Wednesday, 28 January 2018

Tuesday, April 10

Gorilla Glass Kya Hai Aur Iske Kya Faide Aur Nuksan Hai

हे दोस्तों कैसे ही आप सब आशा करता हु आप सभी लोग बहुत अच्छे होंगे । आज में आपको Gorilaa Glass के बारे में बताऊंगा । आखिर Gorilla Glass क्या है (What is Gorilla Glass in Hindi) इसे सबसे शक्तिशाली Glass क्यूँ कहा जाता है ।

Gorilla Glass क्या है (What is Gorilla Glass in Hindi)


Gorilla Glass क्या है इसके क्या फायदे है जब भी आप कोई नया मोबाइल खरीदते हैं तो उसके ऊपर लिखा होता है कि इसमें कौन से ग्लास की Screen के Protection दी गई है या कोई ऐसी क्लास की Protection दी गई है जो कि आपके मोबाइल में Scratch नहीं आने देगी। तो आज में आपको बताऊंगा कि जो सबसे ज्यादा फोन में जो गिलास इस्तेमाल होता है वह कितनी Protection हमारे मोबाइल स्क्रीन को दे सकता है। तो उनके कॉमन नाम है गोरिल्ला ग्लास और ड्रैगनट्रेल गिलास। तो आज हम जानेंगे की गोरिल्ला ग्लास और ड्रैगनट्रेल गिलास क्या होता है। इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी आज में आपजो दूंगा ।


स्मार्टफोन लेने से पहले अन्य Specifications के साथ-साथ आजकल सभी लोग डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन पर भी ध्यान देते हैं। यह फीचर तो अब काफी आम भी हो चला है। गोरिल्ला ग्लास से फोन की स्क्रीन को सुरक्षित रखता है। लेकिन क्या आपको इस जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में पता है? क्या आप जानते हैं की गोरिल्ला ग्लास के भी कई प्रकार होते हैं। इस पोस्ट में आपको गोरिल्ला ग्लास के बारे में बताने की कोशिश करेंगे। ताकि अगली बार आप समझ पाएं की कौन-सा ग्लास कितना टिकाऊ है।

टेक एक्सपर्ट के मुताबिक ''कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास स्मार्टफोन्स की स्क्रीन के लिए सबसे बेहतर है। गोरिल्ला ग्लास के कई वर्जन फिलहाल मार्किट में उपलब्ध हैं। इन्हे आमतौर पर नंबर के जरिये जाना जाता है। हर नंबर के ग्लास की अलग क्षमता होती है। यही की नंबर के हिसाब से इनकी अलग-अलग Quality होती है।'' चलिए अब जानते है कि आखिर गोरिल्ला ग्लास होता क्या है?

◆  Gorilla Glass Kya Hai (What is Gorilla Glass in Hindi)


स्मार्टफोन की स्क्रीन इतनी हार्ड नहीं होती की कहीं गिरने या लगने पर उसे टूटने से बचाया जा सके। इसके विपरीत गोरिल्ला ग्लास से बनी स्क्रीन के लिए ऐसा दावा किया जाता है की कहीं गिरने या टकराने पर भी फोन की स्क्रीन सुरक्षित रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गोरिल्ला ग्लास कठोर तरीके से बनाया जाता है। इसे कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास इसलिए कहते हैं, क्योंकि इसे कोर्निंग नाम की कंपनी बनती है।

Gorilla Glass Kitna Strong Hota Hai ?

अब में आपको बताऊंगा गोरिल्ला ग्लास इतना शक्तिशाली क्यों होता है । गोरिल्ला ग्लास एक लम्बे Chemical Process से होकर गुजर कर तैयार होता है इसीलिए ये इतना शक्तिशाली होता है और इसीलिए ये Ion Exchange के नाम से भी जाना जाता है.गोरिल्ला ग्लास हार्डनेस को मापने का स्केल होता है। इस स्केल को mohs scale of hardness कहा जाता है इस स्केल में जो सबसे ज्यादा मजबूत होगा, उसका उतना ही नंबर ज्यादा होगा। उदाहरण के लिए- हीरा सबसे कठोर धातु है। इसलिए उसे 10 नंबर मिला है। इस स्केल के अनुसार गोरिल्ला ग्लास 6.5 स्केल तक की खरोंच सहन कर सकता है। इसका मतलब गोरिला ग्लास स्क्रीन वाला फोन अगर किसी पदार्थ से टकराता है और उसकी Hardness 6 या 6.5 तक होगी तो स्क्रीन पर उसका कोई असर नहीं पड़ेगा। बाजार में 5 नंबर के ग्लास मौजूद हैं।

