Sunday, October 7

ब्लॉगिंग के फायदे | Advantages Of Blogging in Hindi

दोस्तो आपने ब्लॉगिंग के बारे में तो जरूर सुना होगा, यह एक इंडस्ट्री की तरह है,जो आज के समय मे बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज के समय मे ब्लॉगिंग को बहुत से लोग As a Profession या Full Time Job की तरह ले रहे है।

ब्लॉगर बनने का बहुत सारे रास्ते है ,आप खुद का ब्लॉग बनाकर जानकारी शेयर कर सकते है जिसके बदले में आप कुछ पैसे भी कमा सकते है। आज कल ज़्यादा तर लोग पैसे के लिए ब्लॉगिंग के फील्ड में आते है और कुछ ही समय बाद निराश होकर ब्लॉगिंग को अलविदा कह देते है, ऐसा इसलिए क्योंकि वो पहले ही पैसा चाहते है।
ब्लॉगिंग के फायदे | Advantages Of Blogging in Hindi

ब्लॉगिंग कोई पैसे छापने की मशीन नही है ,जो ब्लॉग बनाने बाद से ही पैसे आने लग जाएंगे। ब्लॉगिंग से कम समय मे ज़्यादा पैसा कमाने के लिए आपको सीखने के साथ साथ कठिन परिश्रम, मेहनत और लगन से काम करना होगा। इसके बाद भी आपको कम से कम 5 से 6 महीने तो लग ही जाएगा। आज के इस आर्टिकल में आपको ब्लॉगिंग के फायदे (advantages of blogging) के बारे में बताऊंगा

ब्लॉगिंग के फायदे | Advantages Of Blogging in Hindi

ब्लॉगिंग के फायदे के बारे में कुछ बताने से पहले में आप सबसे अपने बारे में कुछ बताना चाहता हु,में एक पार्ट टाइम ब्लॉगर हु। में ब्लॉगिंग के साथ साथ खुद B.Sc की पढ़ाई कर रहा हु,और Tution भी कराता हु। क्योंकि मुझे पढ़ना बहुत अच्छा लगता है। में आपको वही बताऊंगा जो मैंने अपने ब्लॉगिंग के Journey में Experience किया है,जिससे मुझे बहुत फायदा मिला।

#1 Better Job Opportunity

अब आप सोच रहे होंगे कि ब्लॉगिंग एक जॉब Opportunity कैसे बन सकती है। आप ब्लॉगर का जॉब पा सकते है वो भी किसी भी ब्लॉग में। आज के समय मे जॉब करना कौन नही चाहता ,अगर में कही की ज़्यादातर लोग नौकरी करने के लिए पढ़ाई करते है तो में गलत नही हु। इनमें से बहुत कम ही ऐसे लोग होते है जो कुछ सीखने के लिए ज़िन्दगी में सफल होने के लिए पढ़ाई करते है।

ब्लॉगिंग को आप एक प्रोफेशन की तरह ले सकते है, आप एक नौकरी करके जितना पैसा कमाते है उससे ज़्यादा आप ब्लॉगिंग से कमा सकते है। आपने देखा होगा बहुत से लोग कितनी खुशी से अपना Earning Report शेयर करते बै,क्योंकि वो लोग जो करते वे उससे वो लोग प्यार करते है। आप किसी भी बड़े कंपनी में ब्लॉगर्स मि टीम जॉइन करके उनके साथ काम कर सकते है।

#2 Be Your Own Boss

ब्लॉगिंग में आप खुद के मालिक है बन सकते है ,आपको नौकरी की तरह रोजाना 8-10 घंटे काम करने की जरुरत नही है। आप दिन के किसी भी वक़्त,जब आपका मन चाहे तब काम कर सकते है,आप अपने काम को अपने हिसाब से कर सकते है। आपके ऊपर दवाब डालने वाला कोई नही होगा।
ब्लॉगिंग में आपको आर्डर देने वाला कोई नही रहता है, इंसमे आपको अपनी तरह से काम करने की पूरी आजादी होती है। आपको सुबह 9 से शाम 4 बजे तक काम करने की जरुर नही है,आप अपने हिसाब से काम कर सकते है।

#3 Become a Writer/Author

आपने बिल्कुल सही पढ़ा है आप लिख लिख कर एक बेहतर लेखक बन सकते है। वो कहते है ना किस भी फील्ड में अगर आप मन लगाकर काम करते है तो आप उस फील्ड में एक्सपर्ट बन जाते है,महारत हासिल कर जाते है।

आप जितना ज्यादा लिखेंगे उतना ही आपकी Writing Skills Improve होगी। जिससे आप छोटी सी छोटी mistakes को भी पकड़ पहेँगे और आप किसी भी चीज़ को बहुत सरल तरीके से समझा सकेंगे।

#4 Gaining Popularity and Respect

क्या आपको पता है आप ब्लॉगिंग करके भी एक Celebrity बन सकते है, Pro Bloggers एक सेलेब्रेटी की तरह है ,जिनके पास बहुत बड़ी संख्या में ऑनलाइन दर्शक (Audience) है।

अगर आप Passionate Blogger है तो आपने कही न कही Neil Patel ,Harsh Agarwal and Michelle Schroeder Gardner etc का नाम तो सुना ही होगा। अगर आप नबी जानते है  तो कोई बात नही में आपको बताता हूं यह सभी1 लोग1 ब्लोग्गेर्स है जो काफी फेमस है और almost सभी लोग जानते है। अगर हम page views कि बात करे तो इनके Blogs पे Thousands/Millions Page views है।


#5 Change Your Thinking Capacity

क्या आपने कभी ऐसे शख्स को देखा है जो सही समय मे सही निर्णय न् ले पाता हो, ऐसा अक्सर बहुत से लोगों के साथ होता रहता है।
किसी भी चीज़ के बारे में सही से सोचना और नए नए Ideas को विकसित करना बहुत ही मुश्किल काम है, और उसके बारे में हमे बचपन में न् तो स्कूल में और न ही घर मे सिखाया जाता है। ब्लॉगिंग आपके सोचने की क्षमता को पूरी तरह से बदल के रख देता है।

#6 You Will Be Financially Free

आर्थिक रूप से (Financially Free) होना हर एक व्यक्ति का सपना होता है , लोग जो चाहे वो खरीदना चाहते है लेकिन अक्सर पैसे की कमी के कारण ऐसा नही हो पाता है। यह ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा फायदा है ,आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है जो चाहे वो खरीद सकते है।

यह बात सच है कि हम ब्लॉगिंग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है लेकिन यह उतना आसान नही है उसके लिए आपको मेहनत करना होगा, और धैर्य रखना होगा और आपमो अपने काम को निरंतर करते रहना पड़ेगा।

0 comment: