Tuesday, September 11

HTTP और HTTPS क्या है । What is HTTP and HTTPS in Hindi । SabkiMadad

दोस्तो Internet का इस्तेमाल तो हम सभी लोग करते है,लेकिन लेकिन क्या आने कभी गौर किया है ,जब भी हम Internet पर कुछ Browing करते है,या कोई Web Browser Open करते है तो URL में में हमें  HTTP और HTPPS दिखाई देता है ,या फिर वह पर Secure लिखा हुआ रहता है,लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है यह Http और Https आखिर क्या होता है ,इनका क्या Use है।



HTTP और HTTPS क्या है । What is HTTP and HTTPS in Hindi । SabkiMadad

HTTP क्या है?

HTTP का Full Form होता है Hyper Text Transfer Protocol । Http का इस्तेमाल Client के Information को Server तक पहुचाने के लिए मदद करता है । यानिकि आप इसको एक तरह से Communication चैनल भी कह सकते है,जिसमे Client और Server के बीच मे कनेक्शन बनता है और Data Transfer /Process होता है, आपको याद होगा जब हम किसी वेबसाइट को अपने ब्राउजर पर खोलते हैं तो उसके सामने http:// लिखा हुआ आता हैं । तो यह यही HTTP है।
HTTP Protocol में Data Transfer करने के लिए Port 80 का इस्तेमाल किया जाता है । जो कि बहुत कमजोर है और कोई बड़ा Hacker इससे आसानी से इस Security को तोड़ सकता है।
जैसे: http://example.com

HTTP कैसे काम करता है ?

HTTP एक Protocol है  मतलब यह एक Request-response Protocol है HTTP की मदद से Client और Server के बीच में कम्युनिकेशन (Communication) बनता है। Server में बहुत सारे Files/Information Stored रहता है और जब कोई Users किसी भी Browser से जब कुछ Search/Request करता है ,तब Server में Stored सारे Files Store के अनुसार और Client के Request के अनुसार ही Server Client को Response करता है। Client को जिस File की जरुरत होती है उसका Request वह Server को भेजता है और Server उस File को ढूँढने के बाद उसे Client/Users को भेज देता है और इसKी कनेक्शन को हम HTTP कहते है।

HTTPS क्या है ?

HTTPS का Full Form है Hyper Text Transfer Protocol Secure।  http,https का Updated Version है। HTTP की सिक्यूरिटी बहुत ही Weak है इसको आसानी से हैक (Hack) किया जा सकता है। अगर आप Shoping करते है,तो आपने देखा होगा की e-commerce Site में Payment Receive करने के लिए पेमेंट गेटवे या सेंसिटिव इनफार्मेशन को Secure रखने के लिए Https का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आपका भी ब्लॉग है और आप उसमें HTTPS का इस्तेमाल नही करते तो तुरंत Https को Enable कर दीजिए। क्योंकि इससे आपको बहुत फायदा होगा,गूगल के Search Results में यह देखा गया है कि Users के Query के हिसाब से जितने भी ब्लॉग/वेबसाइट सर्च रिजल्ट्स में आते है ,वो सभी ब्लॉग में Https Enabled है। जिस भी ब्लॉग/वेबसाइट में Https On होता है उन सभी ब्लॉग को Users/Visitors Trusted मानते है। जिससे आपका ट्रैफिक भी बहुत Increase होगा।

HTTPS कैसे काम करता है?

जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया था कि HTTPS में सारे data encrypt फॉरमेट में होते है जिससे आसानी से Read नही कर सकते। इसलिए आपको सबसे पहले समझना होगा कि https आखिर काम कैसे करता है। Https को समझने क्व लिए आपको सबसे पहले Cryptography को समझना होगा। Cryptography क्या है यह एक ऐसा Method है जिसके जरिये Ordinary Information (Plan Text) को Unreadable Format में Convert किया जाता है जिसे केवल Authorized User ही Read कर सकता है।



Free में SSL कहा से ले ?

SSL का मतलब है Secure Socket Layer, यह Client और Server के बीच मे जो Data ट्रांसफर (Transfer) होता है उसको Secure बनाता है। ताकि कोई भी Third Party Users या Hackers इसे हैक न कर पाए।

चलिए अब बात करते है Free के SSL कहा से ले। SSL दो तरीके से आप ले सकते है। Paid और Free। अगर आपका ब्लॉगर पर है तो आप Free मर Https Enable कर सकते है ,यह बिल्कुल भी Free है।

SSL को आप ऑनलाइन खरीद सकते है,जैसे GoDaddy, BigRock, HostGator,Bluehost etc. से। कई Companies आने Hosting Plan के साथ SSL भी Provide करती है,जहाँ से हम Hosting Purchase करने के साथ साथ अपने Website/Blog के लिए SSL Certificate भी खरीद सकते हैं।
आज के दौर में हम सभी लोग Internet का इस्तेमाल करते है ,तो ऐसे में हर किसी को Http और Https के बारे में जानना चाहिए ,जैसे की HTTP क्या है (Https kya hai), HTTPS क्या हैं , Http और Https में क्या अंतर है । हम इन सब के बारे में जानकारी होनी चाहिए । ताकि Internet पर हम आने Data , Information को Secured रख सकते है ।

उम्मीद करता हु आप समझ गए होंगे कि Http और Https क्या है ,Http और Https में क्या अंतर है,(What is Http in hindi ) ,इन दोनों में क्या अंतर है । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों कर साथ शेयर जरूर करे।

1 comment:

  1. Very nice information. Thanks. Hmare blog ke liye seo tips bataiye. Google se bohot kam visitors aa rhe. Please check https://abhinetbook.blogspot.com

    ReplyDelete