Wednesday, 28 January 2018

Sunday, April 22

Blogger Blog Ke Image Ko SEO Friendly Kaise Banaye

क्या आप जानना चाहते है Blogger Image Ko SEO friendly Kaise Banaye


जैसा कि हम सब जानते है ब्लॉग पर बढ़िया Traffic लेन के लिए Images को SEO friendly बनाना बहुत ही जरूरी है होता है ।

जब हम अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए Image तैयार करते है , तब हमें कुछ चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि Search Engine सिर्फ Images को समझ नही पाता कि Images में क्या है,Images किस बारे में है । इसीलिए हमें अपने Blog Post के Images को Optimize करना पड़ता है । जिससे आपका ब्लॉग का Image SEO Friendly हो जाएगा ।

Blogger post ke images ko seo friendly kaise banaye

To तो चलिए जानते है कि Images को Seo friendly कैसे बनाते है या Images को Optimize कैसे करते है

Blogger Blog Ke Image Ko SEO Friendly Kaise Banaye
#1 Rename Image

ब्लॉगर ब्लॉग के पोस्ट में Images अपलोड करने से पहले सबसे पहला काम होता है Post के Images का नाम Change करना वेसे इसे आप बाद में भी Change कर सकते हो लेकिन पहले कर ले तो बहुत अच्छा है । SEO के लिए ये सबसे Important है बिना नाम की Image को Search Engine समझने में बहुत time लगा देता है जिससे आपकी Post Search Engine में जल्दी Show नहीं होती।

इसलिए ब्लॉग पोस्ट के लिए Images को अपलोड करने से पहले आप उस Images को Rename जरूर करे ।

#2 Use Alt Tags & File Names

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप जरूर जानते होंगे कि पोस्ट में Image Upload करना कितना जरूरी होता है । ठीक उसी प्रकार Images को Optimize करना भी जरूरी होता है । बिना Optimize किया हुआ Images किसी कामके नही होता है । इसीलिए Images को Optimize करने के लिए Alt Tags, File Name का इस्तेमाल किया जाता है ।

Images पर Alt Tag को इस्तेमाल करके हम Search Engine को ये बताते है कि हमारे Images में क्या है , Images किस बारे में है । अगर आप नही जानते कि Images में Alt Tags या File Name को कैसे Add करते है तो कोई बात नही मैं आपको सीखा दूंगा बस आप पोस्ट को युही आगे पढ़ते रहिये ।

में आपको नीचे कुछ Steps बता रहा हु जिसको फॉलो करके आप इमेजेज में Alt Tag का इस्तेमाल कर सकते है ।

◆ Title Text में Name लिखे जिससे जब कोई Visitors इस post को पढ़ेगा तो Image पर दिए गए Name Show होगा।

◆ Alt Text में आपके बारे में लिखे जिससे Search Engine Image पर Focus करते ही ये जान जाएगा कि आपके पोस्ट/आर्टिकल किस बारे में है ।

3# Add Caption

Image में Caption Add करना भी बहुत जरूरी होता है , हालांकि Images में Caption लगाने से SEO पर कोई फर्क नही पड़ता लेकिन आप Caption देके ब्लॉग पोस्ट को User Friendly बना सकते है। बहुत बार इंटरनेट की Speed Slow के बाबजूद Images Properly Load नही हो पाता ऐसे में Visitors समझ नही पाते कि images में क्या है ।

लेकिन अगर हम Images में Caption Add करेंगे तो जब भी इमेज लोड नही होगी तब Visitors Caption Read करके समझ जाएंगे कि images में क्या है ।

#4 Image Size -

अगर आप Images का Size बहुत ज़्यादा मतलब कि बहुत ही बड़े Resolution के Size के Images को Add करते है तो आपके ब्लॉग का Loading Time बहुत बढ़ जाएगा । ज़्यादा Size के Images को ब्लॉग पोस्ट में Add करने से आपके पोस्ट को Load होने में बहुत समय लग जायेगा । मैंने बहुत बार Notice किया है और में अक्सर नए ब्लॉगर से पूछता हु की आप कितने Size के फोटो को अपने ब्लॉग में Add करते है तब उनका जवाब रहता है कि में तो 2 से 3MB के फ़ोटो Upload करता हु । So, आप कभी ऐसा न करे ।

इसलिए जब भी आप ब्लॉग पोस्ट के लिए Images का तैयार करते है तब Images का Size कम ही रखे ।

#5 Image format

Image Format से भी SEO पर कोई खास फर्क नही पड़ता लेकिन कुछ Format के Images ऐसे होते है जिसमे Images का Size बहुत ज़्यादा होता है । इसलिए हमेशा कम Size की Images ही Upload करे और जिसकी Size के साथ साथ Quality भी अच्छी हो ।

Final Words -  आप समझ गए होंगे की Blogger Image Ko SEO Friendly Kaise Banate Hai.
उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी ,कृपया अपने कीमती समय निकालकर इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Share जरुर करें ताकी आपकी मदद के साथ साथ दूसरे के भी मदद हो सके ।

0 comment:

Post a Comment

Follow by Email

Subscribe

Connect with us