Friday, October 12

Google Adsense Ki Puri Jankari | गूगल एडसेंस से जुड़ी सभी जानकारी

दोस्तो अगर आप एक यूट्यूब वीडियो क्रिएटर है या ब्लॉगर तो आपने गूगल एडसेंस का नाम तो जरूर सुना होगा। गूगल एडसेंस गूगल का ही एक Advertising Program है। गूगल एडसेंस से हम अपने यूट्यूब वीडियोस में Ads दिखाके और ब्लॉग/वेबसाइट में Ads दिखाके पैसे कमा सकते है।

गूगल एडसेंस सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जहर वाला Advertising Program है। क्योंकि यह दूसरे Ad Network के मुकाबले ज़्यादा पैसे देता है। इससे इस्तेमाल करना बहुत आसान है और यह Trusted है। अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप गूगल एडसेंस स्व अपने ब्लॉग को Monitise करके पैसा कमा सकते है। आज में आपको गूगल एडसेंस से जुड़ी कुछ सवालों के जवाब दूंगा जो कि हर एक नए ब्लॉगर के मन मे होता है।


Google Adsense Ki Puri Jankari | गूगल एडसेंस से जुड़ी सभी जानकारी

क्योंकि ब्लॉग बना लेने के बाद हर एक ब्लॉगर चाहते है कि उन्हें गूगल एडसेंस एकाउंट मिल जाये। लेकिन एडसेंस एकाउंट सभी का Approve नही हो पाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नए ब्लॉगर को एडसेंस के बारे उतनी जा करी नही होती है,जिसकी वजह से उनको एडसेंस Approved कराने में बहुत दिक्कत होती है।

Q 1. गूगल एडसेंस क्या है ?
Ans. Google Adsense गूगल का ही एक Advertising Company है। जिससे आप अपने यूट्यूब वीडियोस और वेबसाइट  पर एड्स दिखाके पैसे कमा सकते है।

Q 2. एडसेंस एकाउंट कैसे बनाये ?
Ans.  एडसेंस एकाउंट बनाना बहुत आसान है आप नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करके आप अपना एक एडसेंस खाता बना सकते है।

Adsense Account कैसे बनाये ? पूरी जानकारी

Q 3. एडसेंस Approved कैसे कराये ?
Ans. एडसेंस एकाउंट Approved कराना बहुत आसान है, बस आपको कुछ पॉइंट्स ध्यान में रकजन होगा। आप नीचे दिए गए लिंक को फॉलो करके एडसेंस Approved करा सकते है।

Q 4. Adsense PIN Verify/Request कैसे करे ?
Ans. जब आपका एडसेंस खाते में $10 हो जाता है तब आप PIN के लिए Request कर सकते है,उसके बाद Google आपके Address पर PIN भेजेगा जो आपको अपने एडसेंस के एकाउंट में Enter करना है।

Q 5. Adsense Identity Verify कैसे करे ?
Ans. एडसेंस की तरफ से अब एक नया Update आया है कि अब आपको Address Verify करने के साथ साथ Identity भी Verify करना होगा। उसके लिए आप कोई भी Government issued Documents का इस्तेमाल कर सकते हौ जैसे Voter Card, Aadhar Card, Passport, Driving License etc.

Q 6. Daily कितने Visitors होने पर एडसेंस के लिए Apply कर सकते है ?
Ans. ऐसी कही नही गया है कि आपके इतने Daily Views होने पर ही आप Adsense Account बना सकते है,जितने भी Visitors हो कोई फर्क नही पड़ता।

Q 7. क्या हम Blogspot ब्लॉग पर एडसेंस Approval ले सकते है ?
Ans. जी है आ Blogspot ब्लॉग पर भी एडसेंस के लिए Apply कर सकते है। मैंने ऐसे बहुत से ब्लॉग देखा है जो अभी भी Blogspot ब्लॉग से कमाई कर रहे है वो भी गूगल एडसेंस के एड्स दिखाके।

Q 8.. एक नाम से कितने एडसेंस एकाउंट बना सकते है ?
Ans. हम एक नाम से एक ही एडसेंस एकाउंट बना सकते है। अगर आप अपने नाम पर दो एडसेंस एकाउंट बना रहे है तो आप Adsense Policy का उलंघन कर रहे है।

Q 9. एक एडसेंस एकाउंट में कितने वेबसाइट को इस्तेमाल कर सकते है ?
Ans. एक एडसेंस एकाउंट में आप 100 वेबसाइट्स को Add कर सकते है,और इन सभी पर एड्स Show करा सकते है।

Q 10. गूगल एडसेंस से पेमेंट कब और कैसे मिलता है ?
Ans. जब आपके एडसेंस एकाउंट में $100 हो जाता है तब आप पैसे Receive कर सकते है। गूगल एडसेंस हर महीने के 21 तारीख को पेमेंट Send करता है जो कि Location अनुसार 3-4 दिनों के अंदर बैंक एकाउंट में आ जाता है।

Google Adsense अलग अलग Countries के हिसाब से अलग अलग तरीको Payment Send करता है जैसे EFT Transfer, Check and Western Union Quick Cash के जरिये पैसे भेजता है।लेकिन हमारे देश मे EFT के जरिये गूगल एडसेंस पैसे भेजता है। जो कि बाद में Indian Rupees में Convert होकर बैंक खाते में आ जाती है।

Q 11. गूगल एडसेंस से PIN न मिले तो क्या करे ?
Ans. आप एडसेंस एकाउंट में 3 बार PIN के लिए Request कर सकते है ,अगर फिर भी आपको PIN नही मिल पाता है तो आप अपना Aadhar card, voter card,bank passbook से Address verify कर सकते है।

Q 12. हम कितनी बार PIN Request कर सकते है ?
Ans. हम गूगल एडसेंस में 3 बार PIN के लिए Request कर सकते है।

Q 13. एडसेंस से PIN कितने दिन में मिलती है ?
Ans. एडसेंस से PIN 3 - 4 week के अंदर मिल जाती है लेकिन ऐसे में अगर आपका घर गांव में बै लगभग 1 से 2 महीना का समय भी लग सकता है।

Q 14. क्या हम किसी भी बैंक में एडसेंस से पेमेंट ले सकते है ?
Ans. जी है हम किसी भी बैंक खाते में पैसे ले सकते है। बस आपका बैंक खाता का नाम से एडसेंस एकाउंट के नाम same होना चाहिए।

Q 15. एडसेंस के एड्स कहा नही लगा सकते ?
Ans. एडसेंस के ads हम porn ,hacking और ऐसी वेबसाइट जहा पर बहुत illigal activities होती है ऐसी वेबसाइट पर हम एडसेंस के ads नही लगा सकते।

Q 16.  एडसेंस में कितने CTR होनी चाहिए जिससे एडसेंस को कोई खतर न हो ?
Ans. यह Exact कहना बहुत मुश्किल है लेकिन हम एक अंदाज़ा लगा सकते है कि CTR 25% नीचे होना चाहिए। जिससे आपका एकाउंट Safe रहेगा।

Q 17. क्या हम एडसेंस के साथ दूसरे Ad Network का इस्तेमाल कर सकते है ?
Ans. जी नही आप एडसेंस के साथ दूसरे एड्स को नही लगा सकते हो। बस कुछ ऐसे Ads है जिनके साथ आप एडसेंस को इस्तेमाल कर सकते हो जैसे infolinks,mgid, affiliate marketing. इसके अलावा गूगल बाकी कंपनी के एड्स को Allow नही करता है।

Q 18. एक Email ID कितने एडसेंस एकाउंट बना सकते है ?
Ans. एक Email id से आप केवल एक Adsense Account बना सकते है।

Q 19. क्या हम एक ही नाम के दो एडसेंस एकाउंट बना सकते है ?
Ans. जी नही आप एक नाम के दो एकाउंट नही बना सकते।
अगर आप एक ही नाम से दो एकाउंट इस्तेमाल करना चाहते है तो आपमो दोनों एकाउंट को अलग अलग कंप्यूटर या फ़ोन में इस्तेमाल करना होगा। आपका ip address मिलना नही चाहिये।

Q 20. एडसेंस एकाउंट में Identity Verification Reached Maximum Limits होने के बाद क्या करे ?
Ans. अगर आपने Identity verification maximum limit को पार कर दिया तो आप Document सबमिट नही कर सकते।तो ऐसा में आप ऐडसेंस में दिए वाये Red Alert side में Learn More पे click करने के बाद आपनव Troubleshoot करना है then आपको दो सवालो के जवाब होगा, उसके बाद आपको एक form दिया जाएगा आपमो वो Submit करना है ,कुछ दिन बाद आपको फिर Unblock कर दिया जाएगा।

Q 21. क्या हम 18 साल हुए बिना एडसेंस एकाउंट बना सकते है ?
Ans. जी नही आप 18साल बुये बिना एडसेंस एकाउंट नही बना सकते।

Q 22. क्या हम गूगल एडसेंस को अपने एंड्राइड App में इस्तेमाल कर सकते है ?
Ans. जिह आ एडसेंस एड्स को अपने Android App में इस्तेमाल कर सकते है,बस आपको Admob एकाउंट बनाना होगा।

Q 23. एडसेंस एकाउंट को Delete या Cancel कैसे करे ?
Ans. अगर आप अपने Adsense Account को Delete करना चाहते है तो आप कर सकते है,बहुत बार ऐसा होता है हम गलत Website /URL से Adsense के लिए Apply कर देते है तो ऐसे में हमारे पास एकाउंट Cancell करने के अलावा दूसरे कोई ऑप्शन नही रहता है।
एडसेंस खाता डिलीट करने के लिए Settings पर जाइये और Account Information पर क्लिक करिये। अब आप Cancel Option में क्लिक करके अपना खाता को डिलीट कर सकते हो।

Q.24 क्या हम Viral Wishing Script Site में एडसेंस के एड्स लगा सकते है ?
Ans. जी है आप वायरल Wishing Festival Site पर एडसेंस के एड्स लगा सकते है। यह मैंने Personally try करके देखा है। फिर भी हम risk नही ले सकते अगर आपके पास कोई extra एडसेंस account है तो आप इस्तेमाल कर सकते हो। आआप अपने रिस्क पर इसका इस्तेमाल कर सकते हो।

0 comment:

Follow by Email