apps को बंद कर सकते है ।

4) क्या आप जानते है रुट करने के बाद आप अपने फ़ोन में Custom Rom भी Install कर सकते है और अपने फ़ोन को जब चाहे तब Update कर सकते है ।

5) अपने मोबाइल फ़ोन को रुट करने के बाद आप Unnecessary System Apps ,जिसकी आपको कभी जरूरत नही पड़ती उन सभी Apps को आप Delete कर सकते है ।

6) आप अपने फ़ोन की Performance और Battery Life को बढ़ा सकते है । अगर आपका Mobile Rooted है तो आप Applications के मदद से इसको Overclock करके इसकी Performance को बढ़ा सकते है ।

7 ) कुछ Apps ऐसे होते है जो कुछ एंड्राइड Versions में काम नहीं करते पर रुट करने के बाद आप उन्हें भी चला सकते है ।

8) कुछ Apps हमे फ़ोन के साथ मिलता है जिसे हम System apps कहा जाता है. ये apps को आप uninstall नहीं कर सकते. पर करने बाद इन्हें हम Uninstall कर सकते है ।

Root Karne Ke Nuksaan – Demerits of Android Rooting


जैसा को हम जानते है हर एक सिक्के के दो Side होता है. इसी तरह हर काम का 2 नतीजा निकलता है । या तो आपको उस काम से कुछ अच्च्छा नतीजा मिलेगा या फिर कुछ बुरा । ठीक इसी तरह Root करने के फायदे भी है और साथ ही नुकसान भी है । हम सोचते है कि Android Root करने के सिर्फ फायदे ही है बल्कि ऐसा बिल्कुल नही है रुट करने के नुकसान भी है  ।

1 ) रुट करने से आपका फ़ोन Bricked हो सकता है मतलाब आपका फ़ोन खराब हो सकता है ।अगर आप सही तरीके से root नही करते  तब आपका phone और boot नहीं लेगा ।

2 ) जब हम कोई नया मोबाइल फ़ोन खरीदते है तो हमे फ़ोन के साथ एक साल की Warranty दी जाती है, लेकिन अगर आप फ़ोन जो रुट कर देते ही तो ,उसकी warranty चली जायेगी । हालांकि आप Unroot भी कर सकते है ,जिससे Warranty वापस आ जाती है ।

3 ) अगर आप अपने फ़ोन को Root कर देते है तो आप अपनी Smartphone के New Android Version को Update नहीं कर सकते ।

4 ) अगर आप बिना सोचे समझे रुट करते है तो Phone Hard Bricks यानिकि फ़ोन खराब भी हो सकता है ।

5 ) कभी कभी रुट करने से हमारे फ़ोन में वायरस आने के chances ज़्यादा रहता है ,जिसकी वजह से अपने आप (Automatically) Apps Install होने लग जाता है ।

6 ) Root करने के बाद एंड्राइड फ़ोन Heat होने लगता है,जिसकी वजह से आपका फ़ोन Crash भी हो सकता है ।

Final Words : अंत मे में आपको यही कहना चाहूंगा कि जब भी आप अपने फ़ोन को रुट करेंगे कृपया सही Instructions के साथ ही करे ।

अगर आप मेरा Opinions जानना चाहते है कि हमे अपने Android Phone को रुट करना चाहिए या नही तो में कहूंगा नही । अगर आप अपने Android Version को बढ़ाने के किये रुट कर रहे तो रुट बिल्कुल भी न करे क्योंकि इससे आपको बाद में पछताना पड़ेगा ।

दोस्तो उम्मीद करता हु आपको पता चल गया होगा कि Root Kya Hai Aur Root Karne ke Fayde Aur Nuksaan Kya Kya Hai ,अगर आप भी Root करना चाहता है तो पहले Root Karne Ke Faide और Nuksan को पढ़ जरूर पढ़ लीजिये  । धन्यबाद

0 comment:

Post a Comment

Subscribe Our Newsletter

Connect with us