◆ Types Of Gorilla Glass

● Corning Gorilla Glass -1 : इसका पहला वर्जन 2008 में आया था। वर्तमान समय में इसका 5वां नंबर/वर्जन चल रहा है।

●  Corning Gorilla Glass -2 :
2012 में लॉन्च हुआ यह वर्जन पहले के मुकाबले तकरीबन 20 प्रतिशत पतला था। पतला ग्लास होने की खासियत यह है की ग्लास जितना पतला होगा, उसका टाच उतना ही बेहतर काम करेगा।

● Corning Gorilla Glass -3 :
इस ग्लास में Native Damage Resistant नाम की नई Technique का इस्तेमाल किया गया। कंपनी का दावा है की यह ग्लास नंबर 2 की तुलना में 3 गुना पतला और मजबूत है ।

● Corning Gorilla Glass - 4 :
इसमें एक नया फीचर- स्क्रैच रेजिस्टेंट को एड किया गया था। इसमें कंपनी का कहना है की 1 मीटर की ऊंचाई से गिरने के दौरान 100 में से 80 बार आपके फोन को कोई नुकसान नहीं होगा। इसे वर्जन 3 से 4 गुना ज्यादा मजबूत बताया गया। नंबर 3 के मुकाबले इसे पतला बनाया गया।

●  Corning Gorilla Glass -5 :
बाजार में मौजूद यह सबसे लेटेस्ट गोरिल्ला ग्लास है। कंपनी का दावा है कि यह नंबर चार से 4 गुना ज्यादा डैमेज रेसिस्टेंट, स्क्रैच रेसिस्टेंट, मजबूत और पतला है।

◆ Gorilla Glass के फायदे और नुकसान

दुनिए में मौजूद सारे वस्तुओं के फायदे और नुकसान हैं. इसलिए Gorilla Glass के भी कुछ फायदे और कुछ नुकसान है तो चलिए जानते हैं की आकिर Gorilla Glass के फायदे और नुकसान.क्या क्या है ।

Gorilla Glass किसी साधारण ग्लास मुकाबले से काफी मजबूत और शक्तिशाली होता है.अगर लेटेस्ट गोरिल्ला गिलास की बात करें तो वो दिखने में Attractive भी है. इसको लगाने के बाद डिवाइस पर स्क्रैच नहीं पड़ते और ये डैमेज प्रूफ (Damage Proff) भी होते है.

1. ये Scratch Resistant भी होता है.

2. दिखने में भी ये बहुत ही ज्यादा सुन्दर होता है 

3. ये म दूसरे ग्लास के मुक़ाबके के मुकाबले ज्यादा पतला होता है

4. ये ज्यादा Heat संभाल सकने की ताकत रखता है.

यदि में Gorilla Glass के नुकसान के बारे में बात करूँ तो इसके इतने ज्यादा नुकसान तो नहीं है लेकिन ऐसे कुछ चीज़ें है जिस हम अनदेखा भी नहीं किया जा सकता तो आइए फिर जानते हैं ।

1.जैसा कि गोरिल्ला ग्लास Chemical Process से तैयार होता है इसलिए इसमें केमिकलस भी होते है. ये Chemicals महंगे होने के कारण और इतने ज्यादा फायदे होने के कारण ये सामान्य मोबाइल की कीमत को भी बढ़ा देते है जिसका कुछ कंपनी अपने लाभ के लिए फायदा भी उठाती है ।

2. जैसा कि मेंने ऊपर आपको बताया था इन्हें बनाने में बहुत समय और पैसे दोनों लगते हैं और ये नार्मल गिलास से थोडा मेहंगा आता है 

3. इनके Manufacturing में ज्यादा.chemicals का इस्तमाल होता है.

4. इसका ईस्तमाल से Electronic Device,Gadgets जैसे Mobile, Notebook की कीमतें ज्यादी हो जाती है ।

5. Gorilla Glass Scratch Resistant होता हैं लेकिन ये Scratch Proof नहीं होता हैं । मतलब इन पर भी स्क्रैच (Scratch) आ सकते है.

अब आपको Gorilla Glass के बारे में सब समझ आ गया होगा। इससे आप स्मार्टफोन लेने से पहले देख सकते हैं की आपके फोन की स्क्रीन में कौन-सा ग्लास मौजूद है।

आशा करता हु आप लोगों को Gorilla Glass क्या है (What is Gorilla Glass in Hindi) और इसके फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी । कृपया अपना कीमती समय निकालकर इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ।

1 comment:

  1. Thanks for sharing this interesting information about gorilla glass.
    https://youmegeek.com/

    ReplyDelete

Follow by Email

Subscribe Our Newsletter

Connect with us