Monday, May 14

Top 5 Free Blog Hosting Sites In Hindi | टॉप 5 फ्री होस्टिंग वेबसाइट

दोस्तों अगर आपके पास Blogging की अच्छी Knowledge है और आप एक ब्लॉग बनाने की सोच रहे है ,और अभी तक यह Decide नही कर पा रहे है की ब्लॉग कहा से बनाए,क्या में फ्री में Hosting के साथ ब्लॉग बना सकता हु अगर ऐसे ही सवाल आपके भी मन मे है तो आज आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ियेगा क्योंकि आज के इस पोस्ट में आपको कुछ पॉपुलर Free Blog Hosting Sites कर बारे में बताऊंगा ,जो आपको एक Free Blog बनाने में बहुत मदद करेगा .

Top 5 Free Blog Hosting Sites In Hindi

में आपको यहा पर 5 Best Free Blog Hosting Sites कर बारे में बताऊंगा ,जहां से आप फ्री में ब्लॉग बना सकते ह और होस्टिंग ले सकते हैै तो आइए जानते है

Free Blog Hosting Kya Hai –

जैसा कि आप सभी जानते है Hosting Kya Hai  लेकिन क्या आप जानते है Free Hosting Site क्या है अगर नही जानते तो कोई बात नही में आपको Short में समझता हूं । Free Hosting Website वेबसाइट होती है जो आपके Site को Host करे वो भी बिना की पैसे के  ऐसे ही कुछ वेबसाइट्स होती है वेबसाइट के  Pages,Post को Host करते है बिना किसी पैसे के ।

Free Hosting लेने से हमे एक Subdomain Free में मिल जाता है वो भी Hosting के साथ । जहा पर हमें सिर्फ Custom Domain खरीदना पड़ता है, अगर आप जानना चाहते है की डोमेन कैसे खरीदते है तो आप नीचे दिए हुए वीडियो को देख सकते है

Domain खरीदने के बाद उस वेबसाइट को होस्ट करने के लिए आपको Web Hosting खरीदनी पड़ती है । Web Hosting का खर्चा हर महीने 400 से लेकर लाखो तक हो सकती है । क्योंकि अलग अलग होस्टिंग Plan की कीमत अलग अलग है । लेकिन आज में आपको ऐसे कुछ साइट के बारे में बताऊंगा जहा पर आप अपनी वेबसाइट को फ्री में होस्ट कर सकते है ।

Top 5 Trusted Free Blog Hosting Sites In Hindi

1.Blogger

Blogger गूगल का ही Product है जो Sub Domain के साथ Free Hosting Provide करती है , जहा से आप example.blogspot.com इस तरह का अपना एक ब्लॉग बना सकते है.अगर आपके अंदर कोई टैलेंट है ,आपको लिखना अच्छा लगता है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का ।

अगर आप बिना खर्च किये पैसा कमाना चाहते है तो ब्लॉगर आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है । बस आपको अपना एक ब्लॉग बनाना है और उसमें अच्छे अच्छे Quality Content डालना है जैसे आपके ब्लॉग पर लोग आने लगेंगे मतलब की जैसे जैसे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढेगा तब आप गूगल एडसेंस जे एड्स लगाकर पैसा कमा सकते है
अगर आप एक ऐसी Blog Hosting sites की तलाश में हैं,जहा से आप Online Earning कर सको तो में आपको Recommend करूँगा की आप Blogger को एकबार Try जरूर करे । अगर आप जानना चाहते है कि Blogger में फ्री ब्लॉग कैसे बनाये तो आप नीचे दिए हुए Link को क्लिक करके पोस्ट पढ़ सकते है ।

#2 Wordpress.com

WordPress.com भी एक बहुत अच्छा Blogging Platform है यह एक Free Blog Hosting Services है । WordPress.com पर हम Subdomain example.wordpress.com के जैसा ब्लॉग बना सकते है ।

WordPress दो Version में उपलब्ध है पहला तो Free और दूसरा Paid .जिसमे से पहले वाला में आपको पोसे देने की जरूरत नही है और दूसरे पर आपको वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है । जैसा कि मैंने पव्हले भी बताया था WordPress एक बहुत ही अच्छा और पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जिसको बहुत से लोग ,या कंपनी अपनी वेबसाइट बनाने के लिए इस्तेमाल करती है । इंटरनेट पर जितने भी वेबसाइट मौजूद आई उसमे से 80% वेबसाइट वर्डप्रेस पर बना है 

अगर आप आपना ब्लॉग को वोर्डपर्स पर बनाना चाहते है तो आपको कुछ भी पैसा खर्च करना नही पड़ेगा । क्योंकि यह बिल्कुल Free है और अगर आप अपना ब्लॉग को WordPress.Org पर बनाना चाहते है तब आपको उसके लिए Web Hosting की जरूरत पड़ेगी । इंटरनेट पर बहुत सी कंपनी है जो बहुत ही बढ़िया वेब Hosting Provide करती है ।

3.Tumblr

Tumblr भी ब्लॉगर और वर्डप्रैस की तरह एक Free Blog Hosting Site है . यहा पर आप अपना फ्री ब्लॉग बना सकते है ,इसके फ़ीचर्स को समझना बहुत ही आसान है Tumblr में आपको Subdomain के साथ फ्री ब्लॉग मिलेगा अगर आप ऐसे अपने डोमेन में चेंज करना चाहते है तो आप वो भी कर सकते है 

Tumble पर आप फ्री में ब्लॉग बनाने के साथ साथ Free Blog Hosting या Traffic Generate करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। ये तीनो काम आप Tumblr पर कर सकते है ।

4. Blog

Free Blog Hosting Sites Me Blog.com Ek Popular Platform Hai. अगर आप Blogging से पैसे कमाना नही चाहते तो आप यहा पर अपना ब्लॉग बना सकते है कुछ इस तरह xyz.blog.com के साथ । इसमें आप बाद में डालना दूसरा डोमेन भी add कर सकते है बूत इसके लिए आपको Premium Service में Upgrade करना होगा । इसके Unique Design इससे Free Blog Hosting Platform से थोड़ा अलग है जो इससे थोड़ा खास बनाता है ।

5. Weebly

Weebly भी एक पॉपुलर फ्री होस्टिंग साइट है. यहा से आप फ्री2 में Premium Template भी लगा सकते है .जो आपके ब्लॉग डिज़ाइन को Attractive बनाता है । Weebly में आप Google Adsense के ads लगाके भी पैसा कमा सकते है .यह एक बहुत ही अच्छा फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है इसेमें कोई भी आसानी से ब्लॉग बना सकता है वो भी Drag and Drop करके ।

दोस्तों आशा करता हु की आपको Top 5 Trusted Free Blog Hosting Sites In Hindi यह पोस्ट पसंद आई होगी । क्रुपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों के शेयर जरूर करियेगा ।

2 comments: