Wednesday, October 17

Blog Name Kaise Choose Kare | How to Choose Perfect Blog/Domain Name in Hindi


अगर आप अपना एक ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना चाहते है,वेबसाइट बनाना चाहता है तो इंसमे सबसे Important चीज़ होती है अपने वेबसाइट का नाम चयन करना। क्या पता आपका यही वेबसाइट बाद में जाके एक ब्रांड बन जाये। जब हम अपना एक ब्लॉग या वेबसाइट Choose करने की सोचते है तो हमे यह चीज़ बहुत परेशानी करती है,जैसे कि में किस तरह से Best Domain Name Choose करे।


Blog Name Kaise Choose Kare | How to Choose Perfect Blog/Domain Name in Hindi

यहा में आपको कुछ जरूरी पॉइंट्स के बारे बताऊंगा जो आपको एक डोमेन खरीदने से पहले पता होना चाहिए। तो चलिए जानते है कि आखिर एक अच्छा सा ब्लॉग Name कैसे Choose करे।

Blog Name Kaise Choose Kare | How to Choose Perfect Blog/Domain Name in Hindi

1. Brainstorming Name Ideas

सबसे पहले आपको अपने दिमाग मे एक आईडिया को Developed करना होगा ,आपको यह समझना होगा आपकी रुचि किस टॉपिक पर है,किस विषय मे आपको लिखना अच्छा लगता है
क्योंकि अगर आप अपने इच्छा अनुसार Blog या Website बनाओगे,तो आप उसमे जिंदगी भर काम कर सकते हो। अगर आप अपने Interest के अनुसार कार्यो करेंगे तो आप निस्चय कामयाबी मिलेगी।

2. Choose Your Niche Related Domain Name

दूसरी सबसे जरूरी चीज है कि आप जो भी कंटेंट शेयर करेंगे ,डोमेन नाम उससे मिलता जुलता होना चाहिए । Actually यह जरूरी नही है फिर भी आप अपना कंटेंट से मिलता डोमेन ही खरीदे।
मैंने बहुत से ब्लॉगर देखा है जो गलत नाम से डोमेन ले लेते है,और बाद में उनके पास उस वेबसाइट को बंद करने के अलावा और कोई चारा नही होता है। जैसा कि अगर आपका डोमेन का नाम Health Tips है लेकिन उसमें आप Technology के बारे लिखकर Content शेयर कर रहे है तो यह बिल्कुल गलत है।

3. Find Short Domain Name

तीसरा सबसे Important चीज़ यह है कि जो भी आप खरीद रहे है उसका नाम कम से कम Short हो,और जिससे आसानी से याद किया जा सके। जैसे कि फेसबुक, WhatsApp,YouTube etc
कोशिश करे कि आपका Domain 3 से 4 Keyword का हो,इससे ज़्यादा न हो क्योंकि जितना लंबा डोमेन नाम होगा उससे याद रखने में उतनी ही प्रॉब्लम होगी।

4. Choose Top Level Domain

जब भी डोमेन खरीदने की बात आती है,तब 90% लोग .com Domain को Prefer करते है ऐसा इसलिए क्योंकि यह सबसे ज़्यादा पॉपुलर है और Search Engine भी Top Level Domain को ज़्यादा Preference देता है। अगर आप मेरी राय जानना चाहते है तो में आपको .com Domain लेने के लिए ही Suggest करूँगा। क्योंकि इसकी Value दूसरे Domain Extension से ज़्यादा है।
या फिर अगर आप पूरी दुनिया को Target नही करना चाहते मतलब सिर्फ एक Specific Country के लिए वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप अपना Country Level Domain ले सकते है।

5. Check Domain Availability

डोमेन नाम Register करने से पहले आप एक बार डोमेन की Availability Check कर ले ताकि आप जो डोमेन लेने के बारे में सोच रहे है वो पहले से लिया हुआ है कि नही। अगर लिया हुआ है तो आप उसको नही खरीद सकते।

आप Godaddy, Bigrock जैसे बड़ी बड़ी डोमेन Provider Company में Check कर सकते है।


आशा करता हु की आपको यह पोस्ट Domain Name Select कर के में बहुत मदद करेगी।
अगर आपका कुछ सवाल है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते है। अगर आपको यरह जानकारी Useful लगी तो आप इससे Social Media जैसे Facebook, Twitter, WhatsApp ओआर शेयर कर सकते है।

0 comment:

Follow by Email