Monday, October 1

Freedom 251 फ़ोन कैसे खरीदे । Freedom 251 Phone Kaise Book Kare ?

हेलो दोस्तो आप मे आप सबको Freedom 251 फ़ोन के बारे में बताऊंगा , Freedom 251 के बारे में आप सब ने सुना ही होगा, क्योंकि यह दुनिया का सबसे सस्ता Smartphone है जो कि इतने कम Price ने कही नही होगा। क्योंकि इसका price दूसरे 3G फ़ोन के मुकाबले बहुत कम है। Freedom 251 नोएडा में स्तिथ एक कंपनी है जिसको Ringing Bells नाम से भी जाना जाता है।

Freedom 251 फ़ोन कैसे खरीदे । Freedom 251 Phone Kaise Book Kare ?

Freedom 25 के Owner मोहित गोयल ने यह ऐलान किया था कि वो लोगो को सबसे सस्ते में स्मार्टफोन उपलब्ध कराएंगे। Freedom 251 फ़ोन को 30 जून ,2015 को किया जाने वाला था लेकिन बाद में इसको 6 जुलाई कर दी गयी। जिससे बाद में लोगो के मन में शक पैदा होने लगा था।

Specifications Of Freedom 251 Phone

चलिये जानते है वो कौन कौन सी Features है जो Freedom 251 फ़ोन में देने का दावा किया गया था।
  • 4 Inch  qDH IPS Display 
  • 3.2 MP Autofocus Camera
  • 1.3 GHz Quad Core Processor
  • 1GB RAM 
  • 8GB Internal Memory Expandable Upto 32GB
  • 1450mAH Battery
  • Android Lolipop 5.1
  • 1 Year Warranty

Freedom 251 फ़ोन कैसे खरीदे?

मोहित गोयल ने यह दावा किया था कि जैसे ही कंपनी को 25 लाख फ़ोन का टारगेट मिलेगा तब वो April तक यह फ़ोन डिलीवर कर देंगे लेकिन ऐसा बिल्कुल नही हुआ। इससे पहले कंपनी ने 1 करोड़ फ़ोन बुक करने की बात कि थी। ऐसा में लोगो के मन मे बहुत सवाल उठ रही थी कि उन 75 लाख लोगो का क्या होगा,जिन्होंने पैसे देके पहले से ही फ़ोन बुक कराया है। मोहित गोयल ने यह बताया था कि सबसे पहले कंपनी लोगो के पैसे लेके फ़ोन बनाएगी और उसके बाद लोगो को डिलीवर करेगी। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही हुआ अभी तक मोबाइल फ़ोन बनाने का काम शुरू नही हुआ। इसको आप एक तरह से फ्रॉड भी कह सकते है ।

जैसे ही यह Phone लांच करने की गई तब यानी लॉन्च के बाद ही 6 लाख से भी ज़्यादा फ़ोन के आर्डर आ गए थे ,और अगले 48 घंटे के अंदर फ़ोन को 25 लाख से भी ज़्यादा लोगो ने आर्डर कर किया था। जबकि कंपनी वालो ने सिर्फ 72 हज़ार लोगो को ही फ़ोन दिया जबकि लाखो लोगो से फ़ोन के लिए एडवांस पैसे लिए गए थे। लोगो ने उसके ऊपर आपत्ति जताई और Freedom 251 के CEO मोहित गोयल के ऊपर पैसे लौटाने के लिए पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाया उसके कुछ महीनों में ही कंपनी डूब गयी

Freedom 251 Real Or Fake or Scam in Hindi

इस फ़ोन को अगर सभी लोगो तक पहुचाया जाता तो आज यह कंपनी कहा पर होती आज आप अंदाज़ भी नही लगा सकते। अगर इसको दूसरी नज़र से देखे तो हाने कुछ और नज़र आएगा।
मार्किट में यही फ़ीचर्स फ़ोन की price की बात करे तो 4 हज़ार से 6 हज़ार के अंदर हम इस फ़ोन को ले सकते है,लेकिन वही दूसरी और यह कंपनी इतने सस्ते में स्मार्टफोन क्यों दे रही है। कही Freedom 251 कोई Fraud या Scam नही है।

इस फ़ोन की कीमत 251 है अगर आप इसे आर्डर करते है तो आपको 40 रुपये Extra Shipping Charge देना होता है तो कुल मिला के Rs.291 के अंदर हमे यह फ़ोन मिल जाएगा जो कि अभी भी बहुत सस्ता लग रहा है ,मेरा यकीन मानिए बहुत से लोगो को अभी भी यकीन नही हो रहा होगा। सबसे खास बात यह है कि पेमेंट आपको ऑनलाइन देना होता था पेमेंट करने के 1 Week के बाद ही फ़ोन डिलीवर करने का दावा किया गया था ।

अगर आप मेरी पर्सनल राय चाहते है तो में एबी कहूंगा कि यह एक तरह स फ्रॉड या जो भी आप Scam कह लीजिये ग़लत नही होगा। मान के चलिये अगर 4 महीने बाद कंपनी लोगो को फ़ोन डिलीवर नही करती तो ज़्यादा तर लोगो को याद भी नही रहेगा। क्योंकि Rs.251 लोगो के लिए बहुत ही आम बात है और साथ ही यह एक बहुत छोटी सी Amount है।

मान लिनिये इस अगर फ़ोन को अगर 1 करोड़ लोग खरीदते तो 291 × 1 Crore = 2910000000

शायद आपके लिए ये बहुत कम अमाउंट होगा लेकिन किसी भी कंपनी के किये यह एक बहुत बड़ी अमाउंट है क्योंकि बून्द बून्द से सागर बनता है। और यह कंपनी ने ही Central Government के अंदर है।
तो आप यही से अंदाज़ लगा सकते है कि यह कंपनी कितनी सही है या कितनी झूट। आखिर में एबी कहना चाहूंगा कि जो भी करे सोच समझ के करे ।अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे आने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे।

0 comment: