Sunday, September 9

Guru Randhawa Biography In Hindi | गुरु रंधावा की सफलता की कहानी | SabkiMadad

किसी के दिल तक सबसे तेजी से पहुचने का रास्ता है संगीत। म्यूजिक ऐसी चीज़ है जो सीधा सुनने वाले के दिल से Connect करती है। इसलिए आज के समय मे बहुत से लोग इस फील्ड में अपना Carrier बनाना चाहते है ,पर में उन लोगो को एक सलाह देना चाहूंगा की जितना सरल एक Singer बनना लगता है उतना होता नही है। एक सिंगर बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है और आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप खुद समझ जाएंगे कि सिंगर बनने के लिए क्या क्या पापड़ बेलने पड़ते है।

Guru Randhawa Biography in Hindi

आज में आप सबको भारत के लोकप्रियो सिंगर (Singer) ,युवा दिलों की धड़कन और कमाल के Talented गायक की जिन्होंने अपने छोटे से Carrier में हो Music Industry में अपना एक अलग ही पहचान बनाया है। आपने इनके गाने हर Party में तो सुना ही होगा ,में बात कर रहा हु Guru Randhawa की जिन्हीने अपनी शानदार आवाज़ और कड़ी मेहनत की बदौलत न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में लाखों करोड़ो Fans बना लिए है और जितनी तेजी से उन्होंने उचाईयो को छुआ है ,उतनी जल्दी शायद ही किसी ने छुआ हो। उनके गाने इंडिया के Most Watch Indian Videos में भी शामिल है। गुरु रंधावा (Guru Randhawa) वैसे तो एक छोटे से गांव में जन्मे है पर आज पूरे देश की धड़कन बन चुका है ,तो आइए शुरू से जानते है इनकी कहानी

Guru Randhawa Biography In Hindi | गुरु रंधावा की सफलता की कहानी | SabkiMadad

Gurusharanjot Singh Randhawa का जन्म 30 August,1991को एक सिख परिवार में Gurdas पुर के Nurpur गांव में हुआ था । Guru Randhawa का बचपन से ही सपना था की वो एक सिंगर (Singer) बने और जब वो छोटे थे तब T.V. पर गाने सुना करते थे और आपको जानकर हैरानी होगी कि T. V पर गाने को देखने वाले Guru Randhawa के जीवन मे पहली सफलता तीसरी Class में आई जब Guru ने स्कूल के एक Singing Competition में Perform किया और उन्हें तीसरा स्थान भी प्राप्त हुआ । इसी तरह वे स्कूल (School) के हर Singing Competiton में भाग लेने लगे और उनको जीतने भी लगे। सातवीं क्लास (Class) तक आते आते उन्होंने गाने लिखना भी शुरू कर दिया और इस तरह समय के साथ साथ खुदको और बेहतर बनाते जा रहे थे फिर चाहे वो सिंगिंग (Singing) हो या लिखना हो ।

Gurudaspur से 12वी पूरी करने के बाद वो आगे की पढ़ाई काटने दिल्ली चले गए और दिल्ली का एक कॉलेज से ही गुरु रंधावा ने अपनी Graduation पूरी की। गुरु भले ही पढ़ाई में अच्छे थे,पर उनका सपना हर Passion तो Singing में ही था। पर उस इंडस्ट्री में भी कुछ ऐसे चीजे थी जिनको समझ ने के लिए उनको और भी पड़ना था । इसलिए म्यूजिक इंडस्ट्री में Marketing और Business को समझ ने के लिए Guru ने IIBM College से MBA किया । जब तक उन्हीने अपनी MBA की पढ़ाई पूरी की तब तक वो बहुत से गाने लिख चुके थे। अब वक्त आ चुका था उन गानों को लोगो तक पहुचाने का इसलिए उन्होंने Speed Record के साथ अपना पहला गाना " Chhad Gayi" Release किया।

यह गाना ज़्यादा सफल नही हुआ और उनको वो सफलता दिला न सका जिसकी वो तम्मना कर रहे थे और जिसका सपना उन्होंने देखा था। गुरु रंधावा की अपनी पहली  Album 2013 में आई जिसका नाम था " Page One" । गुरु के अंदर Talent और Potential दोनो ही था पर वो इसका सही से इस्तेमाल नही कर पा रहे थे। पर उनके जीवन मे एक Turning Point आया " Patola " गानो से ,Guru Randhawa का यह गाना Famous Punjabi Rapper Bohemia के साथ आया था ,इस गाने ने उन्हीने लोकरिप्रियता हासिल करने में बहुत मदद की और इसी गाने ने उनकी Carrier की उड़ान भरी। इस गाने की पॉपुलैरिटी ने Guru को रातों रात Singing Sensation बना दिया था। इसके बाद उन्होंने कई और गाने बनाए ,जो कि की लोगो को बहुत पसंद आई । इनमें Made In India, High Rated Gabru ,Suit Suit और Lahore जैसे गाने शामिल थे। वैसे तो उनके सारे गाने सुपरहिट रही पर Lahore और High रेटेड3 Gabru उनके अब तक का सबसे पॉपुलर गानो में से एक है और यह यूट्यूब पर India के Most Watched Videos में भी शामिल है। इसके अलावा हाल ही में आया " Made In India " गाना लोगो के बीच बहुत पॉपुलर है।

Guru Randhawa लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते है कि वो भारत के पॉपुलर Cricket League आईपीएल (IPL) मर भी परफॉर्म कर चुके है। जिसमे सिर्फ वही आर्टिस्ट परफॉर्म करता है जो बहुत ज़्यादा Popular हों। गुरु के ज़्यादातर गाने पंजाबी में होते है,पर सुनने वाले देश के हर कोने से होते है। पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में तहलका मचाने के बाद वो Bollywood में भी अपना अलग जगह बना चुके है और अब तक वो कई बॉलीवुड गाने गया चुके है। गुरु रंधावा ने ऊना पहला डेब्यू Hindi Medium फ़िल्म से किया था।
आज भले ही गुरु ऊचाइयों के शिखर पर है पर इसके पीछे केवल उनका टैलेंट नही है बल्कि इसके पीछे उनकी सालों की मेहनत भी शामिल है। Guru Randhawa आज एक से एक हिट गाने देने में लगे हुए है । में उम्मीद करता हु की वो आगे भी लोगो को इसी तरह Entertain करते रहेंगे ।

अगर आपको Guru Randhawa की Biography ( गुरु रंधावा की जीवनी ) Guru Randhawa Biography In Hindi पसंद आई तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे ।

0 comment: