Sunday, October 14

Blog या Website को Famous/Popular कैसे बनाये ?

दोस्तो ब्लॉग या वेबसाइट बनाना तो बहुत आसान होता है लेकिन सबसे मुश्किल काम है ब्लॉग को Famous ओर Popular बनाना। दोस्तो देखा जाए तो रोजाना हज़ारो ब्लोग्गेर्स ब्लॉगिंग के फील्ड में आते है लेकिन उनमें से बहुत कम ही लोग Successful Blogger बना पाते है। तो Friends इस पोस्ट में हम जानेंगे कि हम अपने Blog को Famous या Popular कैसे बना सकते है।

Blog या Website को Famous/Popular कैसे बनाये ?

हमे यह अक्सर यह सुनने को मिलता है कि इंग्लिश ब्लॉग हिंदी ब्लॉग के तुलना में जल्दी ज़्यादा Famous हो जाते है,तो दोस्तो ऐसा बिल्कुल भी नही है दोनों ही समान है,आप जिस भी भाषा मे Comfortable है उसी भाषा मे लिख सकते है।

Blog या Website को Famous/Popular कैसे बनाये ?

यहा पर में एक चीज के बारे में बताना चाहता हु ब्लॉग बनाने के कुछ समय बाद ही आपको सफलता मिलेगी या आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाएगा ,ऐसा बिल्कुल भी नही है। किस भी Blog या Website को Successfull बनाने के लिए 4 से 6 महीने का समय लगता है। Blog को रातों रात फेमस और पॉपुलर बनाने का कोई तरीका नही होता।

आपको अपने ब्लॉग को पॉपुलर बनाने के लिए बहुत मेहनत करना होगा क्योंकि बिना मेहनत के आप कुछ भी नही कर सकते। क्योंकि सफलता उसी को मिलती है जो मेहनत करने के लिए हमेशा तैयार रहता है।

#1 Choose Right Blogging Platform

Blogging के लिए सही platform का चुनाव करना बाबत जरुरी है ,बहुत बार नए ब्लॉगर Confuse हो जाते है कि आखिर कौन से Platform में Blogging करे। ब्लॉगिंग करने के लिए ये दो प्लेटफार्म बहुत बड़िया है। जिसके बारे में आपने जरूर सुना होगा जो है Blogger और Wordpress ये दोनों दी प्लेटफार्म ब्लॉगिंग के लिए best है।

अगर आप एक नए ब्लॉगर है ,अपना खुद एक ब्लॉग बनाना चाहते है,लेकिन आपके पास Coding की उतनी Knowledge नही है या फिर अगर आपके खर्च करने के लिए पैसे नही है तो आप ब्लॉगर को चुन सकते है यह में आपको इसलिए बता रहा हु क्योंकि Blogger पर हमें एक रुपया भी देने की जरूरत नही है। हम फ्री में ब्लॉग बनाकर पैसा कमा सकते है। लेकिन वही दूसरी तरफ Wordpress paid है जिसके लिए आपको अलग से Hosting खरीदनी पड़ेगी।

#2 Make Wonderful Blog Design

एक ब्लॉग या वेबसाइट को कामयाब बनाने में Blog का Design और Template भी बहुत role अदा करता है, अगर आपके Blog का template अच्छा और Fast Loading होगा तो हर कोई आपके ब्लॉग को पसंद करेगा ,और दोबारा वो Visit जरूर करेगा। अगर आपके Blog का design अच्छा नही है,आप का वेबसाइट बहुत देर में खुलता है तो आपको अपने ब्लॉग की template बदलनी की जरूरत है।  हमेशा Fast loading और SEO Friendly template ही लगाए,जिससे आपक ब्लॉग और थोड़ा Professional लगने लगे।

अगर आपके पास Programming की थोड़ी बाह्य ज्ञान है तो आप अपने ब्लॉग के Template या Theme को खुद ही Customized कर सकते ही। या फिर आपके Pass अगर Premium Template खरीदने के पैसे नही है तो आप गूगल से कोई भी Template को Download करके Install कर सकते है।

