Tuesday, October 16

Internet क्या है | Internet के फायदे और नुकसान

क्या आप जानते है इंटरनेट क्या है (What is internet in Hindi),इंटरनेट का मालिक कौन है,इंटरनेट कैसे काम करता है ,इंटरनेट के क्या क्या फायदे और नुकसान है। अगर आप इंटरनेट के बारे विस्तार से जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

Internet क्या है | Internet के फायदे और नुकसान

इंटरनेट के बिना इस दुनिया मे क्या होगा हम कल्पना भी नही कर सकते। इंटरनेट ही एक ऐसा माध्यम है जिसकी वजह से आज हम एक दूसरे से जुड़े हुए है। ज़रा सोचके देखिके एक सेकंड के लिए अगर इस दुनिया से इंटरनेट बंद हो जाये तो क्या होगा।

Internet क्या है | What is internet in Hindi

Internet का Meaning है अन्तरजाल या संगनकजाल। चलिए में आपको इंटरनेट का मतलब और details में समझाता हु, Internet एक बहुत बड़ा Network का जाल है। Internet दुनिया के सभी Computer को आपस मे जोड़ के रखता हूं। Internet को Transmission Media भी कहा जाता है। जो कि Internet Wire के जरिये से चलता है जिसमे बहुत सारी Data और Information का भंडार रहता है।

वही इंटरनेट को हम Router या Server के जरिये कंप्यूटर पर इसतेमाल करते है। इंटरनेट से जुड़े हर एक Computer या Device की पहचान (Unique Identity) होती है जिससे हम IP Address कहते है। जो कंप्यूटर की सही पता बताता है।

Internet का आविस्कार किसने किया था | History of Internet in Hindi

इंटरनेट के खोज के पीछे बहुत लोगो का हाथ है। सबसे पहले Leonard Kleinrock ने इंटरनेट की योजना बनाई रही जिससे बाद में बहुत सारे लोगो ने मिलकर ARPANET का नाम दिया और जिससे 1974 से उपयोग में लाया गया।

सन 1969 में अमेरिका के रक्षा विभाग ने ARPA ने को बनाया जिसका इस्तेमाल वो गुप्त जानकारी भेजने के लिए करते थे। शुरुआत में इससे Private Network के तौर पे इस्तमाल किया जाता था लेकिन बाद में इससे सबके इस्तेमाल में लाया गया।

Internet कैसे काम करता है
अब आपके मन यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर हम इंटरनेट की मदद से कैसे एक दूसरे आए जुड़े रहते है,इंटेरनेट कैसे काम करता हूं,उसके लिए आप नीचे दिए हुए आर्टिकल को पढ़िए।

इंटरनेट के फायदे और नुकसान | Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

जैसे कि दोस्तो हम सब जानते है अगर किसी चीज़ का फायदा होता है तो उसका नुकसान भी जरूर होता है ,ठीक उसी तरह Internet के बहुत सारे फायदे और नुकसान भी है ,जिसके बारे में अब हम जानेंगे।

Internet के फायदे | Advantages of Internet in Hindi

1. To Communicate With Each Other

Internet संपर्क साधने के बहुत अच्छा साधन है।
इसकी मदद से हम एक दूसरे से जुड़े रह सकते है ,अपने दोस्त,चाहने वाले, रिस्तेदारों को Mesaages , Email भेज सकते है। पहले के ज़माने में एक संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए महीने लग जाते थे,पर आज हर काम मिनिटों में होता है। आप इसकी सहायता से इस दुनिया मे कही लार भी किसी से भी बाते कर सकते है,संपर्क साध सकते है।

2. To Search Information,Learning

Internet को इसीलिए बनाया गया है ताकि हम कोई भी जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सके। आज हम घर बैठे कुछ ही पलों में देश दुनिया मि खबरे ,जानकारी प्राप्त कर सकते है। इंटरनेट कभी भी खत्म न् होने वाला ज्ञान का भंडार है। आप Google जैसी Search Engine की मदद से चंद सेकंडों में अपने सवालों का जवाब पा सकते है और साथ ही YouTube जैसा एक बहुत बड़ा Video Streaming Platform है जहाँ पर आपमो हर एक विषय के बारे में विस्तार से सिखाया जाता है।

3. For Entertainment

इसका इस्तमाल मनोरंजन के लिए भी किया जाता है,इसके जरिये हम ऑनलाइन वीडियोस देख सकते है,गाने सुन सकते है,गेम खेल सकते है।

4. Online Shopping

आज हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग कर रहा है। ऑनलाइन खरीदारी इंटरनेट का एक बहुत बड़ा Advantage है,इंटरनेट के जरिये हम अपने Interest के अनुसार कोई भी सामान को बिना बाजार या Store गए खरीद सकते है। आको वो हरेक चीज़ इंटरनेट पर खरीदने के लिए मिल जाति है और ऑनलाइन शॉपिंग में आपको काफी Discount भी मिल जाता है।

5. Selling and Making Money

अगर आप बिज़नेस कर रहे है या कुछ भी बेचना चाहते है तो इंटरनेट आपके लिए बिल्कुल सही जगह है। आपने अपने प्रोडक्ट को एक बहुत बड़ी ऑडिएंस के सामने रख सकते है।

आप अपने Products का Advertise कर सकते है। जिसकर अलावा भी आप इंटरनेट से बहुत सारे पैसे काम सकते है।

ज़्यादा जानकारी के लिए यह वाला पोस्ट पढ़िए,


6. Banking

बैंक के जितने लेनदेन (Transaction) होते है वो सब इंटरनेट के जरिये से ही होते है,आप इसकी वजह से पैसे Transfer और Withdraw कर सकते है और साथ ही Online Recharges, Online Movie Movie Ticket Booking, Flight Ticket Booking ,Internet Banking etc. इंटरनेट की वजह से संभव है।


7. For Education

Internet का इस्तमाल करके आज हम किसी भी देश मे पढ़ाई कर कर सकते,अपने मन पसंदीदा कॉलेज ,स्कूल में पढ़ सकते है। यह मायने नही रखता की आप कहा पर है ,कौन से देश से है। आपको इंटरनेट पर बहुत सारी Learning Sites मिल जाएगी जहा से आप अलग अलग Degrees ,अलग अलग Courses कर सकते है।

Internet के नुकसान | Disadvantages of Internet in Hindi

1.Online Theft,Hacking

आज के समय मे इंटरनेट पर ऐसे भी लोग मौजूद है जो इसका बुरी तरह से इस्तमाल कर रहे है। इसके जरिये वो चोरी करते है,Online Fraud करते है। जिनको लोगो को हम Black Hat Hacker । इनका काम ही होता है कोई भी Information को चुराना ,लोगो के पैसे लूट लेना। आज के समय मे हैकिंग बगत बड़ी समस्या है इंटरनेट के जरिये Hackers हमारा सारा Data को चुरा सकता है।

2. Virus Attack


3. Spamming


4. Time Waste,Addiction Causes Distraction

इसका नुकसान इसकी आदत है, अगर आपजो एक बार इसकी आदत लग गयी तो इससे पोछा छुड़ाना बहुत मुश्किल है। इंटरनेट पर कोई भी कुछ भी शेयर कर देता हूं ,फिर चाहे वो सही हो या गलत लोगो तक फैल जाता है। यह बात सही है कि इंटरनेट हमारा वक़्त बचाता है लेकिन यह भी सही है की यह हमारा वक़्त भी व बर्बाद करता है।
हम पूरा दिन गेम खेल के इंटरनेट पर समय बिताते हैं,जो एक तरह से देखा जाए तो बहुत बुरी आदत है। चाहे आप कुछ भी कर रहे हो यह हमारे दिमाग को Distract करता ही है।

5. Depression and Loneliness


6.Exploitation and Pornography


7. Health Issues

आशा करता हु दोस्तो आप समझ गए होंगे इंटरनेट क्या है (What is internet in hindi) ,यह काम कैसे करता ,इसके क्या क्या फायदे और नुकसान है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे आने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे ।

0 comment:

Follow by Email