Saturday, October 13

Operating System क्या है और यह कैसे काम करता है ? What is Operating System in Hindi


हेल्लो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम सीखेंगे की Operating System क्या है (What is Operating System in Hindi) अगर आप Operating System(OS) क्या नही जानते तो आप इस लेख को अंत तक पढ़िए आप सब समझ जाएंगे।

Operating System क्या है और यह कैसे काम करता है

Operating System के बिना हम कंप्यूटर का इस्तेमाल नही कर सकते है। कंप्यूटर को Run या Boot करने के लिए ऑपरेटिंग System की जरूरत पड़ती है। Operating System में बहुत सारा काम करता है।

Operating System(OS) क्या है

Operating System को OS भी कहा जाता है। OS एक ऐसा कंपूटर प्रोग्राम है जो कंप्यूटर के सभी प्रोग्रामों को कंट्रोल करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम User और कंप्यूटर के बीच का काम करता है,हमारे आदेश के अनुसार ऑपरेटिंग सिस्टम किसी भी Software Program या Hardware को Control करता है।

दुनिया का सबसे पहला Operating System, सन 1956 में  IBM के द्वारा बनाया गया था जिसका नाम था GM-NAA I/O .

Examples Of Operating System(OS)

Windows 95
Windows 98
Windows 2000
Windows XP
Windows Vista
Windows 7
Windows 8
Windows 8.1
Windows 10

Operating System एक System सॉफ्टवेयर है जो Computer के सभी Resources को Control करता है। Operating System में पहले से ही बहुत सारे Functions मौजूद रहता है।

What is the meaning of OS in Phone?

OS का मतलब है Operating System. ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो मोबाइल फ़ोन के Hardware के सभी Programs को manage करता है।
ऑपरेटिंग सिस्टम के उदाहरण है Android, Windows Mobile, BlackBerry,iPhone etc.

Types Of Operating System Used in Mobile Phones in Hindi

अगर आप सोचते है कि मोबाइल पहिने के कोई OS नकहि होतक़ तो आप बिलकुल गलत सोच रहे है,कंप्यूटर की तरह मोबाइल फ़ोन में भी Operating System होता है।
जो Operating System हम अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल करते है उससे हम अपने मोबाइल फ़ोन में नही चला सकते ,उसके लिए हमे मोबाइल फ़ोन में अलग से ऑपरेटिंग सिस्टम Install करना होगा।
जैसे -

Android OS
Bada
Blackberry OS
iPhone OS
MeeGo
Paim
Palm
Symbian OS

Function Of Operating System in Hindi | ऑपरेटिंग सिस्टम क्या क्या काम करता है।

देखा जाए तो Operating System का बहुत काम है,यह हमारे कंप्यूटर में हो रहे बहुत सारे काम को अंजाम देता है जैसे कि मान लीजिए अगर आप कोई गाना सुनना चाहते है तो सबसे पहले आप कंप्यूटर को On करेंगे और बाद में Music Player को Open करके गाना Play करेंगे। आपने जो अभी Music Player को Open किया Songs Play किया यह एक तरह से Operating System का ही काम है।

Booting

Memory Management

Loading and Execution

कंप्यूटर में हम जो भी प्रोग्राम को Run करते है वो execute होने से पहले Memory मर Load होता है। Operating System किसी भी प्रोग्राम या फाइल्स को आसानी से ओपन करके दिखाता है। OS Program की मदद करता है ताकि प्रोग्राम Run होने से पहले कोई परेशानी न हो और प्रोग्राम आसानी से execute हो।

Data Security

सभी कंप्यूटर में Data होता है,चाहे वो कुछ भी हो। हम अपने Data को कभी खोना नही चाहते लेकिन कभी कभी हमारे Computer crash हो जाता है या Virus की वजह से खराब हो जाता है। तो ऐसे में वो सब Files Delete हो जाता है। So, इसीलिए Operating System में यह Functions दिया गया है कि वो कंप्यूटर की सुरक्षा बनाये रखे और data files को Virus से बचाये रखे।

Disk Management

Process Management

User Interface

आशा करता हु दोस्तो आप जान गए होंगे कि Operating System क्या है और कैसे काम करता है (What is operating system in hindi)। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इससे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

1 comment:

Follow by Email