Tuesday, October 2

Bar code और QR Code क्या है? What is Bar Code and QR Code in Hindi




दोस्तो आपने Bar code और QR Code तो जरूर देखा होगा। जब हम मार्किट से  या कही से भी जब कभी कुछ सामान खरीद के लेके आते है तो उस Box या किसी भी Packed चीज़ के पीछे हमे Bar Code या QR Code दिखाई देता है। लेकिन क्या आप जानते है यह Bar code और QR Code आखिर इन सभी Codes कैसे काम करता है।


Bar code और QR Code क्या है? What is Bar Code and QR Code in Hindi

Bar code क्या है?



Bar code एक तरह से Machine Readable Code होता है जो Numbers और Lines के बने होते है ,जो कि किसी भी Product में पाया जाता है। दोस्तो Bar Code में जो हम बहुत सारी Lines और Number देखते है असल मे वो Data को दर्शाता है,जिससे किसी भी Bar Code Scanner से Scan किया जा सकता है। ज़्यादा तर कंपनी अपने Product को Track करने के लिए या उन Products के Price को पता करने के लिए Bar Code का इस्तेमाल करती है। आपने Bar code को देखा होगा कि जो White और Black रंग से मिलकर बना होता है।

Bar code और QR Code क्या है? What is Bar Code and QR Code in Hindi

यह किसी भी बिज़नेस के लिए काफी फायदेमंद है कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट्स के Price जान सकती है,अपने प्रॉडक्ट को Track कर सकती हैजेर कंपनी इसका इस्तेमाल अपने कंप्यूटर Satellite System में कर कर अपनी Productivity को और Efficiency को बढ़ा सकती है।
अगर आप किसी बड़े Shopping Mall में गए है तो आपने देखा होगा वहा पर जो Product की Billing की जाती है वो Bar Code को Scan करके की जाती है।

QR Code क्या है?

QR का Full Form है Quick Response Code। यह आपके बहुत ही जल्दी Quick Response देता है और इसके अंदर आप बहुत सारी Data को स्टोर (Store) करके रख सकते है,QR Code Black & White के बना होता है। आज के समय मे QR Code का इस्तेमाल बहुत किया जाता है।


Bar Code का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Bar Code एक ऐसी Information है जो इसके अंदर छिपी रहती है जिससे हम पढ़ नही सकते जिसको पढ़ने के लिए हमे किसी Machine की जरूरत पड़ेगी। ऐसा इसीलिए क्योंकि अगर हर कोई इसको पढ़ पाता है तो इसके अंदर Duplicacy बहुत आ जायेगी। जैसे किसी भी चीज़ की Price अगर हाथ से लिखा हुआ है,तो उसमे Overwrite करने की कोशिश की जाती है जो बहुत ही आराम से हम किसी भी उत्पाद के मूल्यों को बढ़ा या कमा सकते है।

लेकिन Bar कोड और QR कोड में इस तरीके की Duplicacy नही किया जा सकता।यह पहले से कंपनी के द्वारा Generate होकर आती है जो कि उसके अंदर बहुत सारी Information होती है जिसको Br Code Scanner के द्वारा ही पता लगाया जा सकता है।

Bar Code और QR Code में क्या अंतर है?

Bar कोड और QR कोड में बस यही फर्क है कि Bar कोड के अंदर जो Information होती है वो थोड़ी कम होती है लेकिन थोड़ी ज़्यादा Information होती है। QR कोड में हम बहुत सारी जानकारी जैसे Photos, Documents Store करके रख सकते है लेकिन Bar कोड में थोड़ी Limits होती है।


उम्मीद करता हु की आप जान गए होंगे कि Barcode और QR Code क्या है (What is bar code and QR code in hindi) यह कैसे काम करता है,अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे पूछ सकते है।

0 comment:

Follow by Email