Monday, October 8

CTR,CPC,CPM CPM,RPM Kya Hota Hai ? Adsense Ki Puri Jankari - SabkiMadad

दोस्तो अगर आप एक ब्लॉगर है और आपके पास भी एक गूगल एडसेंस एकाउंट है तो आपको पास एडसेंस की पूरी जानकारी होनी चाहिए, गूगल एडसेंस क्या है मुझे बताने की जरुरत नही है हम सभी लोग इसके बारे में जानते है,यह गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि एडसेंस के ऐसे ही कीच टूल के बारे में जैसे कि CPC, CTR, CPM,CPA,RPM क्या है (What is CPC,CTR,CPM,CPA)? इसका फुल फॉर्म क्या है।

CTR,CPC,CPM CPM,RPM Kya Hota Hai

क्योंकि यह एक ऐसा Advertising Platform है जिसको लगभग 80% ब्लॉगर इस्तेमाल करते है। आप जो भी Advertisement का इस्तेमाल करते है उसके बारे में आपको जानना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि जब तक आप इसको नही समझेंगे तब तक आप इसको अच्छे से परफॉर्म नही कर पाएंगे।

CTR,CPC,CPM CPM,RPM Kya Hota Hai ? Adsense Ki Puri Jankari - SabkiMadad

CPC (Cost Per Click)

CPC का फुल फॉर्म होता है Cost Per Click,मतलब CPC आपके वेबसाइट पर क्लिक के जरिये दिया जाने वाला पैसा है। यानी कि हर एक क्लिक का आपको पैसा देना। जैसा कि आप सब जानते है एडसेंस में पब्लिशर की कमाई तभी होती है जब उन Ads पर कोई क्लिक करता है

CPC कभी भी स्थिर नही रहता है ,यह कभी ज़्यादा तो कभी कम होता रहता है,इसका Rate कभी Fixed नही होता ऐसा इसलिए क्योंकि CPC Keywords पर निर्भर करता है, जिन Keywords पे हमे ज़्यादा CPC मिलती है उससे हम High CPC Keywords कहते है और जिन Keyword पर क्लिक का बहुत कम मिलता है उसी को हम CPC कहते है।

CTR (Click Through Rate)

CTR का फुल फॉर्म है Click Though Rate, जैसे CPM और CPC दोनो Advertising की Cost को दिखाता है। CTR,CPC और CPM के Efficiency को दिखाता है ।
आसान शब्दो मे बताओ तो CTR यह Determine करता है Ads वालेे Ads पर जितने Click किये है। CTR से हम यह पता लगा सकते है कि Website या ब्लॉग पर कितना Impression आया है,कितना क्लिक आया है और साथ ही कितने लोगों ने Ads को देखा है। CTR Calculate करना बहुत ही आसान है,
चलिए और थोड़ा डिटेल्स में जानते है मान लिजिये आपकी वेबसाइट पर रोजाना 2000 लोग आते है लेकिन उनमें से केवल 40 लोग ही क्लिक करते है तो इसका CTR का Percentage बनता है 2%.

CPM (Cost Per Thousand)

CPM का फुल फॉर्म है Cost Per Thousand ,यह एडसेंस का सबसे महत्तपूर्ण टूल है जो कि 1000 ad Impression के कीमत निर्धारित करता है, कहने का मतलब है  इंसमे Advertiser ,एडसेंस पब्लिशर्स को Per 1000 ad Impression का एक Fixed Ammount देता है जो पहले ही Ads से तय किया होता है।

CPA (Cost Per Action)

CPA का फुल फॉर्म है Cost Per Action,यह एक तरह से लागत,खर्चा को दिखाता है । इसको PPA भी कहा जाता है यानिकि की Pay Per Action जब आपके ब्लॉग में Real time यूजर बहुत ज़्यादा आते है तब यह आपके बहुत काम का है क्योंकि यह उस टाइम Show हो रहे Ad पर Click करने वाले या Survey ,Offer Complete करने वालो को Track करता है। जब कोई विजिटर किसी भी एक Ad में क्लिक करता है और किसी सर्वे या आफर करता है या कुछ सामान खरीदता है तो तरह के एक्शन को करने को भी CPA कहा जाता है। इसका ज़्यादातर इस्तमाल Affiliate Marketing और Refferal Marketing के लिए किया जाता है।

RPM (Revenue Per Mile)

RPM का पूरा नाम है Revenue Per Mile यह ऑप्शन हम सभी के म एडसेंस एकाउंट में दिखाई देता है ,जिसका Meaning अक्सर हम नही जानते । RPM का मतलब है आपने 1000 Page Views से अपने ब्लॉग से कितना पैसा कमाया।

तो दोस्तो यह थी गूगल एडसेंस के सभी टूल्स के बारे में जानकारी में आशा करता हु आप जान गए होंगे (CPC, CTR, CPC and CPA Kya Hota Hai) अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो आप इससे अपने दोस्तों और रिस्तेदारों के साथ शेयर कर सकते है।

0 comment: