Saturday, May 26

Kapil Sharma Biography in Hindi | कपिल शर्मा की जीवनी

कहते है कि किसी को हँसना और खुश करना सबसे बड़े पुण्य का काम है और किसी को हँसना ही वो माध्यम है जिसकी वजह से आप किसी के दिल मे आसानी से जगह बना सकते है ।


तो आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही मसहूर Stand Up Comedian के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपनी शानदार Comic Timing और Sense of Humor से लाखों करोड़ो Fans के दिलो में अपनी जगह बना लिया है और साथ ही वो नजाने कितने लोगों के आदर्श बन चुके है दोस्तो में बात कर रहा हु कपिल शर्मा की । हमारे बीच मे शायद ही कोई ऐसा TV देखने वाला परिवार होगा जो कपिल के Jokes पर न हँसा हो । कपिल शर्मा की लोकप्रियता का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि वो अक्सर Forbes की टॉप 100 सेलेब्रेटी के लिस्ट में शामिल किए जाते है । 2016 को उनको इस लिस्ट में 11वां स्थान मिला और 2017 में कपिल शर्मा को इस लिस्ट में 38 करोड़ की इनकम के साथ 18 वां स्थान पर रखा गया । यह आंकड़ा इनकी लोकप्रियता को दर्शाने के लिए काफी है ,कपिल कर ऑनस्क्रीन किरदारों से तो सभी लोग वाकिफ है ,पर बहुत काम ही लोग जानते है कि इनका जीवन एक समय संघर्षों से भरा हुआ था । जिनका सामना इन्होंने बखूबी डटकर किया ।

कपिल शर्मा जीवनी | Kapil Sharma Biography in Hindi
Kapil Sharma Biography In Hindi

Kapil Sharma Biography in Hindi | कपिल शर्मा की जीवनी



इनकी कहानी कुछ इस तरह है ,कपिल शर्मा का जन्म 2 अप्रैल 1981 को अमृतसर ,पंजाब में हुआ था । उनके पिता का नाम जितेंद्र कुमार था ,जो कि पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल थे और वही उनकी म Janak Rani एक हाउस वाइफ थी ।इसके अलावा कपिल का घर मे एक भाई और एक बहन भी है । कपिल शुरुआत से ही मज़ाकिया किस्म के थे और अक्सर वो अपने मोहल्ले में शरारतें करते थे । उनका बचपन से ही सिंगर बनने का सपना था पर उनको Singing के साथ साथ Acting का भी उतब ही शौक था ।कपिल ने अपनी Schooling VAV Public School से की आउर अपनी कॉलेज की पढ़ाई खालसा कॉलेज से की ।जब वो 16 साल के थे तब मानो उनके परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा । 1997 में कपिल के पिताजी को कैंसर की बिमारी हो गयी और यह खबर पूरे परिवार के लिए किसी सदमे से कम नही थी पर ज़िन्दगी में कुछ भी हो जीना तो पड़ता ही है । कुछ इसी तरह उनका वक़्त बीतता चला गया पिताजी के इलाज के लिए कपिल दिल्ली तक गये जहा उनके पिता की हॉस्पिटल ने इलाज के दौरान मृत्यु हो गयी ।यह एक ऐसा वक़्त था जहाँ किसी का भी साहस टूट जाता पर कपिल ने खुदको और आने परिवार को बखूबी संभाला।  किसी को क्या पता था कि जो आज अपनी पिताजी के लिए रो रहा है वो आगे चलकर ओर देश को हँसने वाला है और वही दूसरी तरफ कपिल एक ऐसे सफर लार निकले जहा उन्होंने कभी पीछे मुड़कर न देखने की थान ली थी ।

एक दिन कपिल ने एक पंजाबी कॉमेडियन के कॉमेडी करते हुए देखा ,कपिल ने उसकी कॉमेडी से इतना Impress हुए की उन्होंने खुद भी कंपनी करने का सोच । 2005 में कपिल एक कॉमेडी शो " " हस्ते हँसते रहो " Show में भाग लेने के लिए ऑडिशन2 देने भी गए जहाँ उनकी कॉमेक्सि Judges को भी पसंद नही आयी इसके बाद 2007 में कपिल ने The Great Indian Laughter Challenge के लिए Audition दिया जिसमें वो Select भी हुए और वो इस शो को जीते भी ,उनको इस शो के किये 10 लाख रुपया प्राइज मनी भी मिला जिससे उन्होंने अपनी बहन की शादी करवाई ।इस शो के बाद कपिल टेलीविजन क्षेत्रो में थोड़े पॉपुलर होने लगे और अब वो Sony के Popular TV Show " Comedy Circus " में नजर आये जहा उन्होंने अपनी शानदार Comedy ई वजह से 6 Season जीते और अपनी लोकप्रियता में चार चांद लगा दिए अब कपिल शर्मा देश मे बहुत फेमस हो गए थे और जब भी Comedians की बात की जाती थी तब उनका नाम सबसे ऊपर आने लगा था । 2013 में कपिल ने अपने Carrier का सबसे बड़ा टेलेविज़न शो " Comedy Nights With Kapil " लांच किया ।,अब उन्होंने अपने इस शो पर और नए नए खुले Production House K9 Films पर सब कुछ दाव लगा दिया था । यह शो उनके जीवन का Turning Point साबित हुआ ,इस शो ने TV पर सारे रिकॉर्ड तोड़े और कपिल को भारतीयों Audience का पसंदीदा Fav. Star बना दिया  । उनका यह शो Super Duper Hit हुआ ।

2015 में कपिल की पहली फ़िल्म " Kis Kis Ko Pyar Karoon " Release हुई इस फ़िल्म को भी कपिल के फैन ने खूब प्यार दिया और यह फ़िल्म हिट साबित हुई । " Comedy Nights With Kapil " Show खत्म होने के बाद ,उन्हीने " The Kapil Sharma Show " शुरू किया जिसको लोगो ने खूब प्यार दिया ,पर अपनी दूसरी फिल्म " Firangi" पर काम करने के कारण उनको ये Show बंद करना पड़ा । उनकी Film Firangi 1 दिसंबर 2017 को रिलीस हुई जो Box Office पर ज़्यादा कमाई नही कर पाई । इस फ़िल्म कर बाद वो दुबारा से TV पर आने के लिए तैयार थे और " Family Time With Kapil Sharma " Show Release होने ही वाला था तभी उनकी जिंदगी Controversy में फस गयी ,इसी वजह से इस Show को Cancel करना पड़ा ।
हम सभी के Favorite Kapil Sharma इस समय परेशानी का सामना कर रहे है । इस समय उन्हें किसी की जरूरत है तो वो है उनके फैंस के Support की । उन्हीने न जाने हमे कितनी बार हसाया और अब यह हमारा फ़र्ज़ है कि इस मुश्किल समय मे हम उनका साथ दे और उनको Support करे ।

दोस्तो अगर आपको यह पोस्ट Kapil Sharma Biography In Hindi पसंद आया तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है ।

Related Tags- कपिल शर्मा की प्रेरणादायक कहानी,Kapil Sharma Biography In Hindi,
Comedy King Kapil Sharma Biography in Hindi,Success Story of Kapil
Sharma Show

2 comments:

  1. Aapka article bahut badiya hai or jaankari se bhari aap ese hi likhte rahiye or jaankari dete rahiye jisse hame kuvh sikhne ko milta rahe

    ReplyDelete
  2. thank u Shaashank ji.Keep Visiting

    ReplyDelete

Follow by Email