Wednesday, 28 January 2018

Saturday, July 28

PUK Code क्या होता है ? PUK Lock कैसे खोले ? SabkiMadad

यदि आपके पास किसी भी कंपनी ( जैसे की Airtel, Vodafone, Jio, Idea, Aircel etc.) का सिम है तो आपके लिए ये लेख आपके लिए Useful साबित होगी । दोस्तो बहुत बार हमारे SIM में PUK Code लग जाता है और हम अपने ही सिम को खोल नहीं पाते हैं ,और में अगर अपनी बात करू तो मैंने अपने ही सिम में बहुत बार PUK Code लगाया हैं, अगर आपके सिम में भी PUK Lock लगता हैं तो आपके ये जानना जरुरी है की आखिर PUK Code होता क्या है और इसे कैसे Unlock करते है ।

PUK Code क्या होता है ?

PUK का मतलब है Personal Unlocking Key यह एक सिक्योरिटी फीचर है जो लगभग सभी फ़ोन या सिम कार्ड में दिया जाता है । जो आपके सिम कार्ड के डेटा को चोरी होने से बचाता है।

Mobile Sim Card Lock क्या होता है ?

जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है यह यह एक सिक्योरिटी फीचर है। जिस तरह आप अपने स्मार्टफोन में उसकी डेटा को सुरक्षित(Secure) करने के लिए उसे पिन, पैटर्न, फेस अनलॉक, या फिर फिंगरप्रिंट से लॉक करते हैं, ठीक उसी प्रकार SIM कार्ड के डाटा को सुरक्षित करने के लिए आपके स्मार्टफोन में मोबाइल सिम कार्ड लॉक करने की फीचर होता है। यदि आपका स्मार्टफोन खो जाता है, तो आपके स्मार्टफोन में लगे विभिन्न प्रकार के लॉक की वजह से कोई दूसरा आदमी आपके स्मार्टफोन के डेटा को नही देखा सकता है। अगर आपने अपने सिम कार्ड को लॉक करके रखा है तो दूसरा कोई भी आदमी उस सिम कार्ड को दूसरे फ़ोन में लगाकर उसका इस्तेमाल नही कर सकता है।

जब भी कोई दूसरा आदमी उस SIMको किसी दूसरे फ़ोन में लगाएगा तो उससे SIM Unlocking के लिए PIN पूछा जाएगा और यही पासवर्ड होगा जो आपने अपने सिम कार्ड को लॉक करते समय रखा था ।

How To Get PUK Code For All Sim In Hindi ?

अगर आपके SIM Card में PUK Code लगा है और आप उसे खोलना चाहते है तो इसका सिर्फ एक ही रास्ता है वो है आपको अपने Service Provider यानी कि जो भी कंपनी का आप SIM card इस्तेमाल करते है उसके कस्टमर केयर को कॉल करना होगा और उनसे PUK Code की मांगना होगा याद रहे आपको अपने SIM के Service प्रोवाइडर से बात करनी होगी मतलब उनके कस्टमर केयर नंबर पर किसी दुसरे नंबर जो की उसी कंपनी का हो उससे कॉल करें ( सभी का ये नंबर 198 होता है ) इस नंबर पे कॉल करने के बाद आपको अपना वो मोबाइल नंबर बताना है जिसपे पुक लॉक लगा है ,सेक्युरिटी के लिए आपसे उस सिम की कुछ Details पूछी सकते है जैसे कि वो सिम किसके नाम पर रजिस्टर्ड है और उसका पता या उस सिम कार्ड पर किये गए लास्ट रिचार्ज ,इन सभी सवालों का सही जवाब देने के बाद आपके उस सिम का PUK Code बता दिया जायेगा ,उसके बाद Customer Care वाले आपको वो कोड (PIN) दे देंगे जिसके बाद आप अपने SIM Card के PUK Lock को खोल सकते है।

आशा करता हु दोस्तो आप जान गए होंगे कि PUK कोड क्या होता है ,किसी भी मोबाइल के PUK Code को कैसे अनलॉक कर सकते है ।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इससे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ,ताकि दूसरे लोगो की भी मदद हो सके ,धन्यबाद ।

0 comment:

Post a Comment

Follow by Email

Subscribe

Connect with us