Wednesday, 28 January 2018

Thursday, July 26

बिना पैसो से अपना बिजनेस कैसे शुरू करें । How To Start a Business Without Investment Hindi

दोस्तों आज की दुनिया में तो सरकारी नौकरी की उम्मीद बहुत से लोग छोड़ चुके है ,जैसा कि आप जानते हमारे देश मे नौकरी देने वाले से ज़्यादा नौकरी करने वालो की संख्या ज्यादा है । अगर हम पैसे की बात करे तो नौकरी से ज़्यादा पैसा Business में है ,हमें अपने बिजनेस में ध्यान देना चाहिए, क्योंकि अगर आप प्राइवेट सेक्टर में भी नौकरी करते हैं तो आप सिर्फ मजदूर बनकर रह जाएंगे। इससे आप गुजारा ,अपना जरूरत के हिसाब से चल सकते है ।

लेकिन अगर आप अमीर बनना चाहते है ,ज़्यादा से ज़्यादा पैसा कमाना चाहते है ,लोगो को नौकरी देने चाहते है तो आपको व्यापार का रास्ता चुनना होगा । मैं आज आपको यहां कुछ Business Tips दूंगा जिन्हें अपनाकर आप अपना खुद का बिजनेस वह भी बिना पैसों के या बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं।

हमारे साथ अक्सर ऐसा होता है कि जब हम अपना कोई Business Start करने की सोचते है | तो Business में लगने वाली इन्वेस्टमेंट उसको वह Business करने से रोक देती है और कभी कभी हमारे पास पैसे होने के बाबजूद हम उस काम को नही कर पाते ऐसा इसलिए क्योंकि उस काम का सही ज्ञान न होना । लेकिन आज में आपको बताने वाले हैं बिना किसी लागत अर्थात Without Investment से आप कैसे अपना खुद का Business Start कर सकते है | 
में आपको यह पर Business Ideas के बारे में नही बताऊंगा बल्कि में आपको यह बताऊंगा की बिज़नेस करने से पहले आपको कौन कौन सी बातें ध्यान में रखनी होगी ।
व्यापार करने के लिए सिर्फ पैसा का होना ही काफी नही है , इसके लिए आपको अलग आइडिया की जरूरत पड़ेगी और आप थोड़ी सी नॉलेज के माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।
मैंने नीचे कुछ Steps बताए है जो आपको अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए बहुत मदद करेगी ।

बिना पैसो से अपना बिजनेस कैसे शुरू करें । How To Start a Business Without Investment Hindi

Step #1 - सबसे पहले आप गंभीरता से यह सोचिए कि आप कौन सा काम कर सकते हैं? कौनसा काम करने के लिए कपको बावजूत अच्छा लगता है या किस काम मे आप Expert हो । ऐसा कौन सा काम है जिस पर आप अपना सौ प्रतिशत दे सकते हैं? ऐसा कौन सा काम है जिसे आप पूरी मेहनत और मन लगाकर कर सकते है? ऐसे ही काम को आप पहले ढूंढिए ।

Step #2 - एक बार अपना काम फाइनल कर लेने के बाद आप उस क्षेत्र के बारे में इंफॉर्मेशन (Information) इकट्ठा करना शुरू कर दे, भले ही इस काम में आपको एक महीना लगे, लेकिन सबसे पहले आप अपने काम से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां इकट्ठा करना शुरू कर दें। इस काम के आपको ज्यादा पैसे नहीं लगेंगे। लेकिन बाद में आपको बहुत पैसे कमाकर देगी ।

Step #3 - जो भी काम आप करना चाहते है उसको सबसे पहले तय कर लेना है और उस क्षेत्र (Field) से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर लेना है, उसके बाद, आप एक कार्ड छपवाकर, उससे अपने सभी दोस्तों ,रिश्तेदारों और जितने भी आपके पहचान वाले है उनको देना है । जिसको जरूरत होगी बाद में वो आपको संपर्क जरूर करेंगे ।

चलिए में आपको उदाहरण के तौर पे समझाने की कोशिश करता हु मान लीजिए आप ने बिजली से संबंधित क्षेत (Electricity Field) में काम करने के की सोच रहे है । तब आप अपना कार्ड छपवा कर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों और भी जहां तक आप की पहुँच है या सोशल मीडिया  के जरिये आपने सब जगह दिया। दोस्तों यकीन मानिए भले एक दो महीनों में लेकिन आपके पास कॉल आने शुरू हो जाएंगे लोगों को बिजली से जुड़े हुए कामों में आपकी याद जरूर आएगी और वो आपको कॉल जरूर करेंगे। ये काम कोई भी हो सकता है जैस कीे -शादी की तैयारी करवाना,शादी का कार्ड छपवाना ,सजावट का काम,मेकेनिक,Insurance Adviser,मोबाइल कंप्यूटर रिपेयर” आदि।

Step #4 - आप एक बात हमेशा याद रखिए जब भी आपको कोई काम दे या देगा तब आप उस काम में अपना सौ परसेंट देने की कोशिश करें,उस काम को करने के लिए अपना जी जान लगा दे,इससे आपका काम बाबत बढ़िया हो जाएगा और ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपसे जुड़ने के लिए कोशिश करेंगे जिससे आपको पॉपुलैरिटी मिलेगी और आप इससे बहुत सारा पैसा भी कमा पाएंगे।

दोस्तों ये कुछ तरीका जिसकी मदद से आप Without Investement अपना Business शुरू कर सकते है। अगर आपके पास पैसे की कमी है लेकिन फिर भी आप अपना खुद का व्यापार करना चाहते है तो आप इस लेख को जरूर पढ़िए।

आशा करता हु आप समझ गए होंगे कि किस तरह से हम काम लागत में खुद का व्यापार (Business) शुरू कर सकते है ,अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे । ऐसे ही लेख रोजाना पड़ने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे.

0 comment:

Post a Comment

Follow by Email

Subscribe

Connect with us