Monday, May 28

Kali Linux Kya Hai | What Is Kali Linux In Hindi

दोस्तो अगर आप भी इंटरनेट का रोजाना इस्तेमाल करते है या आपको टेक्नोलॉजी और हैकिंग में थोड़ी बहुत इंटरेस्ट है तो आपने काली लिनक्स (Kali Linux) के बारे में जरुर सुना होगा लेकिन  क्या आप जानते है की असल मे यह होता क्या है दोस्तो क्या आप जानना चाहते है काली लिनक्स क्या है उसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है और इसको यूज़ करने के फायदे और नुकशान क्या क्या है ,अगर आप इन सवालों के जवाब जानना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर पूरा पढ़िए ।

काली लिनक्स (Kali Linux) क्या है इसके यूज़ क्या है

काली लिनक्स एक ऑपरेटिंग सिस्टम है हैकिंग की दुनिया में अगर आप हैकिंग सिख रहे है या हैकर बनना चाहते है तो आपको काली लिनक्स (Kali Linux) के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि इसका क्या यूज़ है तो आज के इस पोस्ट में हम  आपको बताएँगे लो व्हाट इज काली लिनक्स इन हिंदी (What is Kali Linux in Hindi) काली लिनक्स क्या है इसका क्या यूज़ है आइये जान लेते है.

काली लिनक्स (Kali Linux) क्या है



काली लिनक्स एक डेबियन( Debian) बेस्ड लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसको आप इन्टरनेट से फ्री में डाउनलोड कर सकते है । काली लिनक्स लिनक्स (Linux ) का ही एक डिस्ट्रिब्यूटेड वर्जन ( Distributed Version) है जो की खास कर के सिक्यूरिटी और पैनेट्रेशन टेस्टिंग , सिक्यूरिटी रिसर्च , कंप्यूटर फॉरेंसिक , रिवर्स इंजीनियरिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है । जिस तरह हम अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में विंडो का ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करके चलाते है जैसे की विंडो 8 (Windows 8) , विंडो 7 (Windows 7), विंडो 10 (Windows 10) इत्यादि ठीक उसी प्रकार  काली लिनक्स भी एक ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) है जिसकी मदद से आप हैकिंग करने के साथ साथ हैकिंग सिख भी सकते है ।

Also Read
हम सब जानते है हर एक काम का हो या हर एक चीजक दो परिणाम होता है एक अच्छा तो दूसरा बुरा ठीक उसी तरह काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का भी यूज़ कुछ लोग अच्छे कामो के लिए करते है और कुछ योग बुरे कामो के लिए जो लोग अच्छे कामो के लिए लिनक्स का इस्तेमाल करते है उसे हम वाइट हैट हैकर ( White Hat Hacker) कहते है और कुछ लोग इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल गलत कामो के लिए करते है जिसको हम ब्लैक हैट हैकर (Black Hat Hacker) कहते है और कुछ हैकर अच्छे और बुरे दोनों काम करते है ।

अगर आप सोच रहे है आखिर कार हैकिंग के लिए काली लिनक्स का ही इस्तेमाल क्यों किया जाता है हैकिंग करने के लिए और सीखने के लिए काली लिनक्स का ज़्यादातर यूज़ होता है क्योंकि काली लिनक्स में पहले से ही हैकिंग टूल्स मौजूद रहता है ,जिसकी वजह से हैकिंग सिखते समय ज़्यादा कोड लिखने की जरूरत नही पड़ती और जिसकी वजह से हैकिंग करने में आसानी हो जाती है ।


(Kali Linux) ऑपरेटिंग सिस्टम(Operating System) में आपको पहले से कई हैकिंग टूल बने बनाये मिल जायेंगे फ्री में जिनसे आपका समय बचेगा और आप एक एडवांस्ड लेवल पर हैकिंग सिख सकते है इसलिए लोगो को काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम ज्यादा अच्छा लगा सकते है इसके अलावा ये ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह फ्री है आप काली लिनक्स की ऑफिसियल वेबसाइट से इस ऑपरेटिंग सिस्टम को फ्री में डाउनलोड कर सकते है.

काली लिनक्स (Kali Linux) का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?




काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल हैकिंग करने में और हैकिंग सीखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.काली लिनक्स का यूज़ किसी भी वेबसाइट की सिक्यूरिटी या फिर उसमे कमिया निकालने के लिए या फिर यू कहे की सिक्योरिटी पेनेट्रेशन के लिए भी यूज़ किया जाता है ।
काली लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को एडवांस्ड पैनेट्रेशन टेस्टिंग और सिक्यूरिटी ऑडिटिंग में यूज़ किया जाता है । काली लिनक्स का इस्तेमाल कंप्यूटर फॉरेंसिक और रिवेर्स इंजिनियर में भी यूज़ किया जाता है ।

आशा करता ही आपको पता चल गया होगा कि Kali Linux Kya Hai, Kali Linux Ka Istemal Kyu Kiya Jata Hai । अगर आपको यह जानकारी Useful लगी तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है ।

4 comments:

  1. bahut useful post share ki hai aapne.. ek baat bataye aapne jo theme use ki hai uska naam kya hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. thanx bro ..mein jo template istemal karta hu yeh ribbon customize template hai...

      Delete
  2. I heard it is to hack on Kali Linux ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. yeah you can hack using this operating system

      Delete

Follow by Email