#3 Learn About SEO

ब्लॉग बनाने के बाद और ब्लॉग को अच्छे से Design करने के बाद बारी आती है SEO यानी Search Engine Optimization के बारे सीखना। SEO ही वो फार्मूला है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को कम समय मे पॉपुलर बना सकते है। SEO की मदद से आप अपने ब्लॉग की रैंकिंग को बढ़ा सकते है।
SEO के बारे में Details में जानने के लिए आप नीचे दिए हुए पोस्ट को पढ़ सकते है,जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

#4 Write On Trending/Viral Topic

अगर आप जानना चाहते है की कम समय मे ज़्यादा ट्रैफिक कैसे लाये तो आपको Trending /Viral टॉपिक पर लिखना होगा। अपने ब्लॉग को कम समय मे पॉपुलर बनाने का यह बहुत अच्छा तरीका है जिससे आप कम समय मे अपने वेबसाइट को उस मुकाम पर लेके जा सकते है जिसकी आपने कभी कल्पना की थी। ट्रेंडिंग टॉपिक पर लिखने से आपको कितना ट्रैफिक मिलेगा आप कभी सोच भी नही सकते,हमेशा ऐसी Topic पर लिखने की कोशिश करे जो Trend में चल रही हो।

#5 Write Unique and High Quality Content

अब बारी आती है Unique और High Quality Content की आपने बहुत सारे ब्लॉग में पढ़ा होगा को अगर आपको अपने ब्लॉग की ट्रैफिक को बढ़ाना है तो आपको High Quality Content लिखना होगा। आखिर यह High Quality Content है क्या ? इसका मतलब है ऐसा कंटेंट जो किसी भी ब्लॉग में मौजूद न हो,जिसको अच्छे से SEO को ध्यान में रखते हुए लिखा गया हो।

गूगल High Quality Content को बहुत ज़्यादा महत्व देता है ,अगर आप अपने ब्लॉग पर रोजाना Quality Content पब्लिश करते है तो आपकर ब्लॉग को कामयाब होने से कोई रोक नही सकता। जिससे गूगल आपके ब्लॉग को भी पसंद करेगा और दिन प्रतिदिन आपके ब्लॉग को ट्रैफिक भी बढ़ने लगेगा।

#6 Promote Your Blog On Social Media

कुछ अच्छा Quality Content डालने के बाद बारी आती है ब्लॉग को सोशल मीडिया पे शेयर करना। बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पे शेयर नही करते है। अगर आप मेरी माने तो ब्लॉग को शेयर करने का Social Media सबसे अच्छा माध्यम है। जिससे आप बहुत सारे Readers को Attract कर सकते है। मैंने जब शुरुआत में ब्लॉगिंग शुरू किया था में अपने ब्लॉग को फेसबुक पे शेयर करने आए कतराता था,लेकिन बाद में मैंने इस चीज़ को Realise किया तब से में अपने ब्लॉग पोस्ट को Published करने के बाद सोशल मीडिया पे शेयर करता हु। जिससे मुझे सोशल मीडिया से थोड़ी बहुत Traffic मिलती है। फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर कुछ अच्छे Groups को जॉइन कीजिये और वहा पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते है।

#7 Interact With Your Readers

मैंने बहुत से ऐसे Blog देखा है जहाँ पर रोजाना बहुत सारे Visitors Comment करके अपना सवाल पूछते है,लेकिन उस ब्लॉग का owner उसका Reply नही देता। तो में इससे यह बताना चाहता हु की अगर आपके ब्लॉग पर भी कमेंट आने लगे तो उसको ignore मत करियेगा। उन Comments का Reply जरूर करे जिससे आपके और Readers के बीच मे Engagement बनी रहे।
Visitors आपके ब्लॉग पर इसलिए आते है ताकि वो आपके ब्लॉग से कुछ सिख सके। अगर आप अपने ब्लॉग कमेंट का reply नही करते है तो Visitors को बहुत बुरा लगेगा और वो आपके Blog पर दुबारा नही आएंगे।

तो दोस्तो यह थी केकुछ Tips और Tricks जिसको आपने अगर सही से फॉलो किया तो आप बहुत जल्दी अपने ब्लॉग को पॉपुलर बना सकते है।

मुझे उम्मीद है अगर आप इन Tips को सही से Follow करेंगे तो आप अपने ब्लॉग को कामयाब जरूर बना सकते है और उसके साथ साथ खुद भी कामयाब बन सकते है। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इससे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

0 comment:

Follow by Email