Friday, October 5

मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान - SabkiMadad



दोस्तो आज के जमाने मे मोबाइल फ़ोन के बारे में कौन नही जानता ,आज के समय मे बच्चे से लेकर बूढ़े सभी के पास मोबाइल फ़ोन है। आज के समय मे ऐसे ऐसे मोबाइल फ़ोन बनते जा रहे है जिससे हम एक साथ कई चीजें कर सकते है ,हमे कही बाहर जाने की जरूरत ही नही है,जो काम करने के लिए पहले हम कंप्यूटर का सहारा लेते थे आज वही हम अपने स्मार्टफोन से कर सकते है।


मोबाइल फ़ोन के फायदे और नुकसान


स्मार्टफोन (Smartphone) फ़ोन जैसा एक इसके नाम मे Smart शब्द लगा हुआ तो आप यही से अंदाज़ा लगा सकते है कि यह कितना स्मार्ट है। स्मार्टफोन देखने मे काफी छोटा है लेकिन हम इससे बड़े से बड़ा काम चुटकियों में कर सकते है। तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Smartphone इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे और नुकसान है।

स्मार्टफोन के फायदे क्या क्या फायदे है ?

#1 मोबाइल फ़ोन विज्ञान की एक बहुत बड़ी एक उप्लब्दि है जिसमे हम बहुत सारे अप्प्स (Apps) को इनस्टॉल करके रख सकते है,स्मार्टफोन से हम अपना मनोरंजन करने के साथ गाने,समाचार सुन सकते है,मूवीज़, वीडियोस देख सकते है। game खेल सकते है। या फिर हम इंटरनेट से कुछ भी डाउनलोड कर सकते है।

इसके अलावा भी बहुत सारे अप्प्स इंटरनेट पर मौजूद है जैसे कि रेडियो, कैलक्यूलेटर,कैलेंडर, म्यूजिक इत्यादि जिसकी मदद से आप आने जीवन को और भी सरल बना सकते है।

#2 आज हम मोबाइल फ़ोन की मदद से कही भी संपर्क साद सकते है, कही पर भी ,किसी से भी बात कर सकते है। इतना ही नही हम किसी भी व्यक्ति को वीडियो कॉल भी कर सकते है।

#3 दूसरी सबसे फायदेमंद चीज़ है मोबाइल फ़ोन का कैमरा (Camera) , मोबाइल फ़ोन की मदद से हम किसी की भी तसवीर ले सकते है,वीडियोस रिकॉर्ड कर सकते है।

#4 आप स्मार्टफोन की मदद से इंटरनेट से नई नई जानकारी प्राप्त कर सकते है ,अपने सवालों के जवाब ढूंढ सकते है ,आप जब चाहे तब इंटरनेट से कुछ भी सिख सकते है।

#5 आज के समय मे सोशल नेटवर्क का बहुत बड़ा योगदान है ,जिसकी मदद से हम किसी भी व्यक्ति से संपर्क बना सकते है, और दूसरे से बात चीत कर सकते है। इंटरनेट के जरिये से ईमेल प्राप्त कर सकते है ,भेज सकते है।

#6 पहले क्या होता था अगर हमें अगर कुछ सामान खरीदना हो तो हमे बाजार जाना पड़ता था ,लेकिन आज के समय मे आपको घर बैठे बैठे कुछ भी खरीदारी कर सकते है। जिसको हम ऑनलाइन शॉपिंग भी कहते है।

तो था स्मार्टफोन के कुछ फायदे(Advantages Of Smartphone) इसके अलावा भी और बहुत सारे फायदे है जिसके बारे में मैंने आपको नही बताया।

स्मार्टफोन के क्या क्या नुकसान है ?



किसी भी चीज़ के अगर हम हद से ज़्यादा इस्तेमाल करते है ,यही से यूज़ नही करते तो यह हमारे लियर हानिकारक बन जाता है ठीक उसी तरह मोबाइल फ़ोन के भी बहुत सारे नुकसान है तो चलिए इसके बारे में जानते है।

#1 आज के समय मे हम स्मार्टफोन में इतना व्यस्त हो चुके है की हमे अपने लोगो को कोई कदर ही नही है, हम ज़्यादातर समय मोबाइल फ़ोन में ही घुसे रहते है। अगर में यह कह की स्मार्टफोन ने बच्चों से खेलने खुदने की जगह छीन ली तो में ग़लत नही हु।


#2 स्मार्टफोन को हम रात में ज़्यादातर इस्तेमाल करते है जिसमे ज़्यादातर लोगों की अनिद्रा की समश्या पाई गई है। अगर हम सही समय पर नींद नही ले पाते है तो हम कोई भी काम को सही से नही कर पाएंगे। स्मार्टफोन के ज़्यादा इस्तेमाल हमारे सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

#3 सही से नींद न लेनी की वजह से हमे मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ता है,इसके अलावा स्मार्टफोन में उपलब्ध सामग्री हमे नकारात्मक प्रभाव डालती है। जिसके कारण तनाव ,थकान, उदासीनता और डिप्रेशन,व्याकुलता जैसी समश्याओ का सामना करना पड़ता है।

#4 स्मार्टफोन से हम चाही अनचाही जानकारी प्राप्त कर सकते है, आज के नोजबान मोबाइल फ़ोन में ज़्यादा तर पोर्न,अश्लील इस तरह की जानकारी ज़्यादा प्राप्त करते है जो कि अपराध है। इस तरह की चीजें देखने से सुनने से लोगो के बीच मे एक अलग ही मानसिकता विकसित होती है, जो कि बाद में जाके एक अपराध का रूप ले लेती है।

#5 मोबाइल फ़ोन के ज़्यादा इस्तेमाल से आँख की समश्या हो सकती है, आप खुद ही सोच कर देखिए घंटो तक एक छोटी सी उज्जल स्क्रीन पर देखते रहने से आपके आखों पर इसका क्या प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा मोबाइल फ़ोन बहुत ज़्यादा रेडिएशन होता है जिसका हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

#6 आज कल हमे न्यूज़ पे ज्यादातर यह देखने को मिलती है है कि रास्ते पे मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल से किसी न किसी की दुर्घटना में मौत हुई है। लोग गाड़ी चलाते समय भी फ़ोन का उपयोग करते है। जो बाद में जाके दुर्घटना का रूप ले लेती है इतना ही नही मोबाइल फ़ोन का अत्याधिक इस्तेमाल से बैटरी फटने से किसी न किसी की जान चली जाती है।

अंत मे यही कहना चाहूंगा कि मोबाइल फ़ोन एक डिवाइस (Device) है , जिसका आप सही और गलत दोनो तरह से इस्तेमाल कर सकते है। अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपका इसका इस्तेमाल किस तरह से करेंगे। मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करना अछी बात है लेकिन आप कभी भी इसको अपने आप पर हावी होने न दे।

अगर आपको स्मार्टफोन के फायदे और नुकसान (Smartphone Ke Faide Aur Nuksan) यह जानकारी पसंद आया तो अप्प इससे अपने दोस्तों ,रिस्तेदारों के साथ शेयर कर सकते है। ऐसी ही जानकारी रोजाना पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। जिसमे हर पोस्ट की नोटिफिकेशन आपको ईमेल के द्वारा मिल जाएगी।

0 comment:

Follow by Email