Friday, September 7

ZIP Aur RAR File Kya Hai ? ZIP Aur RAR File Kaise Banaye ? SabkiMadad

दोस्तो आज के समय में कौन इंटरनेट का इस्तेमाल नही करता, बेशक हम सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और अभी भी कर रहे है। हम इंटरनेट से अक्सर बहुत सारी Files जैसे mp3,सॉफ्टवेयर गाने ,वीडियोस ,अप्प्स डाउनलोड करते है और कभी न कभी वो फाइल्स ZIP या फिर RAR Format में होता है । तो आज के इस पोस्ट में हम सीखेंगे RAR और ZIP Files होता क्या है और आखिर हम RAR और ZIP फाइल्स कैसे बना सकते है ।


ज़िप और रार फाइल क्या है ? What is ZIP and RAR File in Hindi

अगर आप इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है और इन्टरनेट से फाइल्स,सॉफ्टवेयर्स ,डाक्यूमेंट्स डाउनलोड करते है तो आपने कभी न कभी ज़िप (ZIP) और रार (RAR) फाइल को डाउनलोड जरुर किया होगा लेकिन क्या आपको पता है की ज़िप और रार फाइल (Zip Rar File) होते क्या है इनका इस्तेमाल क्यों किया जाता है और इस तरह के फाइल को कैसे बना सकते है तो आज इस आर्टिकल में में आपको बताऊंगा की ज़िप और रार फाइल क्या होता है (What is Zip and Rar File in Hindi),कैसे कंप्यूटर या लैपटॉप में हम ज़िप और रार फाइल बनाते है  (How to Make Zip and Rar File) और किसी भी फाइल्स ,फ़ोल्डर्स को Compress कैसे करते है ।


ZIP और RAR एक तरह का File Compression तकनीक है जिसकी मदद से हम बहुत सारे Files या Folders को Compress करके बहुत आसानी से एक फ़ाइल के अंदर रख सकते है। ज़िप और रार Files का Extention यानिकि Format जो है वो .Zip या .Rar में होता है। इसके लिए आपको WinRAR ,7zip जैसे बहुत से सॉफ्टवेयर मिल जाएगा । जिसकी मदद से आप बड़े से बड़े Files या Folders को आसानी से कॉम्प्रेस कर सकते है और इन Files को किसी और को भी भेज सकते है।

RAR और ZIP फाइल्स कैसे बनाये
चलिए अब जानते है कि आखिर ज़िप और रार फ़ाइल कैसे बनाते है । मैं आपको Step By Step बताऊंगा आप इन Steps को सही से फॉलो करके Zip और Rar File बना सकते है ।

#Step 1 -
अगर आप ZIP या RAR File बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करना होगा ,जिसका नाम है "WinRAR"। WinRAR सॉफ्टवेयर की मदद से आप किसी भी फ़ाइल को रार या ज़िप में बदल सकते है ।

#Step 2 -
आप जितने भी या जो भी फ़ाइल को Archieve बनाना या Compress करना चाहते है सबसे पहले उन Files को Select कर लीजिए ।

#Step 3 -
Files को सेलेक्ट करने जे बाद अब Right Click कीजिये और फिर “Add to Archive” Option पर Click कीजिये ।अब आपका ज़िप फ़ाइल बनके तैयार हो चुका है ।

#Step 4 -
किसी भी ज़िप फ़ाइल को एक्सट्रेक्ट करने के लिए उस ज़िप या फिर रार फ़ाइल को ओपन कीजिये और Right Click करके Extract कर लीजिये ।

आशा करता हु दोस्तो आप जान गए होंगे कि ज़िप और रार फाइल क्या होता है (Zip Rar File) ज़िप और रार फाइल्स कैसे क्रिएट कर सकते है ,अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो  इससे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और अगर आप कुछ पूछना चाहते है तो कमेंट कर सकते है ।

0 comment: