Thursday, October 18

Website क्या है और Website कैसे बनाते है

दोस्तो क्या आप जानते है वेबसाइट क्या है (What is Website in Hindi) और Website कितने प्रकार के होते है ,वेबसाइट कैसे बनाते है। क्योंकि आज के समय मे बहुत सारे लोग अपना वेबसाइट शुरू करना चाहते है,चाहे वो Business के लिए हो या किसी और के लिए। आप 10 से 20 मिनट के अंदर बिना Coding का सहारा लिए भी वेबसाइट बना सकते है।

Website क्या है और Website कैसे बनाते है

दुनिया मे इतने प्रकार के वेबसाइट है कि आप कभी अंदाज़ा भी नही लगा सकते। आज के समय मे ज़्यादातर लोग किताब की वजाए इंटरनेट पर पढ़ना पसंद करते है। जिससे Internet चलाने वाले लोगो की संख्या काफी तादाद में बढ़ रही है।

Website क्या है | What is Website in Hindi

बहुत सारे कंटेंट या Information के Collection को हम वेबसाइट कहते है। एक वेबसाइट में बहुत सारे Web pages का Collection मौजूद होता है। हर एक वेबसाइट में अलग अलग तरह के Content होता है। Web pages में एक Page दूसरे Page से जुड़ा हुआ रहता है और हर एक Pages में Text, Images, Videos मौजूद रहता है।

अगर आप Coding करके वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको HTML, CSS, JAVASCRIPT, PHP जैसे Programming Language आनी चाहिए। जब हम कुछ जानकारी चाहिए होता है तो हम Internet का इस्तेमाल करके के तरह के Website या Blogs को Open करते है ,क्या आपने कभी सोचा है वो Information या जानकारी जो हम चाहते है वो आखिर Google पर या किसी दूसरे Search Engine पर आया कैसे ? दरसल दोस्तो वो हर एक जानकारी किसी न किसी वेबसाइट से आती है। जो कि हम जैसे ब्लॉगर लिखके पब्लिश करते है।

आसान भाषा मे कहु तो वेबसाइट एक किताब की यरख होता है जिसमे सारे वेबपेज रहता है और हर एक Page अलग अलग टॉपिक पर Based है। हम किताब को हर समय कही भी लेके नही जा सकते लेकिन हम किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस से कभी भी ,कही भी Website को Open कर सकते है।

Website कैसे बनाये | How to Make a Website in Hindi

Website बनाने से पहले आपको यह Decide करना होगा कि आ किस तरह की वेबसाइट बनाना चाहते है,क्योंकि अगर आप किसी भी टॉपिक पर वेबसाइट बनाते है तो आपकी Website कभी कभी कामयाब नही होगी। इसीलिए सबसे पहले सबसे आप अपने अंदर झाक कर देखिए कि आपका Interest किस चीज़ पर हौ,उसी पर वेबसाइट बनाइये और ज़ी जान से मेहनत कीजिये सफलता आपकी कदम चूमेगी। Free में वेबसाइट बनाना चाहते है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें ।


वेबसाइट आप दो तरह से बना सकते है पहला तो Free है और दूसरा Paid और साथ ही अगर आप बिना Coding करके वेबसाइट बनाना चाहते है या Coding करके। अगर आपको Coding नही आती तो आप Free में वेबसाइट बना सकते है।

आशा करता हु दोस्तो आप जान गए होंगे कि वेबसाइट क्या होता है (What is Website in Hindi) अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते है तो आप नीचे कमेंट कर सकते है,हम आपके कमेंट का Reply जरूर देंगे।

3 comments:

  1. Nice Article sir Love you ... Sacchi Ye Post Hamare Liye Bahot Helpful raha



    WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete

Follow by Email